और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्‍या आपको भी लगता है कि गन्‍ने का रस पीने से वजन बढ़ जाएगा? तो आज हम इस रहस्‍य पर से पर्दा उठा ही देते हैं

Published on:8 April 2021, 10:30am IST
मिठास और एनर्जी से भरपूर गन्‍ने का रस आप पीना तो चाहती हैं, पर डर लगता है कि कहीं वजन न बढ़ जाए। तो गर्ल्‍स आप इसे जरूर पढ़ें।
विनीत
  • 85 Likes
गन्ने में फ्रुक्टोस नमक चीनी पायी जाती है । चित्रःशटरस्टॉक
गन्ने में फ्रुक्टोस नमक चीनी पायी जाती है । चित्रःशटरस्टॉक

गर्मियों का मौसम शुरु हुआ नहीं कि सड़क किनारे गन्ने का रस मिलना शुरु हो जाता है। सच कहें तो गर्मियों में गन्ने का रस पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। पर अक्सर लोगों को यह आशंका रहती हैं कि गन्ने का रस पीने से उनका वजन बढ़ेगा। जिसके चलते वह गन्ने के रस के लाभों से वंचित रहते हैं।

लेकिन सवाल यह है कि क्या वाकई गन्ने का रस पीने से आपका वजन बढ़ता है? अगर आपके मन में भी यह सवाल है, तो आप बिल्कुल सही जगह पर हैं, क्योंकि हम आज इसी गुत्थी को सलझाने वाले हैं।

सबसे पहले जानते हैं गन्‍ने के रस का पोषण मूल्‍य 

गन्ने का रस पोषक तत्वों का पावर हाउस है, जिसमें पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक, थियामिन, राइबोफ्लेविन और कई अमीनो एसिड शामिल हैं। एक गिलास गन्ने के रस (240 मि.ली.) में 180 कैलोरी, 30 ग्राम शुगर होती है और यह आहार फाइबर में भी उच्च है। फ्लेवोनोइड और पॉली फेनोलिक यौगिक जैसे एंटीऑक्सीडेंट की उपस्थिति समग्र स्वास्थ्य को बढ़ाती है और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करती है।

क्या गन्ने का रस पीने से वजन बढ़ता है?

जब गन्ने के रस के स्वास्थ्य लाभों की बात आती है, तो इसका एक महत्वपूर्ण लाभ यह भी है कि यह वजन कम करने में आपकी मदद करता है। पोषण विशेषज्ञ वजन कम करने के लिए गन्ने का रस पीने की सलाह देते हैं।

इसके साथ ही यह भी सच है कि अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करती हैं, तो यह वजन बढ़ने का कारण बन सकता है। क्योंकि गन्ने के रस में भारी मात्रा में कैलोरीज और शुगर होती हैं। जिससे शरीर का फैट तेजी से बढ़ता है।

विशेषज्ञों के अनुसार, मोडरेशन इसकी कुंजी है। यदि आप मोडरेशन में इसका सेवन करती हैं, तो आपको वजन कम करने में मदद मिलती है। साथ ही कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं, जिन पर हम आगे चर्चा करेंगे।

हां, अधिक मात्रा में गन्ने का रस पीने से आपका वजन बढ़ सकता है। चित्र-शटरस्टॉक

यहां जानिए कैलोरी में अधिक होने के बावजूद यह आपके स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है

  1. यह आपको एनर्जी प्रदान करता है

विशेषज्ञ बताते हैं, गन्ने का जूस पीना अपने शरीर को इंस्टेंट एनर्जी प्रदान करने का सबसे अच्छा तरीका है। साथ ही यह आपको गर्मियों में हाइड्रेट रखने में भी मदद करता है। रस में मौजूद सरल शुगर आसानी से शरीर द्वारा अवशोषित होती है, जिसे चीनी के स्तर को फिर से भरने के लिए उपयोग किया जाता है।

यह भी पढें: तेजी से वजन घटाना है तो अपने आहार में शामिल करें पुदीना, हम बता रहे हैं 4 सुपर हेल्‍दी तरीके

  1. यह लिवर की कार्यक्षमता को बढ़ाता है

गन्ने के रस को लीवर से संबंधित बीमारियों जैसे पीलिया के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक माना जाता है। प्रकृति में क्षारीय, गन्ने का रस शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद करता है।

  1. यह शरीर की कैंसर से लड़ने में मदद कर सकता है

कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन और मैंगनीज की उच्च सांद्रता प्रकृति में गन्ने के रस को क्षारीय बनाती है। अध्ययन सुझाव देते हैं कि गन्ने के रस में मौजूद फ्लेवोनोइड्स की उपस्थिति, शरीर में कैंसर कोशिकाओं, विशेष रूप से प्रोस्टेट और स्तन कैंसर को रोकने में मदद करती हैं।

  1. यह पाचन तंत्र को आसान बनाता है

पाचन में समस्‍या से पीड़ित लोग अपने आहार में गन्ने के रस को शामिल करने से बेहतर महसूस करेंगे। गन्ने के रस में मौजूद पोटेशियम पेट में पीएच स्तर को संतुलित करता है। पाचन रस के स्राव को सुविधाजनक बनाता है और प्रणाली को ट्रैक पर रखता है। यह पेट के संक्रमण को रोकने में भी मदद करता है।

पाचन तंत्र को दुरुस्‍त रखने के लिए योगासनों पर भरोसा करें। चित्र: शटरस्‍टॉक
चयापचय को बूस्ट करने के साथ ही, पेट को स्वस्थ रखने में मददगार है पुदीना। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. यह डायबिटीज वाले लोगों के लिए सहायक है

गन्ने के रस में उच्च शुगर की मात्रा इस रस के सेवन से डायबिटीज के रोगियों को सावधान कर सकती है। मगर विशेषज्ञों की मानें तो, मोडरेशन में, गन्ने का रस का सेवन डायबिटीज के रोगियों को लाभ पहुंचा सकता है। गन्ने के रस में मौजूद प्राकृतिक शुगर में कम ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर में स्पाइक्स को रोकता है।

  1. यह किडनी के स्वास्थ्य को बनाए रखता है

गन्ने का रस में प्राकृतिक कोलेस्ट्रॉल कम होता है, साथ ही बिना संतृप्त वसा और कम सोडियम वाले भोजन के रूप में, गन्ने का रस किडनी को शीर्ष आकार में रखने में मदद करता है। यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है, और किडनी की सफाई करता है। जिससे किड़नी के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद मिलती है।

  1. यह मुंहासों को ठीक करने में मदद कर सकता है

गन्ने के रस का उपयोग मुंहासे जैसी त्वचा की समस्याओं को कम करने और ठीक करने में मदद कर सकता है। गन्ने के रस में ग्लाइकोलिक एसिड जैसे अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड (AHA) होते हैं, जो सेल टर्नओवर को बढ़ाते हैं। यह शरीर से सभी विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है, रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है। जिसका सीधे तौर पर असर आपको त्वचा पर देखने को मिलता है।

यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मुंहासों के निर्माण की संभावना को नष्ट करने में भी मदद करता है। आप गन्ने के रस और मुल्तानी मिट्टी के फेस मास्क का उपयोग भी कर सकती हैं। बस गन्ने के रस में मुल्तानी मिट्टी मिलाएं और इसे मास्क जैसी स्थिरता तक मिलाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में ठन्डे पानी से धो लें।

यह भी पढें: अपने ऊपरी शरीर को टोंड करना चाहती हैं, तो डंबल पुल ओवर को कभी न करें मिस, हम बता रहे हैं इसके फायदे

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।