और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

क्या बहुत अधिक कार्डियो करने से आपके स्तन ढीले हो सकते हैं? जानिए एक्स्पर्ट्स की राय

Published on:13 October 2021, 11:00am IST
कार्डियो करना हमेशा एक अच्छा विचार होता है, लेकिन यदि आप बहुत अधिक कर रहे हैं, तो आप अपने स्तनों को शिथिल और विकृत बना सकते हैं। हम वह सब बता रहें है जो आपको जानना आवश्यक है!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 103 Likes
Apne stano ko extra cardio se bachaye
अपने स्तनों को एक्स्ट्रा कार्डियो से बचाएं। चित्र: शटरस्टॉक

क्या आप मानते हैं कि घंटों कार्डियो करने से आपका वजन जल्द कम हो सकता हैं? अगर ऐसा हैं, तो लगता है कि आप में से कई लोग इस मिथक से संतुष्ट हैं। चौंकिए मत, क्योंकि यही सच  है। और आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि बहुत अधिक कार्डियो करने से आपके स्तनों का आकार कम हो सकता है, और वे बहुत ढीले दिख सकते हैं। इस बात की पुष्टि करने के लिए हम बात कर रहें हैं एक विशेषज्ञ से। आइए, बताते हैं कि ज्यादा कार्डियो आपके ब्रेस्ट साइज को क्यों खराब कर रहा है।

जानिए अपने स्तन से संबंधित मुख्य बातें 

आपके स्तन मुख्य रूप से फैटी कम्पाउन्ड से बने होते हैं। इनमें दूध नलिकाएं और टिशू भी होते हैं। ब्रेस्ट के पीछे पेक्टोरल मसल (pectoral muscle) है, और एक्सर्साइज़ ब्रेस्ट के आकार को दो तरह से बदल सकता है। जैसे-जैसे आप अधिक व्यायाम करते हैं, आपका वजन कम हो सकता है, जिससे फैट सेल्स सिकुड़ सकती हैं। चूंकि स्तन मुख्य रूप से फैट से बने होते हैं, इससे स्तन के आकार में कमी आ सकती है।

Cardio aapke stan ko dheela bana sakta hai
कार्डियो आपके स्तन को ढीला बना सकता हैं।चित्र: शटरस्टॉक

फिटनेस विशेषज्ञ मुकुल नागपॉल ने बताया, “लोग खाने की तुलना में अधिक कैलोरी बर्न करके अपना वजन कम कर सकते हैं। यह वेट लॉस औरतों को अपने ब्रेस्ट के आकार या सेल्स को सिकोड़ने में मदद कर सकता हैं।” 

जब आप तीव्र कार्डियो करते हैं, तो आप अपने स्तनों सहित शरीर के सभी हिस्सों से वजन कम करते हैं।

वह कहते हैं, “हार्ट एक्सरसाइज जो किसी व्यक्ति की हृदय गति को बढ़ाते हैं, फैट बर्न करने में अत्यधिक प्रभावी होते हैं। जब आप कार्डियो शब्द सुनते हैं, तो क्या आपको लगता है कि ट्रेडमिल पर दौड़ते समय या लंच ब्रेक के दौरान तेज सैर करते समय आपके माथे से पसीना टपक रहा है? जी हां, यह दोनों कार्डियो है। कार्डियोवैस्कुलर व्यायाम, जिसे एरोबिक (aerobic) व्यायाम के रूप में भी जाना जाता है, का अर्थ है कि आप एक ऐसी गतिविधि कर रहे हैं जिसमें ऑक्सीजन शामिल है।”

जानिए कि कैसे आप अपने स्तनों को सामान्य आकार दे सकती हैं 

कैलोरी की कमी के साथ अत्यधिक कार्डियो से महिला के स्तन का आकार कम हो जाएगा, लेकिन इससे आपके स्तन ढीले हो जाएंगे, जिसे बाद में प्लास्टिक सर्जरी के बिना टोन नहीं किया जा सकता है।

Push up aapke breast ko sahi aakaar dene mein madad karega
पुशअप आपके ब्रेस्ट को सही आकार देने में मदद करेगा। चित्र: शटरस्‍टॉक

नागपॉल कहते हैं, “पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने पर ध्यान दें जो कैलोरी में कम हों। फल, सब्जियां, वसायुक्त मछली, अंडे, और मांस, जैसे कि ग्रील्ड चिकन का सेवन करें।हेल्दी वेट लॉस का समर्थन करने से आप पूर्ण और स्वस्थ महसूस कर सकते हैं।”

कुछ ऐसे व्यायाम भी हैं जो आप अपने स्तनों के आकार को बढ़ाने के लिए कर सकती हैं। इसमें  पुश-अप्स और चेस्ट फ्लाई सर्वश्रेष्ठ हैं।

जरूरी बात 

हमेशा याद रखें कि धीरे-धीरे वजन घटाने के लिए आपको अपने शरीर की जरूरी चीजों को नियंत्रण में रखने की जरूरत है। अभ्यास के एक सेट पर दबाव डालने से चीजें और खराब हो जाएंगी।

wrong size bra apki breast ko dheela bana sakti hai
गलत साइज की ब्रा आपके स्तनों को ढीला बना सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

नागपॉल ने निष्कर्ष निकाला, “जबकि कार्डियो कैलोरी जलाता है और वजन घटाने में सहायता करता है, इसे सप्ताह में कम से कम दो से तीन दिन स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ जोड़कर आप वजन कम कर सकते हैं।”

तो, कार्डियो के साथ-साथ वेट ट्रेनिंग को संतुलित करें और एक टोंड और हेल्दी बॉडी पाएं। 

यह भी पढ़ें: घुटनों को परेशान कर रहीं हैं कार्डियों एक्सरसाइज, तो ट्रैम्पोलिन कर सकता है फिट रहने में आपकी मदद

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।