क्या वाकई तीन दिन में वेट लाॅस कर सकता है आर्मी या मिलिट्री डाइट प्लान?

वेट लॉस के तरीके हर व्यक्ति पर उनके शरीर के हिसाब से प्रभाव डालते हैं। लेकिन ऐसा दावा किया जाता है कि मिलिट्री आर्मी डाइट प्लान से मात्र 3 दिन में वजन कम कर सकते हैं, इस बात में कितनी सच्चाई है और क्या है यह डाइट प्लान चलिए पता करते हैं।
3 din me weight loss kareaga military diet plan
3 दिनों में वेट लॉस करवा सकता है मिलिट्री डाइट प्लान। चित्र ; शटरस्टॉक
अक्षांश कुलश्रेष्ठ Published: 15 Jan 2022, 16:30 pm IST
  • 117

आज का यह दिन यानी 15 जनवरी भारत वासियों के लिए काफी अहम है। आज का दिन भारतीय सेना दिवस (Indian Army Day 2022) के तौर पर याद किया जाता है। साल 2022 में हम 74 वां भारतीय थल सेना दिवस (74th Indian Army Day) है। भारतीय सेना दिवस फील्ड मार्शल केएम करियप्पा (Field Marshal KM Cariappa) के सम्मान में मनाया जाता है। जब सेना की बात होती है, तो देश भक्ति के साथ-साथ कुछ अन्य चीजें भी याद आती हैं जैसे सख्त रूटीन, मेंटल-फिजिकल फिटनेस और इंडियन आर्मी का हेल्दी डाइट प्लान (Military diet plan)।

ज्यादातर लोग यह सोचते हैं की इंडियन आर्मी का डाइट प्लान या फिर कोई भी मिलिट्री डायट प्लान (military diet plan) सिर्फ़ वेट गेन डाइट प्लान है। लेकिन ऐसा भी दावा किया जाता है कि यह मात्र 3 दिनों के अंदर काफी हद तक वजन कम कर सकता है।

चलिए आज इसी के बारे में जानते हैं कि आपकी वेट लॉस जर्नी में भारतीय सेना या मिलिट्री का यह डाइट प्लान आपके कैसे काम आ सकता है। क्या यह सच में सबके लिए फायदेमंद है और कहीं इसके साइड इफेक्ट तो नहीं?

चलिए पहले विस्तार से जानते हैं कि क्या है आर्मी या मिलिट्री डाइट प्लान 

आर्मी या मिलिट्री डाइट को 3 डे डाइट प्लान (3 Day Diet plan) के नाम से भी जाना जाता है। यह एक तेजी से वजन घटाने की टेक्नीक है। मिलिट्री डाइट (military diet plan in hindi) आपको 1 हफ्ते के अंदर 10 पाउंड यानी साड़े 4 किलो तक वजन कम करने में मदद कर सकता है। इस डाइट में 3 दिन कैलोरी प्रतिबंध भोजन योजना शामिल होती है।

Kitna weight loss hai healthy
जानिए कितना वजन कम करता है आर्मी डाइट प्लान । चित्र:शटरस्टॉक

क्या है यह डाइट प्लान 

आहार योजना में 3-दिन, कैलोरी-प्रतिबंधित भोजन योजना शामिल होती है, जिसके बाद 4 दिन की खाने छुट्टी होती है। इस डाइट प्लान को हर महीने 1 हफ्ते के लिए करने की सलाह दी जाती है। जब तक आप अपने डाइट गोल को हासिल नहीं कर लेते। और हां ऐसा बिल्कुल नहीं होना चाहिए कि हफ्ते में एक बार डाइट प्लान को करने के बाद बाकी हफ्ते अपने खाने के संतुलन को खराब कर दें।

एनसीबीआई के अनुसार,’यह ऑन-ऑफ कैलोरी प्रतिबंध का पालन करता है, मिलिट्री डाइट आंतरायिक उपवास का एक रूप है। आंतरायिक उपवास आहार कम कैलोरी सेवन की अवधि और अप्रतिबंधित भोजन की अवधि के बीच बदलाव की विशेषता है।

कैसे काम करता है मिलिट्री या आर्मी डाइट प्लान 

7 दिन का यह डाइट मिलिट्री प्लान दो चरणों में बांट दिया गया है 3 दिन और 4 दिन। हफ्ते की शुरूआत के 3 दिन में भोजन को तीन हिस्सों में बांटा गया है – सुबह का नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का खाना। इन तीनों खानों के बीच में कुछ भी नहीं खाना होता है। एनसीबीआई के डाटा के अनुसार पहले चरण के दौर में कुल कैलोरी का सेवन प्रतिदिन लगभग  1,100-1,400 कैलोरी होता है।  

यूएसए की डाइटरी गाइडलाइंस के अनुसार पुरुषों के लिए 2,200-2,400 और 18-60 की उम्र के बीच महिलाओं के लिए 1,600-1,800 कैलोरी अत्यंत आवश्यक हैं। 

इसके बाद हफ्ते के बचे बाकी चार दिन मिलिट्री डाइट प्लान में well balanced diet के पालन करने की सलाह दी जाती है। 

जानिए क्या है well balanced diet ? 

well balanced diet ka kare sevan
संतुलित आहार है बहुत ज़रूरी। चित्र : शटरस्टॉक

एक वेल बैलेंस डाइट शरीर को सिर्फ उतने ही न्यूट्रीशन पहुंचाती है जितनी शरीर को फंक्शनिंग करने के लिए जरूरी होती है। इसमें भोजन में कुछ ही चीजों से पेट भरा जाता है, जिसमें ताजा फल, ताज़ी सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, लीन प्रोटीन शामिल है।

देखिए मिलिट्री या आर्मी डाइट प्लान के उदाहरण 

नीचे दिए गए कुछ उदाहरण को आप अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं। हालांकि हमारा सुझाव यही है कि पहले अपने डायटिशियन से इसके बारे में संपर्क करें। आपके शरीर पर इस डाइट प्लान का बुरा प्रभाव पड़ सकता है। अपने वजन के अनुसार डाइटिशियन को अपना डाइट प्लान सेट करने के लिए कहें।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

 पहला दिन

नाश्ता – एक कप चाय या कॉफी, एक स्लाइस ब्रेड, उस पर 2 बड़ा चम्मच पीनट बटर.

लंच – ½ कप टूना, 1 स्लाइस टोस्ट, और एक कप चाय या कॉफी

डिनर – किसी भी प्रकार का मीट, एक कप बीन्स, एक केला, एक सेब।

 दूसरा दिन

नाश्ते में टोस्ट के साथ एक अंडे का आमलेट, और एक केला 

दोपहर के खाने में दो रोटी, 125 ग्राम पनीर, और एक गिलास दूध

रात का खाना – 1 कप ब्रोकली, ½ कप गाजर, ½ केला और ½ कप वनीला आइसक्रीम स्वाद के लिए 

 तीसरा दिन

 नाश्ते में कॉर्न फ्लेक्स, दूध और उसमें थोड़ा-सा शहद 

 दोपहर का भोजन – दो रोटी और कोई भी सब्जी, या उबले अंडे

 रात का खाना – 1 कप टूना, आधा केला, वनीला आइसक्रीम

 बीच में किसी भी प्रकार के स्नैक्स का सेवन न करें।

jaldee vajan kam karane ke lie apane doktar se len salaah.
जल्दी वजन कम करने के लिए अपने डॉक्टर से लें सलाह। चित्र : शटरस्टॉक

ध्यान दें ….

मिलिट्री ड्राइव प्लान या किसी भी डाइट प्लान का पालन करने से पहले आपको हमेशा अपनी शारीरिक स्थिति के बारे में समझना और जानना बहुत जरूरी है। जो आप खुद समझने में सक्षम नहीं हो सकते हैं। ऐसे में आपको किसी आहार विशेषज्ञ से परामर्श जरूर करना चाहिए। 

यदि आप डायबिटीज या ब्लड प्रेशर जैसी किसी समस्या से जूझ रहीं हैं, तो आपको इस डाइट प्लान का पालन करने की सलाह बिल्कुल भी नहीं दी जाती है। यदि आप चाहती हैं कि जल्द से जल्द वजन कम करें तो अपने डाइटिशियन से अपना डाइट प्लान फिक्स करवाएं।

यह भी पढ़े : नाचते हुए बेहद मजे में सान्या मल्होत्रा कर रहीं हैं वेट लिफ्टिंग और फिटनेस सेशन, आप भी हो सकते हैं मोटिवेट

  • 117
लेखक के बारे में

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में ...और पढ़ें

अगला लेख