वैलनेस
स्टोर

इन 5 वेट लॉस एक्सरसाइज से सिर्फ 30 मिनट में 500 कैलोरी तक बर्न करें

Published on:2 August 2021, 10:39am IST
कौन कम समय में अधिक से अधिक कैलोरी बर्न नहीं करना चाहता? लेकिन क्या यह संभव भी है? जवाब हां.. है! वजन घटाने के इन अभ्यासों को देखें और आपको पता चल जाएगा!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 83 Likes
कैलोरीज बर्न करने में आपकी मदद करेंगी ये एक्सरसाइजेज . चित्र : शटरस्टॉक
कैलोरीज बर्न करने में आपकी मदद करेंगी ये एक्सरसाइजेज . चित्र : शटरस्टॉक

महामारी ने स्वास्थ्य और फिटनेस के महत्व को काफी बढ़ा दिया है। इसका मतलब है कि बढ़ती संख्या में लोग व्यायाम को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाने के तरीकों की तलाश कर रहे हैं। हालांकि, लॉकडाउन के शुरूआती दिनों में कई लोगों ने वर्कआउट करना छोड़ दिया था, मगर अब यह वापस पटरी पर आ गया है।

हमारे शरीर को हिलाना सिर्फ कैलोरी बर्न करना नहीं है; यह फिटनेस स्तर बनाने में भी मदद करता है, और यह महत्वपूर्ण भी है। लेकिन अगर वजन या वसा कम करना आपका लक्ष्य है, तो कैलोरी बर्न करना महत्वपूर्ण है। इसलिए हमारे पास आपके लिए कुछ ऐसे व्यायाम हैं जो आपके हृदय गति को बढ़ाएंगे और उन एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद करेंगे! इन वेट लॉस एक्सरसाइज से आप 30 मिनट में 500 कैलोरी तक बर्न कर सकते हैं।

1. इंटरवल रनिंग वर्कआउट

दौड़ना कैलोरी बर्न करने और आपके शरीर को टोन करने का सबसे अच्छा तरीका है? यह सभी फिटनेस स्तरों के लिए उपयुक्त है। अधिकतम लाभ प्राप्त करने के लिए 30 मिनट के लिए अलग-अलग गति से दौड़ें। यदि मौसम अनुमति देता है, तो आप ट्रेडमिल पर या बाहर पार्क में दौड़ सकते हैं। पहले कुछ मिनटों के लिए एक आरामदायक गति से शुरू करें, फिर वास्तव में तेजी से आगे बढ़ें, जैसे कि आप दौड़ रही हों। यदि आपको दौड़ना पसंद नहीं है, तो आप चलने के साथ उसी पैटर्न का पालन कर सकती हैं।

पीरियड के दौरान भागना मूड बूस्टिंग का काम कर सकता है. चित्र : शटरस्टॉक
दौड़ना कैलोरीज बर्न करने के लिए सबसे अच्छी कसरत है. चित्र : शटरस्टॉक

2. सीढ़ियां चढ़ना

हम में से अधिकांश लोग यह जानते हैं, मगर नहीं करते हैं। यदि आप चाहते हैं कि कैलोरी जल्दी बर्न हो जाएं, तो आगे बढ़ें और ऐसा करें! एक सीढ़ी खोजें और अपने हाथों में डम्बल लेकर ऊपर और नीचे जाएँ। इस तरह, आप एक ही समय में कई मांसपेशियों को इंगेज करेंगी, और बहुत सारी कैलोरी बर्न करेंगी। अपने इसाब से 2-5 किलो के डम्बल का उपयोग करने का प्रयास करें।

3. हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (High-intensity interval training)

यदि आप कम समय में अत्यधिक कैलोरी बर्न करना चाहती हैं, तो HIIT या हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग को अपना सबसे अच्छा दोस्त बनाएं। जैसा कि नाम से पता चलता है, यह कसरत वसा जलाने के लिए जितनी जल्दी हो सके उच्च-तीव्रता वाले व्यायामों को दोहराने के लिए प्रेरित करेगी। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ये कार्डियो एक्सरसाइज से कहीं अधिक प्रभावी हैं। इसके अलावा, हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग से ऑक्सीजन कि खपत बढ़ती है, जिससे आप व्यायाम करने के लंबे समय बाद भी कैलोरी बर्न कर सकती हैं!

हाई इंटेंसिटी इंटरवल ट्रेनिंग रूटीन कैसा दिखता है:

आप हाई इंटेंसिटी पर 12 स्क्वाट्स करके शुरू कर सकती हैं, लगभग 8-10 सेकंड के लिए आराम कर सकती हैं और फिर से व्यायाम दोहरा सकती हैं। फिर से आराम करें और फिर 20 हाई नीस को तेज गति से करें। फिर से आराम करें, और कुछ और सेट दोहराएं।

पीरियड्स के दौरान बहुत ज्याद वर्कआउट न करें। चित्र-शटरस्टॉक।
तेज़ी से अपनी कैलोरीज बर्न करें। चित्र-शटरस्टॉक।

4. प्लायोमेट्रिक व्यायाम (Plyometric exercises)

ये एक्सरसाइज न सिर्फ कैलोरी बर्न करने, बल्कि मसल्स बनाने का भी एक बेहतरीन तरीका है। फिर से, आपको इसे दोहराना होगा, और जितनी जल्दी हो सके कसरत करने की कोशिश करनी होगी।

यहां वे व्यायाम हैं जिन्हें आपको दिनचर्या में शामिल करना चाहिए:

हाई नी

स्क्वाट

पुश अप

लंजेस

बट किक

माउंटेन क्लाइम्बर्स

लेग रेज

प्रत्येक व्यायाम के 12 सेट, तीन बार करें। हमारा विश्वास करें, यह उन मांसपेशियों को सक्रिय कर देगा और आपको कुछ ही समय में एक टोंड बॉडी मिल जाएगी। बेशक, वे कैलोरी पिघल जाएंगी!

5. स्ट्रेंथ एक्सरसाइज

इस वर्कआउट में बॉडीवेट एक्सरसाइज के बीच स्प्रिंट शामिल हैं ताकि आप 30 मिनट में बहुत अधिक कैलोरी बर्न करें। बिगिनर के लिए अपने ऊपरी शरीर को टोन के लिए पुश-अप सबसे अच्छे अभ्यासों में से एक है।

ये है कैलोरी बर्न करने का सबसे अच्छा तरीका. चित्र : शटरस्टॉक

यहां वे अभ्यास हैं जिन्हें आपको शामिल करना चाहिए:

क्रॉस चॉप्स: आप दोनों हाथों से डम्बल पकड़ सकती हैं, और पैरों को कूल्हे की चौड़ाई से अलग करके खड़े हो सकती हैं। अपने घुटनों को मोड़ें और अपने पैरों को बाईं ओर मोड़ें, और बॉल को बाईं पिंडली की ओर नीचे करें। अब, अपने पैरों को सीधा करें, बॉल को अपने सिर के ऊपर उठाएं और दाईं ओर मुड़ें। प्रत्येक तरफ 8 सेट्स करें।

फॉलिंग पुशअप्स: यह रेगुलर पुशअप एक्सरसाइज से थोड़ा सा अलग है। घुटने टेकने की स्थिति में आ जाएं, और अपने आप को अपने हाथों पर आगे की ओर गिराएं। फिर आप धीरे-धीरे अपने शरीर को पुशअप स्थिति में ला सकती हैं, और फिर से घुटने टेकने के लिए वापस आ सकते हैं। इसके 8 सेट्स 3 बार करें।

फिगर -4 ब्रिज: फर्श पर लेट जाएं, अपनी बाहों को जमीन पर रखें, अपने घुटनों को मोड़ें, और सुनिश्चित करें कि आपकी एड़ी बॉल के ऊपर रखी गई है। अपनी बाईं जांघ के ऊपर दाहिने टखने को पार करें, और दाहिने घुटने को बाहर की तरफ। अपनी बायीं एड़ी को बॉल में दबाएं और जितना हो सके अपने कूल्हों को ऊपर उठाएं। कुछ काउंट के लिए इस पोजीशन में रहें और फिर अपने शरीर को नीचे करें।

यह भी पढ़ें : आपकी थकान कोरोना वायरस का लक्षण है या सीजनल इंफेक्शन का? आइए पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।