नम्रता पुरोहित के इन एक्यूपमेंट-फ्री कार्डियो से बनाएं अपनी लोअर बॉडी को सुडौल

ये एक्यूपमेंट-फ्री कार्डियो वर्कआउट आपके बटक्‍स, जांघ और पिंडलियों को ही मजबूत बनाने के साथ ही आपके पेल्विक फ्लोर को भी मजबूत बनाते हैं।
नम्रता पुरोहित के इन एक्यूपमेंट फ्री कार्डियो वर्कआउट से आप घर में रहकर भी फि‍ट रह सकती हैं। चित्र : इंस्‍टाग्राम/नम्रता पुरोहित
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 10 Dec 2020, 14:04 pm IST
  • 65

अगर आपके लिए जिम जाना मुश्किल हो रहा है तो नम्रता पुरोहित का यह एक्यूपमेंट-फ्री कार्डियो सेशन आपको घर में रहकर ही फि‍ट रहने में मदद करेगा। इसे उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम पर पोस्‍ट किया है।

नम्रता पुरोहित कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज की ट्रेनर रह चुकी हैं। अगर आपको सारा अली खान या जाह्नवी कपूर का लुक पसंद है, तो इसका क्रेडिट भी इस फि‍टनेस तारिका को ही जाता है।

उनके ये एक्‍यूपमेंट फ्री कार्डियो वर्कआउट अब आपके लिए हैं। उनकी इंस्‍टाग्राम फीड से एक्‍यूपमेंट फ्री कार्डियो वर्कआउट का ये ले‍टेस्‍ट वीडियो हम आपके लिए लेकर आए हैं। जिससे आप घर में रहकर भी वजन घटा सकें, बिना किसी खर्च के।

तो क्‍या आप तैयार हैं इस इनडोर कार्डियो सेशन के लिए….

इस वीडियो में आप देखेंगे कि नम्रता ने उन कार्डियो एक्‍सरसाइज पर ज्‍यादा फोकस किया है जो लोअर बॉडी को सुडौल बनाती हैं। असल में इसमें पांच तरह के व्‍यायाम दिखाए गए हैं।

  • टो टैप के साथ लेटरल लंजेस
  • स्क्वैट्स और ट्विस्‍ट
  • स्क्वैट्स, टैप और जंप
  • लंज टू नी लिफ्ट
  • लैटरल लंजेस और साइ‍ड किक्‍स

आपको यह भी जानना चाहिए कि ये व्‍यायाम सिर्फ आपके बटक्‍स, जांघ और पिंडलियों को ही मजबूत नहीं बनाते, बल्कि आपके पेल्विक फ्लोर को भी मजबूत बनाते हैं।

कार्डियो सेशन शुरू करने से पहले कुछ खास बातें जो नम्रता आपको बताना चाहती हैं –

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  1.  कृपया ध्‍यान रखें कि आपकी फॉर्म इसमें सबसे ज्‍यादा महत्‍वपूर्ण है। इसलिए व्‍यायाम करते समय अपना पोश्‍चर बिल्‍कुल ठीक रखें।
  2.  धीरे-धीरे शुरुआत करें और जब आपका शरीर इसका अभ्‍यस्‍त हो जाए तो इसे थोड़ा और बढ़ा दें।
  3.  अगर आपकी स्‍पीड आपके पोश्‍चर को खराब कर रही है, तो बेहतर है कि आप अपनी बॉडी लाइन पर सबसे पहले ध्‍यान दें। बाकी सब बातें उसके बाद हैं।

आपको कितनी देर करना चाहिए  ये वर्कआउट 

आप हर व्‍यायाम को 20-30 बार करते हुए आपके इसके तीन सेट तक लगा सकती हैं। साथ ही वे यह भी सुझाव देती हैं कि आप इसे हाई इं‍टेसिटी इंटरवल ट्रेनिंग (HIIT) स्‍टाइल में भी कर सकती हैं। यानी बीस सैकेंड के व्‍यायाम के बाद आप 10 सैंकेंड का एक ब्रेक लें और फि‍र से शुरू कर दें।

आप नम्रता के इस वीडियो से सीखकर घर पर ही ये इंटेंस वर्कआउट कर सकते हैं। पर ध्‍यान रहे कि इसके लिए पहले खुद को वॉर्म अप जरूर करें।

  • 65
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख