वेट लॉस के लिए कस लें कमर, क्योंकि लौकी है आपकी मदद के लिए तैयार

गर्म कंबल और आलस दोनों ही उतरने लगे हैं। तो अगर आप वेट लॉस करना चाहती हैं, तो बस अब तैयार हो जाएं। ये सबसे सही समय है और आपकी प्यारी लौकी इसमें आपकी मदद करने के लिए तैयार है।
lauki aur uski recipe skin ke liye faydemand hai.
पानी से भरपूर लौकी शरीर के साथ-साथ स्किन को भी प्राकृतिक रूप से हाइड्रेट करती है।चित्र : शटरस्टॉक
  • 112

ठंड का मौसम जाने लगा है और वातावरण में हल्की गर्मी महसूस होने लगी है। मौसम बदलता है, तो सब्जियां भी बदलने लगती हैं और साथ ही पोषण भी। हमारे शरीर के लिए यह बहुत आवश्यक है कि हम अपने शरीर के अनुकूल भोजन ग्रहण करें। गर्मियों में अक्सर शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसलिए जरूरी है कि आप गर्मियों में आने वाली सब्जियां जैसे लौकी, तोरई, खीरा आदि का सेवन करें। 

अगर आप वेट लॉस जर्नी प्लान कर रही हैं, तो यह मौसम आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। लौकी आपकी डाइट में पूर्ण सहायता कर सकती है। चलिए मैक्स हॉस्पिटल गुरुग्राम की हेड क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट  उपासना शर्मा से इस बारे में बात करते हैं। 

बढ़ता वजन है खतरा 

sehat ke liye khatra hai motapa
सेहत के लिए खतरा है मोटापा । चित्र:शटरस्टॉक

उपासना कहती हैं कि बढ़ता वजन किसी खतरे से कम नहीं है। यह आगे चल कर कई परेशानियों को जन्म दे सकता है। ऐसे में जरूरी है कि हम वक्त रहते इसे नियंत्रित कर लें। अन्यथा यह,आगे चलकर कई गंभीर बीमारियों का कारण बन सकता है। मोटापे के कारणों में उच्च रक्तचाप हृदय रोग मधुमेह उच्च कोलेस्ट्रॉल और कैंसर जैसी बीमारियां शामिल हैं। इन बीमारियों के जोखिम को कम करने के लिए गंभीर प्रबंधन की जरूरत है। ऐसे में एक साधारण सब्जी ‘लौकी’ वजन संतुलन बनाए रख सकता है। 

क्या है वेट लॉस और लौकी का कनैक्शन? 

लौकी को कुकुंबर परिवार का एक हिस्सा माना जाता है। ज्यादातर लौकी की खेती दुनिया के गर्म क्षेत्रों में की जाती है। खास बात यह है की लौकी न केवल हल्की होती है, बल्कि पचने में भी आसान होती है। जो वजन घटाने में सहायता देती है। उपासना शर्मा बताती हैं इसमें विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर भी मौजूद होते हैं। लौकी के जूस में एंटी ओबेसिटी यानी मोटापा कम करने का गुण होते है, जो वजन नियत्रंण करने में काफी मददगार साबित हो सकता हैं। 

जानिए वेट लॉस में कैसे मददगार है लौकी 

  1. फाइबर से भरपूर है लौकी 

लोकी गर्मियों में मिलने वाली है एक ऐसी सब्जी है जो फाइबर से भरपूर है। इसके साथ-साथ ही कैलोरी में भी बहुत कम है। उपासना शर्मा के अनुसार, लौकी में मौजूद फाइबर वजन कम करने के लिए काफी मददगार है। पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होने से लौकी लौकी का जूस का सेवन करने के कारण पेट ज्यादा समय तक भरा रहता है जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

  1. बॉडी को डिटॉक्स कर सकती है लौकी

wazan ghtaane ke liye green juice
लौकी का जूस है फायदेमंद चित्र : शटरस्टॉक

इस मौसम में बॉडी को डिटॉक्स करना बहुत आवश्यक है। और लौकी से बने उत्पादक से सेवन करना आपको इसमें मदद कर सकता है खासकर लौकी का जूस। दरअसल लौकी में 98 प्रतिशत पानी और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स बाहर निकाल देते हैं। इसे पीने से शरीर को ठंडक भी मिलती है I

  1. आवश्यक तत्वों से भरपूर होती है लौकी

शरीर को नियंत्रण में रखने के लिए जिन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, लौकी वह सभी पोषक तत्व प्रदान करती है। हमारी एक्सपर्ट न्यूट्रीशनिस्ट उपासना शर्मा बताती है,लौकी में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम होती है और यह पानी और शरीर से फैट कम करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होती है। सब्जी में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, विटामिन ई, आयरन, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

यहां है लौकी के कुछ अन्य लाभ 

  1. स्ट्रेस कम करती है लौकी

लौकी में मौजूद पानी हमारे शरीर के लिए कूलेंट की तरह काम करता है। रोजाना लोकी का सेवन या लौकी के जूस का सेवन करने से हमें स्ट्रेस कम करने में मदद मिलती है।

  1. दिल के लिए फायदेमंद है लौकी

हमारे हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए भी लौकी बेहद फायदेमंद है। यह ब्लड प्रेशर की समस्या को काबू करने के लिए जानी जाती है। जिससे दिल का स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है।

  1. वक्त से पहले सफेद बालों को रोक सकती है लौकी

safed balo ke liye lauki
सफ़ेद बालों के लिए अच्छी है लौकी । चित्र: शटरस्टॉक

आज के वक्त में समय से पहले ही बाल सफेद हो जाना एक आम समस्या बनती जा रही है जिसके पीछे का मुख्य कारण बदलता मौसम और खान-पान है। लेकिन लौकी का जूस इसमें भी आपकी सहायता कर सकता है। हर रोज एक गिलास लौकी के रस का सेवन करने से बालों की बनावट को बनाए रखने और समय से पहले सफेद होने से रोकने में मदद मिल सकती है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़े : वेट लॉस है आपका लक्ष्य, तो कोकोनट मिल्क को करें अपनी वेट लॉस डाइट में शामिल

  • 112
लेखक के बारे में

सेहत, तंदुरुस्ती और सौंदर्य के लिए कुछ नई जानकारियों की खोज में ...और पढ़ें

अगला लेख