Immunity Boosting Yoga : इम्यून सिस्टम को रखना है मज़बूत तो इन 3 योगासनों का करें नियमित अभ्यास

व्यर्थ की चिंताओं से खुद को बचाने और शरीर को हेल्दी रखने के लिए योग क्रियाओं का नियमित अभ्यास आवश्यक है। जानते हैं वो योगासन जो आपके शरीर को संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं।
Immunity boost karne ke liye yeh yoga poses karein
इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए इन योगासनों का करें अभ्यास। चित्र : एडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 19 Aug 2023, 08:00 pm IST
  • 141

शरीर के इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए जिस प्रकार पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। ठीक उसी प्रकार से योग के ज़रिए भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। इससे न केवल बॉडी पर संक्रमण का प्रभाव कम होने लगता है। साथ ही आप मेंटली तौर पर भी खुद को रिलैक्स महसूस करने लगते हैं। व्यर्थ की चिंताओं से खुद को बचाने और शरीर को हेल्दी रखने के लिए योग क्रियाओं का नियमित अभ्यास आवश्यक है। जानते हैं वो योगासन जो आपके शरीर को संक्रमणों से बचाने में मदद करते हैं (Immunity booster yoga poses)

इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाने के लिए इन योगासनों का करें अभ्यास

1. सुप्तवीरासन

खुद को मेंटली और फिजिकली फिट रखने के लिए सुप्तवीरासन का रोज़ाना अभ्यास करना ज़रूरी है। इस आसन को करने से न केवल शरीर ऊर्जावान बनता है बल्कि इम्यून सिस्टम भी मज़बूत होने लगता है। शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के सुचारू ढ़ग से होने से शरीर संक्रमणों से दूर रहता है।

इसे स्टेप्स को करें फॉलो

इस योग के लिए सबसे पहले मैट पर घुटनों के बल बैठ जाएं और गहरी सांस लेते हुए दोनों आंखें बंद कर लें। अब कमर के पीछे एक तकिया टिका कर रख लें।

धीरे धीरे पीछे की ओर झुकें और तकिए के सहारे पीछे की ओर लेट जाएं। दोनों हाथों को आगे की ओर रखें। इससे शरीर रिलैक्स महसूस करने लगता है।

अब सांस छोड़ें और 1 से 2 मिनट तक इसी मुद्रा में बने रहें। इससे ब्लड सर्कुलेशन पूरे शरीर में होने लगता है। जो बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाता है।

Immunity boost karne ke liye inn yoga poses ko apnayein
इस आसन को करने से शरीर ऊर्जावान बनता है और इम्यून सिस्टम भी मज़बूत होने लगता है।

2. उत्तानासन (Standing forward bend)

शरीर में होने वाली ऐंठन और दर्द को दूर करने के लिए इस योग को करना फायदेमंद है। इससे शरीर के सभी अंग स्ट्रेच होने लगते हैं। जो शरीर को मज़बूती प्रदान करता है। इस योगमुद्रा को रोज़ाना करने से मस्तिष्क में ऑक्सीजन की सप्लाई नियमित बनी रहती है। इससे बाल झड़ने की समस्या का भी समाधान हो सकता है।

इसे स्टेप्स को करें फॉलो

इस योग को करने के लिए मैट पर एकदम सीधा खड़ी हो जाएं। अब दोनों पैरों के मध्य थोड़ी सी दूरी बनाकर रखें। दोनों बाजूओं को भी उपर की ओर खींचे।

अपनी दोनों बाजूओं को स्ट्रेच करने के बाद अब कमर को बैण्ड करें और दोनों हथेलियों को ज़मीन से छूएं। हाथों को ज़मीन पर मज़बूती से टिका लें।

इस दौरान नीज़ और एल्बोज़ को मोड़ने से बचें। इस प्रकार से शरीर में रक्त प्रवाह नियमित बना रहता है। इस योग को 30 सेकण्ड के लिए दो से तीन बार करें।

Iss yog se stomach pain ki samasya smaapt hoti hai
इस आसन के जरिए आपका सिर ज़मीन की तरफ जाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। चित्र अडोबी स्टॉक

3. वशिष्ठासन

कंधों, कमर और बाजूओं में होने वाली ऐंठन को दूर करने के लिए इस योग को करना बेहद लाभदायक है। इसे नियमित तौर पर करने से मोटापे की समस्या भी हल होने लगती है। इसके अलावा शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास होता है। दंडासन की मुदा में बैठकर इस योग को आसानी से किया जा सकता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

इसे स्टेप्स को करें फॉलो

इस मुद्रा को करने के लिए मैट पर बैठ जाएं। अब गहरी सांस लें और अपने दाहिने हाथ को मैट पर टिकाकर रखें। उसके सहारे उपर उठें।

दूसरी ओर दाएं पैर पर बायां पैर टिकाकर रखें। इसके बाद बाएं हाथ को हवा में उठाकर रखें। इस योग को करने के दौरान पूरा वज़न एक ही हाथ पर रहता है।

30 सेकण्ड तक इस मुद्रा में रहने के बाद कुछ समय के लिए दंडासन की मुद्रा में बैठकर शरीर को आराम दें। इससे शरीर रिलैक्स हो जाता है।

ये भी पढ़ें- Stubborn Fat : शरीर में इन 4 जगहों पर होती है सबसे जिद्दी चर्बी, जानिए इनसे छुटकारा पाने का तरीका

  • 141
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख