एक्सरसाइज के अलावा सुबह किए जाने वाले 5 काम कर सकते हैं आपका बेली फैट कम

Published on: 31 March 2022, 09:30 am IST

जिद्दी बेली फैट से छुटकारा कौन नहीं चाहता। लेकिन प्लैंक, क्रंचेज और जंपिंग जैक्स के बाद भी यह कम नहीं हो रहा है, तो इन मॉर्निंग रिचुअल्स (morning rituals to burn belly fat) का पालन करें।

Flat tummy ke liye aap yeh kar sakti hai
फ्लैट टमी के लिए आप यह कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

व्यायाम करना एक तरफ है, लेकिन रोज सुबह कुछ चीजों को नियमित रूप से करने में आपके बेली फैट को छू मंतर किया जा सकता है। इस फैट को कम करना एक मुश्किल काम है। साथ ही एक नए डाइट प्लान और लाइफस्टाइल के लिए समर्पण और कड़ी मेहनत की आवश्यकता होती है। सभी प्रलोभनों के बीच इसका पूरी तरह से पालन करना तो दूर की बात है। लेकिन क्या होगा अगर हम आपसे कहें कि आपको इसके लिए एक्स्ट्रा मेहनत करने की जरूरत नहीं है?

अपनी सुबह की दिनचर्या में बस कुछ छोटे बदलाव करके आप पा सकते हैं फ्लैट टमी। बेशक, आपको पूरे दिन भी स्वस्थ आदतों को बनाए रखना होगा और नियमित रूप से वर्कआउट शेड्यूल से चिपकना पड़ेगा।

मॉर्निंग रिचुअल्स से पहले जानिए सुबह व्यायाम करना क्यों फायदेमंद है?

नॉर्थम्ब्रिया यूनिवर्सिटी, न्यूकैसल के शोध के अनुसार, लोग सुबह खाली पेट व्यायाम करने से 20 प्रतिशत तक अधिक शरीर की चर्बी को जला सकते हैं। ऐसा इसलिए है, क्योंकि खाली पेट ऊर्जा पैदा करने के लिए और व्यायाम सत्र के दौरान आपको चलते रहने के लिए, शरीर की चर्बी को जलाता है। इससे मोटापा जल्दी कम करने में मदद मिलती है।

Subah ek glass paani peeye
सुबह एक गिलास पानी पीयें। चित्र:शटरस्टॉक

सिर्फ व्यायाम ही नहीं, जब आप उठते हैं, तो आप क्या खाते हैं, और सुबह क्या करते हैं, यह सब बेली फैट के मामले में मायने रखता है।

एक तरफ व्यायाम करें, लेकिन साथ ही यहां कुछ मॉर्निंग रिचुअल्स हैं जो आपके बेली फैट को करेंगे कम

1. सोना जरूरी है (Sleeping is important) 

हां, आपने इसे सही सुना। आपकी ब्यूटी स्लीप आपके वजन के लिए उतनी ही जरूरी है जितनी आपके दिमाग के लिए। विशेषज्ञों का कहना है कि यदि आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं, तो आप दिन में अधिक खाते हैं और इसके परिणामस्वरूप आपका वजन अधिक हो जाता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि नींद की कमी आपके शरीर में लेप्टिन (leptin) के स्तर को कम कर देती है।

लेप्टिन एक हार्मोन है जो आपके शरीर में ऊर्जा के संतुलन को नियंत्रित करता है। इस हार्मोन की कमी ऊर्जा के संतुलन को बिगाड़ देती है, जिससे आप अधिक खाते हैं। तो, अपनी नींद को पूरा करने के लिए कुछ समय निकालें। वैकल्पिक रूप से, पहले बिस्तर पर जाएं ताकि आप रात को अच्छी नींद ले सकें।

2. थोड़ी धूप में रहें (Stay under the Sun)

यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि दिन के सही समय पर सूरज की रोशनी प्राप्त करना सर्कैडियन फ्लो को नियंत्रित कर सकता है, भले ही आप कितनी भी नींद लें। नतीजतन, आपका ऊर्जा संतुलन और भूख हार्मोन नियंत्रित हो जाता है और आपको अक्सर भूख नहीं लगती है। यह बेली फैट बर्न करने और वजन कम करने में भी मदद करता है। इसलिए, उठते ही उन पर्दों को खोल दें और अपने आप को सुबह की धूप में 10-15 मिनट के लिए ले आएं।

3. प्रोटीन युक्त नाश्ता लें (Protein rich breakfast)

एक कारण है कि स्वास्थ्य के प्रति जागरूक लोगों को प्रोटीन पसंद है। यह वजन घटाने के लिए आदर्श पोषक तत्व है। प्रोटीन आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं। इसलिए आपको अपने नाश्ते और दोपहर के भोजन के बीच नाश्ते में फिट होने की ज़रूरत नहीं है। वैज्ञानिकों का कहना है कि प्रोटीन आपके शरीर में हंगर हार्मोन ग्रेलिन (hunger hormone ghrelin) की मात्रा को कम करता है। नतीजतन, आप कम क्रेविंग प्राप्त करते हैं और तृप्त महसूस करते हैं। प्रोटीन युक्त नाश्ते के लिए स्प्राउट्स, लीन मीट, अंडे और सोया कुछ स्वस्थ विकल्प हैं।

4. एक गिलास पानी पिएं (Drink a glass of water) 

स्वास्थ्य विशेषज्ञ खाली पेट 2 गिलास पानी पीने की सलाह देते हैं क्योंकि यह वजन कम करने में मदद कर सकता है। अपने दिन को किकस्टार्ट करने के लिए उचित हाइड्रेशन वास्तव में महत्वपूर्ण है। सुबह-सुबह एक गिलास पानी आपके शरीर के लिए बहुत कुछ करता है। सबसे पहले, यह आपकी बायोलॉजिकल क्लॉक को नियमित करने में मदद करता है और तनाव को कम करता है।

दूसरा, यह भूख की पीड़ा को कम करता है और आपके बेसल मेटाबॉलिक इंडेक्स (BMI) को कम करने में मदद करता है। अंत में, यह पाचन के लिए अच्छा है। अच्छा पाचन सुनिश्चित करता है कि आपको भोजन से सभी महत्वपूर्ण पोषक तत्व मिलते हैं और परिणामस्वरूप, आप फिट रहते हैं।

Diet mein protein shaamil kare
डाइट में प्रोटीन शामिल करें। चित्र:शटरस्टॉक

5. माइंडफुलनेस का अभ्यास करें (Practice mindfulness) 

NCBI के कई अध्ययनों ने मानव शरीर पर विशेष रूप से तनाव में कमी और बेहतर जीवन शैली के माध्यम से माइंडफुल होने के सकारात्मक प्रभावों को सिद्ध किया है। हार्वर्ड मेडिकल स्कूल द्वारा एक ऑनलाइन संसाधन, हार्वर्ड हेल्थ पर प्रकाशित एक लेख के अनुसार, किसी भी वजन घटाने के रूटीन में सबसे बड़ी बाधाओं में से एक है, इससे चिपके रहने की प्रेरणा है। आप भले ही चीट मील के दौरान गिल्टी महसूस करते हैं, लेकिन यह आपको आगे नहीं रोक पाता।

माइंडफुल होने से भावनात्मक खाने को रोकने में भी मदद मिलती है। इस प्रकार आपके कुल कैलोरी सेवन को सीमित करता है और अंततः बेली फैट घटाने को बढ़ावा देता है। अपने सुबह के कार्यक्रम में से कुछ मिनट निकालकर बस इस समय उपस्थित रहें। आप इसे तब कर सकते हैं जब आप खा रहे हों, तैयार हो रहे हों या काम पर जाते समय भी आप माइंडफुल हो सकते हैं।

अंत में अपने आप को तौलना न भूलें (Weigh yourself) 

सर्वोत्तम परिणाम के लिए, सुबह उठते ही अपना सही वजन करें। हर सुबह अपना वजन निर्धारित करने से आपको अपनी दिनचर्या और गतिविधियों को समझने में मदद मिलती है। यह आपको बेली फैट कम करने में मदद कर रही हैं। वास्तव में, एकेडमी ऑफ न्यूट्रिशन एंड डायटेटिक्स के जर्नल में 2016 में प्रकाशित एक अध्ययन में कहा गया है कि जो लोग रोजाना अपना वजन कम करते हैं, वे उन लोगों की तुलना में लगभग 3 गुना अधिक वजन कम करते हैं जो खुद का वजन कम करते हैं।

तो लेडीज, इन आदतों के साथ अपने दिन की शुरुआत करें!

यह भी पढ़ें: गुब्बारे फुलाइए, क्योंकि ये है आपके फेफड़ों के लिए है एक शानदार व्यायाम

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें