आलिया भट्ट की योगा ट्रेनर ने पोस्ट कोविड -19 एंग्जाइटी को मात देने के लिए साझा किए 6 आसन

Published on: 26 February 2022, 08:00 am IST

यदि आप कोविड -19 एंग्जाइटी से पीड़ित हैं, तो सेलिब्रिटी ट्रेनर अंशुका परवानी द्वारा सुझाए गए इन 6 योगासन को आजमाएं, और अंतर देखें!

stress ke liye yoga
शांत महसूस करने के लिए इन योगासन को आजमाएं। चित्र : इंस्ट्राग्राम /अनुष्का योगा

जो कोई भी कोविड-19 की परीक्षा से गुजर चुका है। वह जानता है कि कोविड -19 चरण पूरी तरह से एक और संघर्ष है। यह वायरस आपको लंबे समय तक चलने वाले प्रभावों के साथ छोड़ सकता है, जो आपके दैनिक जीवन और कल्याण के पहलुओं को बाधित कर सकता है। जिससे आप और अधिक चिंता कर सकते हैं। यदि आप कोविड -19 तनाव और चिंता को दूर करने के तरीकों की तलाश कर रहीं हैं, तो सेलिब्रिटी योग ट्रेनर अंशुका परवानी के पास आपके लिए 6 प्रभावी आसन हैं।

अंशुका, जिनके पास आलिया भट्ट और करीना कपूर खान जैसे सेलिब्रिटी क्लाइंट हैं, हाल ही में खबरों में रही हैं क्योंकि उन्होंने अभिनेत्री दीपिका पादुकोण को अपनी नवीनतम फिल्म में योग प्रशिक्षक की भूमिका निभाने के लिए प्रशिक्षित किया था। फिटनेस विशेषज्ञ ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर प्रशंसकों को योग के सुझावों के अपने सेट को साझा किया। ताकि वह किसी की मदद कर सकें।

अपनी पोस्ट में अंशुका ने साझा किया,“जबकि महामारी अपने रास्ते पर है, इसने हमें अंतर्निहित तनाव और चिंता के साथ छोड़ दिया है। दो बार खुद कोविड -19 होने और ठीक होने के बाद मुझे सांस लेने में तकलीफ और कभी-कभार घबराहट के दौरे का सामना करना पड़ा।

stress ke liye yoga
तनाव दूर करने के लिए अपनाएं ये योगासन. चित्र : शटरस्टॉक

अंशुका के अनुसार, चाहे आपकी एंग्जाइटी कोविड -19 से प्रेरित हो या किसी अन्य कारण से, तनाव को प्रबंधित करने के लिए इन योग आसनों का अभ्यास किया जा सकता है।इससे पहले कि हम यह जानें कि अंशुका कोविड-19 की चिंता और तनाव से निपटने के लिए किन 6 आसनों की सलाह देती हैं।

आइए एक नज़र डालते हैं कि वे आपको कैसे लाभ पहुंचा सकते हैं।

  1. कोविड-19 के बाद चिंता और तनाव को दूर कर सकते हैं
  2. ये आसन थायरॉयड ग्रंथि को नियंत्रित करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप इस ग्रंथि के असंतुलित कार्य के कारण भावनात्मक जटिलताएं दूर होती हैं।
  3. वे रक्त परिसंचरण में सुधार करके तनाव को कम करते हैं।
  4. मस्तिष्क को शांत करते हैं और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र के कामकाज में सुधार करते हैं, जो तनाव के साथ-साथ हल्के अवसाद को कम करने में सहायता करता है।

कोविड-19 के बाद की एंग्जाइटी और तनाव से राहत के लिए योगासन:

  1. बद्धकोणासन (Butterfly pose) 

बटरफ्लाई आसन स्ट्रेस कम करने में करता है मदद । चित्र: शटरस्‍टॉक

जैसा कि नाम से पता चलता है, बटरफ्लाई आसन में आप अपने दोनों पैरों को इस तरह से घुमाते हैं कि वे एक तितली की तरह अपने पंख फड़फड़ाते हुए प्रतीत होते हैं। आपको दोनों पैरों को श्रोणि क्षेत्र के करीब रखना है, और अपने हाथों को आपस में कसकर पकड़ना है।

  1. बिटिलासन (Cow Pose) 

यह मुद्रा आपकी रीढ़ को एक अच्छा खिंचाव दे सकती है। यह एक सरल और प्रभावी आसन है। शरीर के लिए बेहतरीन होने के अलावा, यह मुद्रा आपको फोकस और मानसिक शक्ति बढ़ाने में मदद कर सकती है। विशेषज्ञ विशेष रूप से लोगों को पीठ दर्द के साथ-साथ तनाव से राहत दिलाने के लिए इस आसन की सलाह देते हैं।

  1. मारजारासन (Cat pose) 

आमतौर पर गाय की मुद्रा के साथ प्रवाह के एक भाग के रूप में किया जाता है, कैट मुद्रा शरीर को गर्म करने और रीढ़ को भी फैलाने के लिए एक अच्छा आसन है। यह रक्त संचार में सुधार के अलावा समन्वय को बढ़ाता है और आपको मानसिक स्थिरता प्रदान करता है।

  1. पश्चिमोत्तानासन (forward fold)

आगे की ओर झुक कर बैठना, यह आसन आपको बैठे हुए निचले आधे हिस्से पर अपने ऊपरी शरीर को फैलाने का मौका देगा। यह कैसे मदद करता है? असल में यह आपके पूरे शरीर को एक अच्छा खिंचाव देता है। आपके शरीर में लचीलापन जोड़ने के अलावा, यह आपके दिमाग में शांति की भावना ला सकता है।

  1. लेग्स अप (Legs up)

wall asan ke fayade
अपने पैरों को दीवार पर रखें, और बाद में बेहतर नींद लें.चित्र : शटरस्टॉक

यह एक योग मुद्रा है, जो कोविड -19 तनाव को हरा सकती है, खासकर यदि आप इसे सोने से पहले करते हैं।  आपकी गर्दन के पिछले हिस्से को फैलाने में इसके स्पष्ट प्रभाव से परे, यह चिंता और अन्य गंभीर स्वास्थ्य मुद्दों जैसे गठिया, पाचन मुद्दों, नींद की कमी, माइग्रेन और अधिक के लिए उपचार प्रभाव डालता है।

  1. सेतुबंधासन (Bridge Pose)⁣

नाम बताता है कि कैसे यह योग आसन आपकी पीठ के साथ एक पुल बनाने के बारे में है।  यह आपकी पीठ को खोलता है, और शुरुआती लोगों के लिए बहुत अच्छा है।  यह योगासन आपके तनाव को भी दूर कर सकता है।

यह भी पढ़े :  सिकुड़ने लगे हैं स्तन? तो इन एक्सरसाइज की मदद से पाएं फर्म और मजबूत स्तन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें