वैलनेस
स्टोर

आलिया भट्ट का इंवर्टेड एरियल योगा पोज कर सकता है आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार

Published on:4 September 2021, 12:00pm IST
यदि आप लचीलापन हासिल करने के साथ ही मानसिक स्वास्थ्य में सुधार भी करना चाहती हैं, तो एरियल योग (Aerial Yoga) आपके लिए बेस्ट है। बॉलीवुड डीवा आलिया भट्ट आजकल यही कर रहीं हैं।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 111 Likes
Aerial Yoga
बॉलीवुड डीवा आलिया भट्ट इंवर्टेड एरियल योगा पोज करती हुई नज़र आ रही हैं। चित्र : Alia Bhatt

आज ही इंस्टाग्राम पर स्क्रॉल करें, और बॉलीवुड सेलेब्स को उनके बेहतरीन शेप में देखकर आप दंग रह जाएंगे! वाकई, हम बिल्कुल उनके जैसा बनना चाहते हैं। मगर दूसरी ओर, वे हमें सही प्रेरणा देते हैं, जो हमें कड़ी मेहनत करने के लिए प्रेरित करता है। इस बार, बी-टाउन हॉटी आलिया भट्ट यही कर रही हैं, जो एरियल योगा मूव्स के साथ सबको मोटिवेट कर रहीं हैं।

यह पहली बार नहीं है जब भट्ट ने हमें अपने फिटनेस रूटीन के बारे में बताया है। हम सभी उनके शानदार ट्रांसफोर्मेशन के बारे में जानते हैं, और सबसे अच्छी बात यह है कि वह वर्षों से इस पर कायम हैं। फिलहाल, आलिया को योगा इन्सट्रक्टर अंशुका प्रशिक्षित कर रहीं हैं, जो अनन्या पांडे और रकुल प्रीत जैसे सेलेब्स के साथ भी काम करती हैं!

यहां अंशुका लिखती हैं, “ग्रेविटी को रिवर्स करने से चेहरे पर ताजे पोषक तत्व और ऑक्सीजन प्रवाहित होते हैं, जिससे चेहरे की केशिकाओं और बालों के रोम उत्तेजित होते हैं, और टॉक्सिन्स को दूर करने में मदद करते हैं, जिससे आपकी त्वचा को एक प्राकृतिक ‘फेस लिफ्ट’ और चमक मिलती है।”

Aerial Yoga
नीले रंग के बॉडीकॉन क्रॉप टॉप और बाइकर शॉर्ट्स पहने, अलिया भट्ट को एरियल योग करते देखा जा सकता है। चित्र : Anshuka Instagram

नीले रंग के बॉडीकॉन क्रॉप टॉप और बाइकर शॉर्ट्स पहने, भट्ट को इस मूव को करते हुए देखा जा सकता है!

एरियल योग के कुछ अन्य लाभ क्या हैं?

यदि आप भी एरियल योग करना चाहती हैं, तो इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें :

यह उन लोगों की मदद करता है जो पीठ दर्द से पीड़ित हैं

एरियल योग लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही, यह उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो पीठ दर्द का अनुभव करते हैं। यह आपके जोड़ों पर भी कम दबाव डालता है, और आपको एक टोंड बॉडी देने के लिए अद्भुत काम करता है।

सांस लेने में सुधार करता है

हम में से अधिकांश लोग जानते हैं कि जब योग की बात आती है, तो नियंत्रित श्वास कितनी महत्वपूर्ण है। एरियल योग के साथ, आप अपने सांस लेने के पैटर्न में और भी सुधार की उम्मीद कर सकती हैं, क्योंकि आप बिना किसी प्रतिबंध के अधिक गहरी सांस लेने में सक्षम हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by ANSHUKA | Yoga & Wellness (@anshukayoga)

यह आपका लचीलापन बढ़ाता है

जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, यदि आप एरियल योग का अभ्यास करना जारी रखती हैं, तो आपका लचीलापन बढ़ेगा! हवा में सस्पेंड होने से आपको ज़्यादा मूव करने का मौका मिलता है, जो वास्तव में फ्लोर एक्सरसाइज से संभव नहीं है।

तनाव दूर करता है

एरियल योग तनाव को दूर करता है! यदि आपको बहुत एंग्ज़ायटी रहती है, तो आप एरियल योगा का प्रयास करें। ये न केवल संतुलन बढ़ाते हैं, बल्कि आपके ध्यान में भी सुधार करते हैं और आपको ऊर्जा प्रदान करते हैं।

यह भी पढ़ें : पुश-अप और सूर्यनमस्कार कॉम्बो करती हुई नज़र आ रही हैं गुल पनाग, यह आपको मजबूत बनाने में मदद करेगा

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।