वर्कआउट करने में आलस आता है, तो अजवाइन का पानी घटा सकता है सर्दियों में आपका वजन

Published on: 9 December 2021, 17:07 pm IST

खूब घी वाले हेल्दी फूड्स, सर्दियों की कंबल वाली शामें और सुबह का आलस अगर आपको वजन बढ़ने का डर दिखा रहा है, तो अजवाइन आपकी मदद कर सकती है।

ajwain ke fayde
वजन घटाने के लिए कैसे करें अजवाइन के पानी का इस्तेमाल। चित्र : शटरस्टॉक

अजवाइन (Carom seeds) आपको हर घर में मिल जाएगी। यह एक ऐसा मसाला है जो भारतीय खानपान में तो इस्तेमाल किया ही जाता है, बल्कि, विदेशी खानपान में भी इसने अपनी जगह बनाई है। इसका स्वाद अलग होता है और इसके कई औषधीय गुण (Herbal Properties) भी होते हैं। पाचन में सहायता करने से लेकर दांत और कान से संबंधित दर्द से राहत दिलाने तक अजवाइन हर तरह से फायदेमंद है।

आयुर्वेद के अनुसार अजवाइन है औषधि

आयुर्वेद में भी, अजवाइन अपने कई लाभकारी गुणों के लिए जानी जाती है। वास्तव में, वसंत लाड की ‘द कम्प्लीट बुक ऑफ आयुर्वेदिक होम रेमेडीज’ के अनुसार, वात स्वभाव वाले लोगों को इसके मसाले के साथ-साथ पानी में उबालकर लेने की सलाह दी जाती है। खास बात यह कि अजवाइन का यह पानी वजन घटाने में भी मददगार हो सकता है।

जानिए वज़न घटाने के लिए कैसे फायदेमंद है अजवाइन का पानी

बायोमेड रिसर्च इंटरनेशनल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अजवाइन कार्बोहाइड्रेट, वसा, प्रोटीन, फाइबर, टैनिन, ग्लाइकोसाइड, नमी, सैपोनिन, फ्लेवोन, और कैल्शियम का बेहतरीन स्रोत है। इसके साथ ही इसमें फॉस्फोरस, आयरन, कोबाल्ट, कॉपर, आयोडीन, मैंगनीज, थायमिन और राइबोफ्लेविन जैसे खनिज भी पाए जाते हैं। ये सभी सामग्रियां अजवाइन को स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बनाती हैं।

Chay ke roop mein ajwain
आप चाय के रूप में अजवायन का सेवन कर सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

उपरोक्त अध्ययन के अनुसार, अजवाइन शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है। मूल रूप से यह शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करती है, जिससे मोटापा (Obesity) और कई अन्य जीवनशैली संबंधी समस्याएं जैसे मधुमेह, और हृदय संबंधी समस्याएं होती हैं। इससे आपका हृदय स्वास्थ्य भी अधिक समय तक स्थिर रहता है।

बेहद आसान है आजवाइन का पानी बनाना

बस एक चम्मच अजवाइन लें और इसे 2 गिलास पानी में उबलने दें। जब तक पानी आधा न रह जाए, इसे धीमी आंच पर उबालते रहें। इसके बाद इसे छान कर पिएं। आप चाहें तो स्वाद के लिए नींबू या शहद भी डाल सकती हैं।

और भी हैं अजवाइन का पानी पीने के फायदे

अजवाइन के फायदों के बारे में बहुत सारे शोध किए गए हैं। ‘इंटरनेशनल जर्नल ऑफ फार्मेसी एंड टेक्नोलॉजी’ और ‘फार्माकोग्नॉसी रिव्यू’ में प्रकाशित शोध के अनुसार अजवाइन के स्वास्थ्य लाभ इस प्रकार हैं –

1 पाचन तंत्र में सुधार होता है

डाइजेशन से जुड़ी समस्याओं के लिए अजवाइन को एक प्रभावी उपचार माना जाता है। यही वजह है कि पकोड़े से लेकर परांठे तक अजवाइन का उपयोग लगभग सभी तले हुए या गरिष्ठ व्यंजनों में किया जाता है। अजवाइन के बीजों में मौजूद थायमोल पेट में गैस्ट्रिक जूस को रिलीज करने में मदद करता है, जिससे पाचन की प्रक्रिया तेज होती है।

अजवायन गैस के साथ-साथ पेट दर्द की समस्‍या से भी राहत दिलाती है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2 गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भावस्था अक्सर अपने साथ कई गैस्ट्रिक समस्याएं (Gastric Problems) जैसे कब्ज (Constipation) और सूजन लेकर आती है। अजवाइन का पानी पीने से इन लक्षणों में मदद मिलती है। कई महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे डिलीवरी के बाद पाचन, दूध पिलाने और गर्भाशय को साफ करने में मदद करने के लिए अजवाइन का पानी पिएं।

3 श्वसन तंत्र की समस्याओं से राहत दिलाएं

अजवाइन आपके फेफड़ों और श्वसन तंत्र को साफ रखने के लिए फायदेमंद है। इस प्रभाव को ब्रोन्कोडायलेटरी प्रभाव के रूप में जाना जाता है और अस्थमा से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता है। यह मसाला वायु मार्ग को आराम देने में मदद करता है और अस्थमा के रोगियों को बेहतर सांस लेने में मदद करता है।

4 मेंसट्रुअल क्रैम्प में राहत देता है

अजवाइन पीरियड क्रैम्प (Period Cramps) में आपको राहत प्रदान कर सकती है। इसका पानी पीने से पेट दर्द और ऐंठन में राहत मिल सकती है। यहां तक कि यदि आपके पीरियड्स नहीं आ रहे हैं या इर्रेगुलर हैं, तो अजवाइन का पानी इसमें भी आपकी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें : कमर और कूल्हों की चर्बी कम करनी है, तो अपने रेगुलर राइस को ब्राउन राइस से रिप्लेस करें

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें