वजन कम करने के बारे में सोच रही हैं, तो वेट लिफ्टिंग से बनेगी बात

Updated on: 20 May 2022, 12:40 pm IST

यह मिथ है कि वेट लिफ्टिंग से महिलाओं में मौजूद स्वाभाविक कोमलता ख़त्म हो जाती है। अगर आपने भी लिफ्टिंग से दूरी बनाई हुई थी, तो जानिए वेट लिफ्टिंग के ढेर सारे फाय

stamin aur strength badhaaye weight lifting
स्टेमिना और स्ट्रेंथ बढाए वेट लिफ्टिंग

महिलाएं अक्सर वेट लिफ्टिंग (Weight lifting) से बचती हैं। उन्हें लगता है कि यह पुरुषों की एक्सरसाइज़ है। ऐसा माना जाता है कि वजन उठाने से उनका शरीर भारी और अनाकर्षक हो जाएगा। असलियत तो तब सामने आती है जब आप वेटलिफ्टिंग खुद करती हैं और जब आपको यह एहसास होता है कि ये सभी बातें सिर्फ मिथ हैं और भारोत्तोलन यानी वेटलिफ्टिंग मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है। जी हां, ये वेट लॉस (Weight lifting for weight loss) में भी आपकी मदद कर सकता है। 

वेट लिफ्टिंग कैसे महिलाओं की फिटनेस और स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, इस बारे में हमने बात की फिटनेस एक्सपर्ट बिंदु बजाज से। चलिए जानें क्या कुछ बताया हमारी एक्सपर्ट ने:

1 ताकत और स्टेमिना बढ़ाता है

वेट लिफ्टिंग आपकी मांसपेशियों को स्ट्रेच करता है, और दबाव सही तरह से पड़ने पर वे मजबूत हो जाती हैं। इससे आपके पूरे शरीर का ताकत और स्टेमिना बढ़ता है,आपकी सहनशक्ति में सुधार होता है। 

2 आफ्टरबर्न करता है

जब आप वजन उठाते हैं, तो आपका शरीर न केवल कसरत के दौरान, बल्कि उसके बाद घंटों तक कैलोरी बर्न करता है। इसे आफ्टरबर्न इफेक्ट कहा जाता है, जो इसलिए होता है क्योंकि आपकी मांसपेशियों द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली ऑक्सीजन आपके आस पास से बार बार शरीर में ली जाती है। वेट लिफ्टिंग वजन कम करने के लिए कीजाने वाली सबसे अच्छी एक्सर्साइजेस में से एक है।

Weightlifting kayi swasthya labh ke saath aata hai
वेट लिफ्टिंग कई स्वास्थ्य लाभों के साथ आता है।चित्र : शटरस्टॉक

3 बोन डेंसिटी बढ़ाता है

आपकी मांसपेशियों के अलावा, वेट लिफ्टिंग आपकी हड्डियों पर भी दबाव डालता है और इस प्रक्रिया में उनकी ताकत और डेंसिटी को बढ़ाता है। यह गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी पुरानी बीमारियों को दूर रखता है, जो ऐसी बीमारियां हैं जिनसे आप उम्र बढ़ने के साथ अधिक प्रभावित होते हैं।

4 हृदय स्वास्थ्य (Heart Health) में सुधार करता है

वेट लिफ्टिंग आपके शरीर में मांसपेशियों को स्ट्रेंथ दे कर मजबूत मांसपेशियों की संख्या बढ़ाता है, जिससे आपकी धमनियों पर दबाव कम होता है और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है। यह आपके हृदय की सेहत में सुधार करता है साथ ही स्ट्रोक की संभावना को कम करता है।

फैट लॉस करने के लिए वेट ट्रैनिंग ज़रूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
फैट लॉस करने के लिए वेट ट्रेनिंग  आपके दिल को भी दुरुस्हैत रखता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5 बेहतर मानसिक स्वास्थ्य

वेट लिफ्टिंग करने से आपके शरीर में एंडोर्फिन रिलीज़ होता है, जो खुशी से जुड़े हार्मोन हैं। वे आपको अच्छे मूड में रखते हैं। यदि आप खुद को कम और सुस्त महसूस करते हैं, तो वेट लिफ्टिंग आपके लिए एकदम सही है।

तो अगर आप भी वेट लिफ्टिंग का सोच रही हैं और तमाम मिथकों ने आपको रोक रखा था तो उम्मीद है अब आपकी सारी शंकाएं दूर हो गई होंगी। फिर देर किस बात की वेट लिफ्टिंग के साथ खूबसूरत होने का सफ़र अब आप शुरू कर सकती हैं।

यह भी पढ़ें: मुश्किल नहीं है हैवी बट को शेप में लाना, हम बता रहे हैं इसे कम करने का तरीका

शालिनी पाण्डेय शालिनी पाण्डेय

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें