आपकी कोर मसल्स को टोन्ड करने में काम आएंगे शिल्पा शेट्टी के ये प्रो टिप्स

शिल्पा शेट्टी के पास कमाल की फिगर है। जिसका सपना हम में से ज्यादातर लड़कियां देखती हैं। वह इसे कैसे मेन्टेन करने के लिए क्या कुछ करती हैं, जानने के लिए उनकी नई

kaise banaye shilpa jaisa figure
आपकी कोर मसल्स को टोन्ड करने में काम आएंगे शिल्पा शेट्टी के ये प्रो टिप्स
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated on: 22 December 2022, 17:33 pm IST
  • 145
इस खबर को सुनें

एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी कुंद्रा फिर से पसीना बहा रही हैं और हमें जिम जाने और फिट रहने के लिए प्रेरित (inspire) कर रही हैं। उनके नए इंस्टाग्राम पोस्ट में जोश दिख रहा है, जो नए साल में प्रवेश करने से कुछ दिन पहले आया है। कई लोग चौंक जाते हैं कि 47 साल की उम्र में भी शिल्पा ने इतना शानदार फिगर कैसे बनाए रखा हैं। आपको आश्चर्य करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि शिल्पा ने अपनी ट्रेनिंग के स्निपेट्स साझा किए हैं, जिसमें पेट, पेल्विक, हिप्स और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों (abdominal, pelvic, hip, and lower back muscles) पर काम करना शामिल है। शिल्पा शेट्टी के ये फिटनेस टिप्स आपके लिए भी हो सकते हैं मददगार।

शरीर की हर मांसपेशियां जरूरी है, और रीढ़ की हड्डी को अत्यधिक बल से बचाने के लिए कोर मांसपेशियों का सुझाव दिया गया है। साथ ही ये body stabilization और खेल कूद के दौरान बल निर्माण (force generation) में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
अगर आप भी उनकी तरह कोर ट्रेनिंग करना चाहती हैं, तो धड़कन एक्ट्रेस शिल्पा ने आपके लिए कुछ टिप्स भी साझा की हैं।

खेल की दुनिया में कोर ट्रेनिंग रिहैबिलिटेशन (core training in rehabilitation) एक सामान्य अभ्यास है, लेकिन अब यह फिटनेस के लिए रूचि रखने वाले लोगों के बीच भी लोकप्रिय हो रहा है। रिसर्च बताती हैं कि कोर ट्रेनिंग (core training) चोट से रिकवरी में मदद करता है और पुरानी पीठ के दर्द से भी राहत दे सकता है। शिल्पा शेट्टी भी उन लोगों में से एक हैं, जो कोर ट्रेनिंग पर भरोसा करती हैं।

 

shilpa shetty jaise fitness paye चित्र-शटरस्टॉक.
फिटनेस मेन्टेन करने के लिए क्या कुछ करती हैं शिल्पा चित्र-शटरस्टॉक.

नए साल में शिल्पा जैसा फिगर पाने के लिए नोट कीजिए उनका फिटनेस मंत्र

बेहतर स्थिरता (stability) के लिए कोर ट्रेनिंग

इंस्टाग्राम पर अपने 27.3 मिलियन फॉलोअर्स को प्रेरित करते हुए, उन्होंने लिखा कि जैसे-जैसे हम साल के अंत के करीब आ रहे हैं, अपने आप को ये याद दिलाना जरूरी है कि हमे “अनुशासित और दृढ़ रहने” की जरूरत है।

उनके कोर ट्रेनिंग के नए वीडियो में स्निपेट्स के अंश शामिल है। शिल्पा ने बताया कि कोर ट्रेनिंग में पेट, पेल्विक, हिप्स और पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों (muscle) पर काम करना शामिल है। वह उन्हें इस तरह से ट्रेन करती हैं कि वह किसी भी परिस्थिति में स्थिरता से काम कर सकें।

शिल्पा शेट्टी के कोर ट्रेनिंग के चरण

शिल्पा ने बताया कि वह एक्सरसाइज की शुरुआत वी-स्टांस साइड-टू-साइड नी टक से करती हैं। जिसे वह तीन सेटों में करती हैं। इसी तरह 12 से 18 बार दोहराती हैं।

फिर वह तीन सेटों में feet-hooked Russian twists करती है, और इसे 12 से 18 बार दोहराती है।

वह इसे हाथ और पैर उठा कर विपरित दिशा में करती है, वह इसे तीन सेटों में 12 से 18 बार दोहराती है।

यहां वीडियो देखें!

अंत में, वह शरीर को आराम देने के लिए स्ट्रेचिंग करती है।

उन्होंने बताया कि पहली दो एक्सरसाइज सीधे पेट की मांसपेशियों को प्रभावित करती हैं, जो रेक्टस एब्डोमिनिस और ऑब्लिक (rectus abdominis and obliques) हैं। तीसरी एक्सरसाइज पीठ और ग्लूट्स को प्रभावित करती है।

याद रखें ये प्रो-टिप्स

केवल एक वीडियो देखना और व्यायाम करना सरल लग सकता है। पर इस पर रिटेन करने के लिए शिल्पा के ये टिप्स आपके काम आ सकते हैं। शिल्पा बता रहीं हैं कि कोर ट्रेनिंग करते समय आपको हमेशा चिन (chin) को अंदर रखना चाहिए।

आपको मुंह से ऊपर की ओर जाते हुए सांस छोड़नी चाहिए। साथ ही इसमें शामिल मांसपेशियों को और भी अधिक सावधानी से अनुबंधित करना चाहिए। फिर आपको नीचे जाते समय नाक के माध्यम से सांस लेनी चाहिए। यह जरूरी है कि आप व्यायाम धीमे और नियंत्रित तरीके से करें।

शिल्पा आगे कहती हैं कि कोई भी ट्रेनिंग पर्याप्त और कुशल वार्मअप (warm up) के साथ शुरू होनी चाहिए। अच्छे परिणामों के लिए इसमें कुछ गतिशील एक्सरसाइज शामिल होनी चाहिए।

इन सहायक सुझावों के साथ, आप अपनी कोर मसल्स पर काम करना शुरू कर सकती हैं। शिल्पा लिखती हैं, “मैं इसे कर कर चुकी हुं, अपना करना मत भूलना।”

यह भी पढ़े- बचपन में यदि टूट चुकी है हड्डी, तो बढ़ सकती है बोन फ्रैक्चर की संभावना, स्टडी में हुआ खुलासा

  • 145
लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें