घुटनों पर ज्यादा जोर डालें बिना भी कम की जा सकती है पेट की चर्बी, आपके लिए हैं कुछ खास व्यायाम

क्या आपके भी जोड़ों में समस्या है जिसके कारण आप अपने व्यायाम का दिनचर्या से दूर हो गए है तो घबराएं नही आप कुछ ऐसे व्यायाम करें जो आपके घुटनों को बिल्कुल नही दुखाते।
knee problems ke lakshan
घुटनों में दर्द की वजह से उनका वर्कआउट प्रभावित होता है। चित्र : शटरस्टॉक
संध्या सिंह Published: 30 May 2023, 08:00 am IST
  • 112

व्यायाम को एक आवश्यकता माना जा सकता है, चाहे आपका लक्ष्य शेप में रहना हो, अपने स्वास्थ्य में सुधार करना हो, या कुछ पाउंड कम करना हो। लेकिन आपको क्या करना चाहिए यदि आपके पीठ में चोट या खराब घुटने है? आज हम आपको ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जिससे आप अपने घुटनों में दर्द किए बिना कर पाएंगी।

गठिया या आर्थराइटिस से ग्रसित लोग अक्सर लंजेस या स्क्वाट नही कर पाते है। घुटनों में दर्द की वजह से उनका वर्कआउट प्रभावित होता हो जिससे वे चाहकर भी अपने वर्कआउट रूटिन को फॉलो नही कर पाते है। वजन कम करने की इच्छा के बावजूद वे मजबूर होते है। तो चलिए जानते है कुछ ऐसे व्यायाम जो आपके पेट की चर्बी को बिना घुटनों में दर्द किए कम कर पाएंगे।

इन 6 एक्सरसाइज के साथ बिना घुटनों पर दबाव डाले करें बैली फैट कम

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग

जैसे-जैसे आप बड़े होते जाते हैं, आपके शरीर में मांसपेशियों की मात्रा कम होती जाती है। वसा आपके अधिक वजन का कारण बनता है जो आपके शरीर की कैलोरी जलाने की क्षमता को धीमा कर देता है। लेकिन कथित तौर पर मांसपेशियां वसा की तुलना में अधिक कैलोरी जलाती हैं, इसलिए शक्ति प्रशिक्षण के माध्यम से मांसपेशियों का निर्माण करके, आप अपने शरीर की अधिक कैलोरी जलाने की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

Swimming
जब वजन घटाने और मांसपेशियों को मजबूत करने की बात आती है तो वॉटर एरोबिक्स बहुत अच्छा विकल्प है। चित्र: शटरस्टॉक

पानी वाले व्यायाम

जब वजन घटाने और मांसपेशियों को मजबूत करने की बात आती है तो वॉटर एरोबिक्स बहुत अच्छा विकल्प है। खासकर जब आपके घुटनों में दर्द हो। पानी आपके जोड़ों के वजन को कम करने में मदद करता है, जिससे आपको जमीन की सतहों के प्रभाव को महसूस किए बिना एक्सरसाइज कर सकते है। जमीन पर व्यायाम करने से घूटनों पर दबाव पड़ता है। जमीन पर चलने की तुलना में पानी में चलने पर अधिक एनर्जी लगती है।

वॉक करें

अगर आपको रनिंग या जॉगिंग करने से घुटनों में दर्द होता है या अधिक दबाव पड़ता है तो आपको वॉक करनी चाहिए। इससे आपके घुटनों में दर्द भी नही होगा और आपको कैलोरी बर्न करने में मदद भी मिलेगी। सुनिश्चित करें की आपको एक अच्छे गद्देदार और मुलायम जूते पहनने है। आपको ये भी जान लेना चाहिए कि आपको घाय पर वॉक करना चाहिए इससे आपके घुटनों पर कम दबाव पड़ेगा। सप्ताह में 5 दिन 30 मिनट के लिए वॉक करें।

तैरना

अगर आप कोई भी कठोर व्यायाम करेंगे तो ये आपके घुटनों पर असर डालता है लेकिन तैराकी आपके घूटनों को बिल्कुल भी प्रभावित नहीं करती है। चूंकि तैराकी एक पूरे शरीर का कार्डियोवैस्कुलर है, आप दिन में केवल 20 या 30 मिनट तक तैरने से कुछ गंभीर कैलोरी बर्न कर सकते हैं।

अगर आपको रनिंग या जॉगिंग करने से घुटनों में दर्द होता है या अधिक दबाव पड़ता है तो आपको वॉक करनी चाहिए।

रोइंग

अपने ऊपरी शरीर और कोर को बनाने के लिए रोइंग मशीन का उपयोग करें। जब आप रोइंग कर रहे होते हैं, तो आपका ऊपरी शरीर बहुत काम कर रहा होता है, लेकिन कोई गलती न करें- यह पूरे शरीर की कसरत है।भले ही आप अपने घुटनों को हिला रहे हों, आप उन पर कोई भार नहीं डाल रहे हैं, इसलिए आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

योगा

योग के कई आसन आसे होते है जिसमें आपके घुटनों का कम इस्तेमाल होता है लेकिन आपे पूरे शरीर पर इसका प्रभाव पड़ता है। इसलिए योग भी बहुत अच्छा तरीका हो सकता है जो आपको बिना घुटनों में दर्द किए आपके वजन को नियंत्रित कर सकता है। योग आपको मानसिक और शारीरिक दोनों तरीको से स्वस्थ रखता है। योग कैलोरी बर्न करने के साथ साथ आपके जोड़ो की सूजन को भी कम करता है।

ये भी पढ़े- आखों के लिए हानिकारक हो सकता है आईलैश एक्सटेंशन का प्रभाव, इन 5 टिप्स से अपनी पलकों को दें नेचुरल ग्रोथ

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  • 112
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख