वैलनेस
स्टोर

जिद्दी बैली फैट बर्न करना है, तो फिटनेस रुटीन में शामिल करें ये 4 योगा पोज़

Published on:8 September 2021, 08:00am IST
अगर आप कमर और बैली फैट से छुटकारा पाना चाहती हैं, तो अपने फिटनेस रुटीन में चार योगासन को जरूर शामिल करें।
अदिति तिवारी
  • 90 Likes
Flat tummy ke liye aap yoga par bharosa kar sakti hai
फ्लैट टमी के लिए आप योगा पर भरोसा कर सकती हैं। चित्र: शटरस्टॉक

कभी-कभी वजन कम (Weight loss) होने के बाद भी पेट पर लटकती हुई चर्बी (Belly Fat) साफ नजर आती है। इसे कम करने के लिए किसी इंस्टेंट उपाय पर भरोसा करने की बजाए बेहतर होगा कि आप अपने फिटनेस रुटीन में योगा (Yoga to burn belly fat) को शामिल करें। योग में कुछ ऐसे आसन हैं, जो आपके शरीर के अलग-अलग हिस्सों को लक्षित करते हैं। यहां हम उन चार योगासनों के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके पेट पर जमी हुई चर्बी को कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं।

बैली फैट कम करने के 4 प्रभावी योगासन

तनाव को दूर करने और एक सपाट और सेक्सी पेट पाने के लिए बस इन सरल, लेकिन प्रभावी योगासन को अपने वर्कआउट रुटीन का हिस्सा बना लें।

1 भुजंगासन (Cobra Pose)

इस आसन को करने के लिए आप पेट के बल लेट जाएं। फिर, अपनी बाहों को फर्श पर फैलाएं और अपने पैरों को फैलाएं।

Bhujangasan belly fat ko kam karne me helpful hai
भुजंगासन बैली फैट को कम करने में मददगार है। चित्र: शटरस्टॉक

अब, धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को ऊपर उठाएं, गर्दन ऊपर की ओर हो। अपने शरीर को 30-60 सेकेंड तक स्ट्रेच करें। आराम करें, और फिर दोहराएं। शुरुआत में अपने शरीर से कोई ज़बरदस्ती न करें और प्राकृतिक रूप से जितना हो पाएं उतना ही ज़ोर दे।

यह मुद्रा आपकी ऊपरी शरीर अकड़न से राहत देती है, पीठ के निचले हिस्से में लचीलेपन को बढ़ावा देती है और कोर को भी मजबूत करती है। यह माहवारी के दर्द से भी छुटकारा दिला सकता है।

2 धनुरासन (Bow Pose)

इस मुद्रा में आने के लिए आप पेट के बल लेट जाएं, अपने पैरों को अलग रखें, हाथ अपने धड़ के साथ, और हथेलियां ऊपर। अपने घुटनों को मोड़ें, और अपने एड़ियों को अपने हाथों से पकड़ने की कोशिश करें।

अपने पैरों को अपने बट (butt) की ओर धकेलें। अपनी छाती को ऊपर उठाएं और ऊपर की ओर देखें। यह शुरुआत में कठिन लगेगा, परन्तु अभ्यास के साथ यह सुखद परिणाम देगी। यह मुद्रा आपकी पीठ के निचले हिस्से को मजबूत करती है और पेट की चर्बी कम करने में मदद करती है।

3 कुंभकासन (Plank)

निश्चित रूप से सबसे प्रिय और प्रसिद्ध पोज़, प्लैंक पोज़ आपके पेट की चर्बी को जलाने और आपकी मांसपेशियों को टोन करने के लिए सबसे अच्छे पोज़ में से एक है।

यह भी पढ़ें – एक मिनट का प्लैंक या वॉल सिट: अपने कोर को मजबूत करने के लिए आप क्या करना पसंद करेंगी?

इस आसन को करने के लिए मुंह के बल लेट जाएं। फिर अपने शरीर को सीधी भुजाओं (arms) पर ऊपर उठाएं। अपने पैर की उंगलियों पर संतुलन बनाते हुए सामने की ओर देखें। जितनी देर हो सके रुकें, एक ब्रेक लें और फिर कुछ और बार दोहराएं। हर दिन इस मुद्रा में समय बढ़ाने की कोशिश करें। इससे आपका कोर मज़बूत बनता है और बैली फैट तेज़ी से घटने लगता है।

4 नौकासन (Boat Pose)

नौकासन का अर्थ आपको उसके नाम से ही समझ आ जाएगा। इस आसन में शरीर की मुद्रा नाव के समान बनती है इसलिए इसे नौकासन कहते हैं। यह आसन आपको दिखने में बेहद आसान लगेगा पर इसमें एक जैसे बने रहना इतना आसान नहीं है। आसन के नियमित अभ्यास से कुछ ही दिनों में यह संभव हो सकता है।

Boat pose abs core muscles ko bhi mazboot banata hai
नौकासन पेट की चर्बी को कम करने के साथ कोर मसल्स को भी मजबूत बनाता है। चित्र: शटरस्टॉक

इस आसन को करने के लिए पैरों को सामने की ओर फैलाकर सीधे बैठ जाएं और अपने हाथों को हिप्स (hips) के पीछे थोड़ा सा रखें। उसके बाद आप अपनी ऊपरी शरीर को खींचे और अपनी पीठ को अपनी बाहों के सामने और हथेलियों को नीचे की ओर करके सीधा करें।

अपने पैरों को 45 डिग्री से ऊपर उठाएं और अपनी टेलबोन (tailbone) को फैलाएं। यह निश्चित करें कि आप अपने टेलबोन पर बैठे हैं।शुरुआत में शरीर को से उठाने में कठिनाई हो सकती है इसलिए अपनी क्षमता के अनुसार ही शरीर उठायें। यह मुद्रा आपकी रीढ़ और पेट को मजबूत करेगी।

यदि आप नियमित रूप और सही तरीके से इन आसनों को अपने फिटनेस रुटीन में शामिल करती हैं, तो आपको ज़िद्दी बैली फैट से छुटकारा मिलेगा।

यह भी पढ़ें – यहां हैं एलोवेरा के सेवन के 5 टेस्टी तरीके, जो कर देंगे पेट पर जमी जिद्दी चर्बी की छुट्टी

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !