जल्दी और हेल्दी वेट लॉस करना है, तो इन 3 विटामिन को करें अपने आहार में शामिल

Published on: 18 January 2022, 08:00 am IST

तब जब आपके जिम बंद हैं, आपको वेट लॉस के लिए अतिरिक्त चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आहार की भूमिका और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

wazan kam karne ke liye diet mein shamil karein ye vitamins
मोटापा कम करने के लिए क्या-क्या खाएं। चित्र : शटरस्टॉक

हर कोई फिट और हेल्दी रहना चाहता है, लेकिन कई लोगों के लिए इसमें सबसे बड़ी बाधा मोटापा है। कई तरह की ट्रिक्स अपनाने के बावजूद मोटापा कम होने का नाम ही नहीं लेता है। अगर, आप भी बढ़ते मोटापे से परेशान हैं और वजन कम करने की जद्दोजहद में हैं, तो सही विटामिन्स का चयन करना बेहद आवश्यक है। हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो अपनी डाइट में ऐसे आहार को शामिल करना चाहिए जो विभिन्न विटामिन्स, पोषक तत्व और माइक्रो न्यूट्रिएंट्स के अच्छे स्रोत हों। तो आइए जानते हैं अपने वजन को कम करने के लिए अपने आहार में कौन-से विटामिन्स शामिल होने चाहिए।

यहां हैं वे 3 जरूरी विटामिन जो वेट लॉस में आपकी मदद कर सकते हैं

1. विटामिन-बी (Vitamin-B)

डाइजेशन को दुरुस्त रखने में विटामिन-बी महत्वपूर्ण पोषक तत्व माना जाता है। यह हेल्दी तरीके से मोटापा कम करने में मददगार है। अगर, आप अपना वजन कम करने की ठान चुके हैं, तो अपनी डाइट में कुछ खास तरह के विटामिन-बी जैसे बायोटिन, राइबोफ्लेविन, थायमीन, फोलेट, नियासिन, पैंटोथैनिक एसिड, कोबालामिन को शामिल करना चाहिए।

ये सभी विटामिन्स वजन कम करने की भरपूर ताकत रखते हैं। इनके लिए अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, बीन्स, अंडे, अनाज और ब्रेड आदि को शामिल किया जा सकता है।

wazan ghtaane ke liye vitamin B1 le
अपने आहर में अनाज शामिल करें। चित्र ; शटरस्टॉक

2. विटामिन-सी (Vitamin-C)

रिसर्च के मुताबिक, विटामिन-सी मोटापा और तनाव करने में मददगार है। दरअसल, इसमें एंटीऑक्सीडेंट तत्व पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। विटामिन-सी की पूर्ति के लिए अपनी डाइट में टमाटर, शिमला मिर्च, ब्रोकली, जामुन तथा स्प्राउड्स को शामिल करना चाहिए।

3. विटामिन डी (Vitamin-D )

हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, अगर आप तेजी से अपना मोटापा कम करने का ख्वाब देख रहे हैं, तो आज ही अपनी डाइट में विटामिन-डी जरूर शामिल करें। विटामिन-डी की पूर्ति सूर्य के प्रकाश से पूरी हो जाती है। मोटापा कम करने के अलावा विटामिन-डी कैंसर, हार्ट डिजीज और हड्डियों को मजबूत करने में सहायक है।

अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है, तो आप इसके लिए विटामिन डी सप्लीमेंट्स पर भी विचार कर सकते हैं। पर इसके लिए आहार विशेषज्ञ से परामर्श कर विटामिन डी के अन्य विकल्पों पर भी विचार कर लेना चाहिए।

हेल्दी वेट लॉस के लिए यहां जानिए कुछ और जरूरी पोषक तत्व (How to reduce your weight in a healthy way?)

बता दें कि हमारे शरीर में मोटापा करने के लिए विभिन्न एक्टिविटी को नियंत्रित करने की आवश्यकता पड़ती है। इन एक्टिविटी को शरीर में कुछ ख़ास तरह के पोषक तत्व कंट्रोल करते हैं। जिनके बारे में आपको जानना बेहद आवश्यक है।

1. कैल्शियम

शरीर में हड्डियों को मजबूत करने में कैल्शियम महत्वपूर्ण तत्व है। वहीं, विभिन्न रिसर्च में यह बात सामने आ चुकी है कि विटामिन-डी और कैल्शियम मिलकर शरीर में फैट को कम करने में सहायक है।

calcium ke fayde
हेल्थ के लिए कैल्शियम का सेवन भी है ज़रूरी। चित्र : शटरस्टॉक

2. मैग्नीशियम

मैग्नीशियम की कमी को दूर करने के लिए अपने आहार में मछली, फल, दूध, नट्स को शामिल करना चाहिए। बता दें कि मैग्नीशियम तत्व के कारण ही खून में शुगर का स्तर बना रहता है। वहीं, इससे मेटाबालिज्म हाई हो जाता है। मैग्नीशियम की मदद से आप अपना वजन हेल्दी तरीके से कम कर सकते हैं।

3. आयरन

बॉडी में आयरन की कमी के कारण एनीमिया और मोटापे की प्रॉब्लम्स आती हैं। इसके लिए अपनी डाइट में हरी सब्जियां, मांस, किशमिश और खजूर को जगह दें। अगर, आप हेल्दी तरीके से वजन कम करना चाहते हैं, तो शरीर में आयरन की कमी को दूर करें।

वेट लॉस जर्नी में कुछ सावधानियां रखना भी है जरूरी (It is very important to take some precautions)

मोटापे का असर इंसान के पूरे व्यक्तित्व पर पड़ता है। यही कारण है कि कुछ लोग अपना मोटापा कम करने के प्रति इतने डूब जाते हैं कि वे अपने शरीर को कष्ट देने से भी नहीं चूकते। जो कि पूरी तरह से गलत है। ऐसे में कुछ सावधानियां रखना बेहद महत्वपूर्ण हो जाता है।

1. डॉक्टर की सलाह के बगैर किसी भी तरह के सप्लीमेंट का सेवन नहीं करना चाहिए।
2. कोशिश करें कि हेल्दी तरीके से वजन कम करने का मन बनाएं। सप्लीमेंट के प्रयोग के कारण एलर्जी हो सकती है।
3. रोज़ाना संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए।
4. योगा, व्यायाम और जॉगिंग को अपने रूटीन में शामिल करें।
5. किसी भी तरह के फास्ट और जंक फूड के सेवन से बचें।
6. पानी अधिक से अधिक पीएं। यह हेल्थ के लिए भी अच्छा होता है।
7. किसी भी तरह का तनाव लेने से बचें।
8. डेली कम से कम 7 घंटे की नींद जरूर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें : वेट लॉस के लिए अपनाएं कड़ी पत्ते से बनी यह सुपर हेल्दी डिटॉक्स ड्रिंक

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें