Monday Motivation: फन वर्कआउट के साथ की शिल्पा शेट्टी ने इस साल फिटनेस की शुरुआत, हिप्स को टोंड करेगा ये एरोबिक्स

Updated on: 4 January 2022, 13:14 pm IST

योगा क्वीन शिल्पा शेट्टी कुंद्रा (Shilpa Shetty Kundra) अक्सर फिटनेस गोल्स स्थापित करती हैं। इस बार फिट रहने के लिए वे हिप हॉप स्टाइल एरोबिक्स (Hip Hop Aerobics) का सहारा ले रहीं हैं।

Shilpa kar rahi hai hip hop style aerobics
शिल्पा कर रहीं हैं हिप हॉप स्टाइल एरोबिक्स। चित्र: शटरस्टॉक

फिटनेस की दीवानी शिल्पा शेट्टी (Shilpa Shetty) अपने योग मूव्स, फिटनेस सेशन और हेल्दी डाइट के लिए फैंस के बीच काफी मशहूर हैं। बॉलीवुड अभिनेत्री अपनी एक्टिंग के अलावा स्वस्थ और मस्त (Swasth Raho Mast Raho) रहने के अंदाज के लिए जानी जाती हैं। योग-ध्यान-प्राणायाम (Yoga Dhyan Pranayam) के अलावा उन्हें स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (strength training) और एरोबिक्स (aerobics) करते हुए भी देखा गया है। 

साल के पहले सोमवार को शिल्पा ने एक फन वर्कआउट का वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट किया है। उनके मंडे मोटिवेशन  (Monday Motivation) सीरीज विविध एक्सरसाइज और फिटनेस टिप्स से भरपूर है। इस वीडियो में वे यास्मीन चौहान (Yasmeen Chauhan) के साथ हिप हॉप स्टाइल एरोबिक्स कर रहीं हैं। 

देखिए शिल्पा शेट्टी का वर्कआउट वीडियो

इस वीडियो को शिल्पा ने कैप्शन दिया, “हिप हॉप-स्टाइल एरोबिक्स के साथ दिन की शुरुआत करना सबसे बेहतरीन तरीका है। न्यू ईयर वीकेंड के बाद नए साल के #MondayMotivation को शुरू करने का इससे अच्छा तरीका नहीं है। @yashmeenchauhan पूरे शरीर की कसरत के उद्देश्य से ये मजेदार रूटीन बनाती हैं। यह कार्डियो-रेस्पिरेटरी हेल्थ में सुधार, वसा जलाने, हाथ और पैर के कोऑर्डिनेशन में सुधार करने पर केंद्रित है। और (बोनस) आपको कुछ अच्छे मूव्स सीखने को मिलते हैं। 

45 मिनट के सत्र में, हम कुछ जटिल कैलोरी बर्न करते हैं क्योंकि हम अपने समन्वित हाथ और पैर को कई दिशाओं में ले जाते हैं। साथ ही, यह दिमाग को भी तेज करता है, क्योंकि जब हम अपने पसंदीदा संगीत की धुन बजाते हैं, तो एक क्रम में बहुत से स्टेप्स को याद रखना पड़ता है।एक ही समय में मज़ा और टोनिंग… 2-इन-1 कसरत। नए साल के लिए नई दिनचर्या।#MondayMotivation #SwasthRahoMastRaho #SSApp #SimpleSoulful #aerobics #HipHopStyleAerobics #FitIndiaMovement #FitIndia”

ऑक्सीजन के साथ यानी एरोबिक्स 

यह व्यायाम कार्डियोवस्कुलर कंडीशनिंग प्रदान करता है। एरोबिक शब्द का वास्तव में अर्थ है “ऑक्सीजन के साथ”। इसमें आपका श्वास ऑक्सीजन की मात्रा को नियंत्रित करता है। यह ऑक्सीजन मांसपेशियों को ईंधन जलाने और मूवमेंट करने में मदद कर सकता है।

Mental health ke liye bhi faydemand hai aerobics मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है एरोबिक्स। चित्र:शटरस्टॉक

एरोबिक व्यायाम के लाभ

  • कार्डियोवस्कुलर कंडीशनिंग में सुधार करता है।
  • हृदय रोग के जोखिम को कम करता है।
  • रक्तचाप कम करता है।
  • एचडीएल (HDL) या “अच्छा” कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है।
  • ब्लड शुगर को बेहतर तरीके से नियंत्रित करने में मदद करता है।
  • वजन प्रबंधन या वजन घटाने में सहायता करता है।
  • फेफड़ों के कार्य में सुधार करता है।
  • रेस्टिंग हार्ट रेट कम कर देता है।

तो लेडीज, नए साल में आप भी शिल्पा शेट्टी की तरह फिटनेस रूटीन में मजेदार बदलाव लाएं। 

यह भी पढ़ें: नए साल में वज़न कम करना चाहती हैं, तो इन 4 फूड्स को करें अवॉइड

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें