वैलनेस
स्टोर

एक्‍स्‍ट्रा फैट बर्न करना है तो डाइट में शामिल करें लेट्यूस, जानिए यह कैसे वेट लॉस में मददगार है

Published on:10 April 2021, 12:07pm IST
लटका हुआ पेट हो या कमर पर बनते जा रहे घेरे, ये वो जिद्दी चर्बी है जिसे काटना सबसे ज्‍यादा मुश्किल होता है। इसके लिए आप लेट्यूस को अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 89 Likes
लेट्यूस को आप अपने आहार में शामिल करें। चित्र: शटरस्‍टॉक

सलाद के रूप में लेट्यूस दुनिया भर में काफी लोकप्रिय है। यह बाजार में कई रंगों में मौजूद है। इस पत्तेदार सब्जी की खास बात यह है कि यह पोषक तत्वों से भरपूर है। जिससे न सिर्फ आपके शरीर को पोषण प्रदान करने में मदद मिलती है, बल्कि कैलोरी में कम और किसी भी तरह की वसा सामग्री मौजूद न होने के कारण, लेट्यूस वजन कम करने में भी के बेहद प्रभावी है।

लेट्यूस जैसी सब्जियां खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। अप्रैल 2008 में “न्यूट्रीशन रिसर्च” में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि जिन महिलाओं ने लेट्यूस का अधिक मात्रा में सेवन किया, उन्होंने उन लोगों की तुलना में अधिक वजन कम किया, जिन्होंने लेट्यूस का कम मात्रा में सेवन किया। लेट्यूस की कम कैलोरी और ऊर्जा घनत्व इसे विशेष रूप से प्रभावी डाइट फूड बनाता है।

लेट्यूस वजन कम करने में कैसे मददगार है

विशेषज्ञ बताते हैं, लेट्यूस कुरकुरे और बेहद स्वादिष्ट है, साथ ही यह अवांछित वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकती है। यही कारण है कि आप इसे अपने वजन घटाने के आहार में शामिल कर सकती हैं। वजन कम करने के लिए लेट्यूस उपभोग करना बहुत अच्छा है, इसके कई कारण हैं जैसे:

वेट लॉस में आहार भी बहुत महत्‍वपूर्ण है। चित्र-शटरस्टॉक
वेट लॉस में आहार भी बहुत महत्‍वपूर्ण है। चित्र-शटरस्टॉक

1. कैलोरी में कम है:

लेट्यूस की 100 ग्राम सर्विंग में केवल 15 कैलोरी होती है (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के अनुसार)! यह प्रभावी रूप से एक नेगेटिव कैलोरी भोजन है, जिसका अर्थ है कि लेट्यूस को पचाने की प्रक्रिया सब्जी में मौजूद कैलोरी की मात्रा से अधिक कैलोरी जलाती है।

2. इसमें कोलेस्ट्रॉल या वसा नहीं है:

जैसा कि अधिकांश सब्जियों में होता है, लेट्यूस की पत्तियों में शून्य कोलेस्ट्रॉल के साथ ही संतृप्त और असंतृप्त वसा भी शून्य होती है।

3. पानी की उच्च सामग्री:

आइसबर्ग लेट्यूस में पानी की मात्रा लगभग खीरी में मौजूद पानी की मात्रा के समान होती है। वजन के हिसाब से लेट्यूस में 96 फीसदी पानी है! यह इसे अन्य सब्जियों की तुलना में अधिक पेट भरने वाला बनाता है।

वेट लॉस में मददगार है यह कुरकुरी सब्‍जी। चित्र: शटरस्‍टॉक
वेट लॉस में मददगार है यह कुरकुरी सब्‍जी। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है:

लेट्यूस में लैक्ट्यूक्सैन्थिन (Lactucaxanthin) होता है, जो एक मधुमेह-विरोधी कैरोटीनॉयड है, जो ब्लड शुगर लेवल में स्पाइक्स या गिरावट को सफलतापूर्वक रोक सकता है। इसलिए, यह मधुमेह आहार का एक बढ़िया अतिरिक्त विकल्प हो सकता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करके क्रेविंग और भूख के दर्द को भी प्रभावी रूप से नियंत्रित करता है।

5. डाइट में शामिल करने में आसान है:

इसमें कोई संदेह नहीं है कि लेट्यूस वजन कम करने में मदद करने के साथ ही, खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होता है। इसे आप डाइट में कई तरह से शामिल कर सकती हैं। इसका सलाद के रूप में आनंद लिया जा सकता है। इसके अलावा सैंडविच या रैप में अतिरिक्त स्वाद जोड़ने और उन्हें रंगीन और कुरकुरा बनाने के लिए भी जोड़ा जा सकता है। सिर्फ इतना ही नहीं यह सब्जी बहुत सस्ती भी है।

यह भी पढ़ें – सिर्फ इम्युनिटी ही नहीं, आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए ज़रूरी है विटामिन सी, एक्‍सपर्ट से जानिए क्‍यों

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।