वैलनेस
स्टोर

58 की उम्र में भी जवां और एनर्जी से भरपूर दिखती हैं अनिता, यहां हैं उनकी फिटनेस का राज

Published on:21 July 2021, 09:00am IST
अगर आप अपनी फिटनेस मेंटेन करना चाहती हैं और अपने फिगर को सेक्सी लुक देना चाहती हैं, तो अनिता राज का ये सीक्रेट हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं।
मोनिका अग्रवाल
  • 95 Likes
जवां दिखने के लिए हर रोज करें प्लैंक एक्सरसाइज।चित्र: शटरस्टॉक

क्या आप अभिनेत्री अनीता राज के बारे में जानती हैं? शायद आपके लिए यह नया नाम हो, लेकिन आपकी मम्मी के जमाने में हिंदी फिल्मों में अनिता राज के हुस्न के जलवे थे। अभी हाल ही में एक रिएलिटी शो में जब अनिता सामने आईं तो उन्हें देखकर कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता था कि वे 58 साल की हैं। और उन्होंने अपने इसे जवां, ग्लोइंग और एनर्जेटिक लुक का श्रेय दिया प्लैंक एक्सरसाइज को। तो हमने आपके लिए ढूंढा प्लैंक करने का सही तरीका और इससे होने वाले लाभ। 

प्लैंक है अनिता की फिटनेस का राज

टीवी शो के दौरान अनिता ने सीक्रेट शेयर किया वे 61 मिनट तक प्लैंक होल्ड कर चुकी हैं। प्लैंक करने वाले जानते हैं कि इसे पांच मिनट होल्ड कर पाना भी कितना मुश्किल है। जबकि अनित राज ने अपनी फिटनेस और जवां लुक का राज नियमित प्लैंक करना बताया है। प्लैंक एक सिंपल और प्रभावी कोर एक्सरसाइज है, जो आपकी मजबूती और स्ट्रेंथ के लिए बहुत लाभदायक होती है। 

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Anita Raaj (@anitaraaj)

 

प्लैंक करने के अलग-अलग तरीके होते हैं। प्लैंक के दौरान आपको अपने शरीर को जमीन के समानांतर करना होता है। यह एक्सरसाइज आपके पेट के फैट को कम करने के लिए भी बहुत मददगार होती है। 

 

हर लेडी को अंदर मजबूती लाने के लिए प्लैंक को अपने रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए। 

यह भी पढ़ें-बारिश में भीगने से हो गया है सर्दी-जुकाम, तो ये 5 होम रेमेडीज आएंगी काम

बिगिनर्स के लिए ये है प्लैंक करने का सही तरीका 

  1. प्लैंक के पॉपुलर और नॉर्मल तरीके को करने के लिए आप अपने शरीर को कुछ ऐसे अरेंज कर लें मानो आप एक्सटेंड पुश अप करने वाली हैं। 
  2. यह ध्यान रखें कि आपकी कमर बिल्कुल सीधी हो। इस दौरान आपको यह ध्यान रखना है कि आपकी कोहनियां हिल न रही हो और कंधों के बिलकुल नीचे हो। 
  3. इस अवस्था में आप 30 सैकंड तक रहें और रोजाना प्रैक्टिस करें। 
  4. कुछ समय के बाद प्लैंक होल्ड करने की अवधि को धीरे-धीरे बढ़ा सकती हैं। 

यहां रेगुलर प्लैंक करने के कुछ और लाभ 

1 ये है बेस्ट कोर एक्सरसाइज

अगर आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज करती हैं, तो प्लैंक को भी अपने रूटीन में जरूर शामिल करें। प्लैंक करने के कारण आपकी कोर मसल्स पर प्रभाव पड़ता है। जिस कारण वह मजबूत बनती हैं। यह आपकी स्पोर्ट्स परफॉर्मेंस को भी बढ़ाता है। अगर आपका कोर मजबूत होगा तो आपकी स्पाइन के लिए भी यह बहुत लाभदायक रहेगी। इसलिए इसकी प्रैक्टिस रोजाना जरूर करें।

प्लैंक एक पूरे शरीर की कसरत है। चित्र-शटरस्ट़ॉक.

2 आपके पोस्चर में सुधार होता है 

अगर आपका पोस्चर बढ़िया रहेगा तो आप खुद को एक्सरसाइज करने के दौरान आने वाली चोटों से बचा सकती हैं। बैठते समय भी अक्सर अगर आपकी कमर झुकी हुई होती है, तो आप प्लैंक को जरूर अपनी एक्सरसाइज रूटीन में शामिल करना चाहिए। इससे आपका शरीर एलाइन रहता है और आपके अंदरुनी ऑर्गन को भी इससे बहुत अधिक लाभ मिलता है।

यह भी पढ़ें-क्या आपका पॉश्चर भी हो सकता है बैली फैट बढ़ने का कारण, तो जवाब है हां

3 कमर दर्द से छुटकारा मिलता है

प्लैंक आपकी कमर की सेहत को बेहतर बनाता है और अगर आपको पहले से कमर में दर्द रहता है, तो प्लैंक इसमें बहुत लाभदायक है। क्योंकि यह आपके पोस्चर को सही बनाता है। जिससे आपकी स्पाइन से गैर जरूरी प्रेशर या दबाव हट जाता है। इससे आपकी कमर के लिगामेंट्स भी अरेंज रहते हैं। नतीजतन आपको कमर दर्द से राहत मिलती है। 

4 यह आपकी बॉडी की लचक बढ़ाता है

अगर आप प्लैंक करती हैं, तो इसका मतलब है आप बहुत ज्यादा फ्लेक्सिबल बनने जा रही हैं। यह आपके शरीर की अधिकतर मसल्स पर काम करता है, जिसकी वजह से वह लचीली बनती है। बहुत से योग आसनों में भी प्लैंक का प्रयोग किया जाता है। ताकि शरीर का लचीलापन बढ़ाया जा सके। 

शरीर का लचीलापन बढ़ाने में मददगार है प्लैंक। चित्र- शटरस्टॉक

5 यह आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है  

अगर आप रोजाना प्लैंक करती हैं, तो यह किसी भी अन्य एक्सरसाइज के मुकाबले अधिक कैलोरीज़ बर्न करने में सहायक है। अगर आप अधिक कैलोरीज़ बर्न करती हैं तो आपको बहुत अधिक भूख भी लगेगी जिस कारण आप हेल्दी डाइट में अधिक रुचि रखने लगेंगी। इससे आपके शरीर का मेटाबॉलिज्म इंप्रूव होता है।

अगर आप सारा दिन बैठ कर ही काम करती हैं, तो आपके लिए प्लैंक जैसी एक्सरसाइज बेस्ट है। यह आपके मूड को भी बेहतर बनाता है। साथ ही आपकी एंग्जायटी और तनाव भी कम होता है।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।