वैलनेस
स्टोर

मोटी जांघों से छुटकारा पाकर वजन कम करना है, तो इंटरवल स्कवॉट्स है आपके लिए

Published on:18 December 2020, 15:07pm IST
जांघों के आसपास सेल्युलाईट से छुटकारा पाना एक बड़ा सिरदर्द है। लेकिन चिंता न करें, क्योंकि इंटरवल स्कवॉट्स आपको टोंड थाइस प्राप्त करने में मदद करेंगे!
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 71 Likes
इंटरवल स्‍क्‍वॉट्स जांघों पर जमी चर्बी से छुटकारा दिलाते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

यदि आपने वास्तव में अपनी जांघों पर अतिरिक्त वसा से छुटकारा पाने के लिए उम्मीद छोड़ दी है, तो आप अकेली नहीं हैं! हम आपके दर्द को पूरी तरह से समझते हैं, क्योंकि सेल्युलाईट घटाना वास्तव में आसान नहीं है। लेकिन हम वादा करते हैं कि यदि आप इस एक्सरसाइज को करती हैं, तो एक से दो महीने में, आप आकार में वापस आ जाएंगीं और अपना वजन कम कर पाएंगी। यकीन मानें, यह अब तक का सबसे अच्छा वजन घटाने वाला व्यायाम है – इंटरवल स्क्वाट्स।

आपने इंटरवल स्कवॉट्स के बारे में बहुत कुछ नहीं सुना होगा, क्योंकि बहुत से लोग वास्तव में इसका प्रयास ही नहीं करते हैं। आप इसे ट्रेडमिल पर कर सकते हैं। या अगर आपके पास ट्रेडमिल नहीं है, तो भी ये पूरी तरह से संभव हैं।

और आपको पता है कि इसकी सबसे अच्छी बात क्या है? असल में, दो हैं:

1. यदि आप अपने शरीर के निचले हिस्से को टोन करना चाह रही हैं, तो यह एक परफेक्ट एक्सरसाइज है।
2. इसके अलावा, यदि आप अपने बट को शेप देना चाहते हैं, तो इंटरवल स्कवॉट्स भी एक जादू की गोली की तरह काम करते हैं।

सूमो स्‍क्‍वैट्स अकेला आपके ग्लू्टस, भीतरी जांघ, बाहरी जांघ, हैमस्ट्रिंग, और काव्स पर फोकस करता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब, आइए जानें कि आप इंटरवल स्कवॉट्स कैसे कर सकते हैं-

इसे ट्रेडमिल पर करें

यदि आप जिम जा रहे हैं या घर पर ट्रेडमिल है, तो आप इसे आसानी से कर सकती हैं। एक इंटरवल स्कवॉट करने के लिए, आपको बस 10 किमी प्रति घंटा की गति से दो मिनट के लिए चलना होगा। एक बार रनिंग करने के बाद, मशीन से नीचे उतरें और 15 सामान्य स्क्वाट और 20 सूमो स्क्वाट करें। अब उस ट्रेडमिल पर वापस जाएं, और दो मिनट के लिए फिर से दौड़ें और उसी को दोहराएं।
अपनी जांघों से सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए 10 ऐसे सेट करें।

ट्रेडमिल के बिना कैसे इंटरवल स्कवॉट्स करना है

बेशक, हम में से अधिकांश लोगों के घर पर ट्रेडमिल नहीं है, लेकिन इससे भी कोई दिक्कत नहीं है – क्योंकि क्षतिपूर्ति करने के लिए, हमारे पास ऑन-द-स्पॉट चलने का विकल्प है। तो, यहां भी वही करना है – दो मिनट के लिए ऑन-द-स्पॉट चलें और फिर 20 सामान्य स्कवॉट्स और 25 सूमो स्कवॉट्स करें। ऐसे 10 सेट करें।

टोंड बट के लिए आप घर पर ही ये व्‍यायाम कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
टोंड बट के लिए आप घर पर ही ये व्‍यायाम कर सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

ये इंटरवल स्कवॉट्स सामान्य स्कवॉट्स से बेहतर क्यों हैं?

ईमानदारी से कहें, यह आपके पैरों को टोन करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि यह उच्च तीव्रता वाले अंतराल प्रशिक्षण के आसपास ही है। इसके अलावा, एक बार में, आप अपनी मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ-साथ कार्डियो भी कर रहे है।

इंटरवल स्कवॉट्स के बारे में दूसरी बड़ी बात यह है कि जब आप कार्डियो करने के बाद बैठते हैं, तो आपकी हृदय गति और शरीर का तापमान वैसे भी तेज होता है। यही कारण है कि इस अभ्यास का प्रभाव कई गुना बढ़ जाता है। इसलिए, आप सामान्य से अधिक कैलोरी बर्न कर देते हैं।

इसलिए यदि आपने अपनी जांघों पर जमे उस सेल्युलाईट को खत्म की प्रतिज्ञा की है, तो इंटरवल स्कवॉट्स एकमात्र ऐसी एक्सरसाइज है जो आपको उस लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगी। क्या आप इसे ट्राई करने के लिए तैयार हैं?

यह भी पढ़ें – तेजी से वजन कम करना चाहती हैं, तो इन 5 चीजों से करें सख्‍ती से परहेज 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।