फॉलो
वैलनेस
स्टोर

जी हां, आप गर्म पानी पीकर अपना वजन कम कर सकती हैं, हम बताते हैं कैसे

Updated on: 10 December 2020, 13:19pm IST
वजन कम करना कठिन है, लेकिन कई लोग मानते हैं कि गर्म पानी इस में मदद कर सकता है। वजन घटाने के लिए गर्म पानी पीने पर एक नूट्रिशनिस्ट का क्या कहना है, आइये जानते है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 62 Likes
प्‍यास न भी लगे, तब भी आपको पानी पीते रहना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

हाइड्रेटेड रहना आपके शरीर के वजन को नियंत्रित रखने का आदर्श तरीका है। लेकिन क्या आप जानती हैं पानी का सेवन करने से पहले उसे गर्म करना वास्तव में आपके चयापचय में सुधार कर सकता है! आपने सही पढ़ा। आप गर्म पानी से वजन घटा सकती हैं।

तो, गर्म पानी वास्तव में ये जादू कैसे करता है और आपको इसका कितना सेवन करना चाहिए? न्यूट्रिशनिस्ट मनीषा चोपड़ा यहां आपके इस सवाल का जवाब दे रही हैं।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

आपको अपना वजन कम करने के लिए 6 से 8 गिलास गर्म पानी की आवश्यकता होती है

गर्म पानी आपके शरीर के चयापचय को बढ़ा देता है। इसलिए, सुबह गर्म पानी पीने की सलाह कई लोगों द्वारा दी जाती है। जब हम गर्म पानी पीते हैं, तो हमारा शरीर अपना तापमान बदल देता है और चयापचय को सक्रिय करता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

गर्म पानी शरीर के वसा को अणुओं में तोड़ देता है, जिससे पाचन तंत्र को इसे जलाना आसान हो जाता है। इतना ही नहीं, भोजन से पहले गर्म पानी पीने से हमारी कैलोरी का प्रबंधन करने में मदद मिलती है क्योंकि यह हमारे पेट को भरता है”, बताती हैं मनीषा।

मनीषा की सलाह है कि आप रोजाना कम से कम छह से आठ गिलास गर्म पानी पिएं। ये वह मात्रा है जो आपको शरीर, बालों और त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए चाहिए।
“यदि आप गर्म पानी के प्रभाव को बढ़ाना चाहते हैं, तो इसमें कुछ बूंद नींबू और शहद मिलाएं। यह आपके चयापचय दर में तेजी ला सकता है, जिसके परिणामस्वरूप तेजी से वजन घट सकता है”, वह बताती हैं।

केवल वजन घटाने के लिए ही नहीं, गर्म पानी के 4 अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं:

1. गर्म पानी पीने से कब्ज से राहत मिल सकती है

गर्म पानी कब्ज से राहत देने और कब्ज रोकने में मदद करता है। गर्म पानी मल को नरम करने में मदद करता है और इसे बाहर करना आसान बनाता है। अब, हम सभी जानते हैं कि एक स्वस्थ आंत और बेहतर मल त्याग का मतलब है हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालना!

2. यह गले की समस्याओं को ठीक करने में मदद कर सकता है

गर्म पानी पीने से खांसी और ठंड के दौरान बनने वाले कफ को कम किया जा सकता है। यह बहती नाक, गले में खराश और छाती की जकड़न को ठीक करने में भी मदद करता है।

3. गर्म पानी शरीर को विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है

अगर आप जंक फूड खाने के आदि हैं, तो आपको गर्म पानी ही पीना चाहिए। जब गर्म पानी सिस्टम में जाता है, तो यह स्वचालित रूप से इसे भीतर से साफ करता है। यह प्रक्रिया हमारे शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में हमारी मदद करती है।

4. गर्म पानी पीने से त्वचा साफ रहती है

गर्म पानी पीने से हमें पसीना आता है जो त्वचा के छिद्रों को साफ करता है और मुहासे और अन्य त्वचा संबंधी समस्याओं से बचाता है।

अंत में याद रखें…

“खाली पेट दिन की शुरुआत में सेवन करने पर गर्म पानी सर्वोत्तम परिणाम देता है। प्रत्येक भोजन के बाद गर्म पानी पीने से फैट बर्न होता है जो पाचन को भी सहायक बनाता है। इसलिए, अपने गर्म पानी से ही दिन की शुरुआत करें और अपना भोजन समाप्त करें।
अब, वजन कम करने के लिए इससे सरल कुछ भी नहीं हो सकता है। इसलिए, आप हमेशा पीने से पहले पानी को गर्म करें!

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।