वर्कआउट से पहले पिएं एक कप ब्लैक कॉफी और अपनी वेट लॉस जर्नी में लाएं तेज़ी

Published on: 3 December 2021, 09:30 am IST

क्या आप भी अपने दिन की शुरुआत एक कप ब्लैक कॉफी (Black Coffee) से करना पसंद करती हैं? कई अध्ययनों का यह दावा है कि यह आपको पूरा दिन सक्रिय रहने में मदद करती है। सबसे अच्छी बात कि ये वेट लॉस में भी मददगार है।

workout se pehle black coffee ke fayde
वर्कआउट से पहले ब्लैक कॉफी पीने के फायदे। चित्र : शटरस्टॉक

ब्लैक कॉफी पोषक तत्वों (Nutrients) और एंटीऑक्सीडेंट (Antioxidants) से भरपूर होती है। इसमें एक शक्तिशाली रासायनिक यौगिक भी होता है, जो विभिन्न बीमारियों को रोकने में मदद करता है। रोजाना कॉफी पीने से आपके कैंसर, हृदय रोग, मधुमेह के जोखिम को कम किया जा सकता है।

मगर क्या आपकी पसंदीदा ब्लैक कॉफी वज़न घटाने (Weight Loss) में भी मदद कर सकती है? क्या यह एक अच्छा प्री वर्कआउट ड्रिंक (Pre-workout drink) है? यदि आपकी सुबह की शुरुआत भी बिना कॉफी के नहीं हो सकती है, तो आपके लिए हमारे पास एक अच्छी खबर है।

क्या वज़न घटाने में मददगार है ब्लैक कॉफी?

ब्लैक कॉफी पीने से आपके मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर के अनुसार, ग्राउंड बीन्स से बनी एक कप ब्लैक कॉफी में केवल 2 कैलोरी होती हैं। यदि ये कॉफी डिकैफ़िनेटेड बीन्स से बनी है, तो कैलोरी की संख्या शून्य हो जाती है।

workout ke pehle coffee ke fayde
ये कॉफी का एक हेल्दी विकल्प हैं, जिसमें मिल्क या मिल्क प्रोडक्टस का इस्तेमाल नहीं होता हैं। चित्र : शटरस्टॉक

कैफीन भूख को दबाने में मदद करके आपको पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखता है। यह पेप्टाइड YY (peptide YY) नामक भूख हार्मोन से लड़ने में मदद करता है। जो आपकी भूख को नियंत्रित करता है।

कॉफी में मौजूद क्लोरोजेनिक एसिड वजन घटाने की प्रक्रिया को तेज करने में मदद करता है। यह शरीर में ग्लूकोज के उत्पादन को धीमा कर देता है और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है।

तो, क्या वर्कआउट से पहले ब्लैक कॉफी पीने से वज़न कम होता है?

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ स्पोर्ट्स न्यूट्रिशन एंड एक्सरसाइज मेटाबॉलिज्म ( International Journal of Sports Nutrition and Exercise Metabolism) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, जिन एथलीट ने अपने दैनिक वर्कआउट सेशन से पहले एक कप गर्म ब्लैक कॉफी पी, वे 15 प्रतिशत अधिक कैलोरी जलाने में सक्षम थे। यह भी पाया गया कि सुबह कैफीन पीने से भी पूरे दिन आपके कैलोरी सेवन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। कैफीन का सेवन करने वाले लोगों ने दूसरों की तुलना में 72 कैलोरी कम ली।

4 कारण क्यों ब्लैक कॉफी है अच्छी प्री-वर्कआउट ड्रिंक

1. यह आपको नींद नहीं आने देती है

ज्यादातर लोगों को सुबह उठना मुश्किल होता है। कॉफी पीने से सतर्कता बढ़ती है और आपको कोई भी व्यायाम करते समय ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।

black coffee ke fayde
वर्कआउट से पहले ब्लाक कॉफी ज़रूर पिएं। चित्र : शटरस्टॉक

2. मसल पेन को कम करे

इलिनोइस विश्वविद्यालय में किए गए एक अन्य अध्ययन के अनुसार, कॉफी का सेवन इंटेन्स वर्कआउट करने के बाद मांसपेशियों के दर्द को कम करता है। यह आपको बेहतर परिणाम के लिए अधिक मेहनत करने में मदद करती है।

3. मेटाबॉलिज्म बूस्ट करता है कैफीन

कॉफी में मौजूद कैफीन चयापचय गतिविधि को बूस्ट कर ऊर्जा के स्तर को बढ़ाता है जिससे अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। कैफीन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर पर नजर रखने में भी मदद करती है, जो इसे आपके दिल के लिए अच्छा बनाता है।

4. शरीर में पानी की मात्रा को कम करे

शरीर में अतिरिक्त पानी भी वजन बढ़ने का एक कारण है। ब्लैक कॉफी पीने से शरीर में अतिरिक्त पानी की मात्रा को कम करने में मदद मिलती है। क्योंकि आप अधिक बार पेशाब करते हैं। बार-बार पेशाब आना आपको पानी का वजन कम करके ज़्यादा कैलोरीज कम करने में मदद करता है।

यह भी पढ़ें : सेलेब्रिटी न्यूट्रीशनइस्ट रुजुता दिवेकर से जानिए 3 स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जो आपकी पीठ के लिए हैं फायदेमंद

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें