यहां हम उन 7 एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं, जो सुबह की सुस्ती कर देंगी छू मंतर

Published on: 4 April 2022, 08:00 am IST

अगर जिम में जम्हाई आ रही है, तो नींद तोड़ने के लिए इन एक्सरसाइज को करने की कोशिश करें।

ye exercise aapki neend khol dengi
एक्सरसाइज़ जो आपको सुबह चार्ज कर देंगी। चित्र : शटरस्टॉक

जिम में नींद के लिए कोई जगह नहीं है लेकिन हमारी जीवनशैली ऐसी है कि हम हमेशा नींद से वंचित रहते हैं। परिणाम – जम्हाई आना और ध्यान की कमी। लेकिन इसका मतलब यह भी है कि आपको अपने वर्कआउट रूटीन से उस तरह के परिणाम नहीं मिलेंगे, जिसकी आप उम्मीद कर रहे हैं, और अंत में आप डिमोटिवेट हो जाएंगे। यकीनन आपने इस बारे में नहीं सोचा होगा न? जी हां, इसलिए हम यहां आपको कई प्रकार के व्यायामों से रूबरू कराने के लिए आएं हैं जो आपको अपनी नींद से जगाने के लिए प्रेरित करेंगे। आइए, एक नजर डालते हैं।

7 व्यायाम जो आपको जिम में चार्ज होने में मदद करेंगे

सीढ़ियां चढ़ना :

सीढ़ियों को कम आंकना गलत होगा। वे आपके व्यायाम की दिनचर्या शुरू करने का एक शानदार तरीका हैं। सीढ़ियों से ऊपर और नीचे चढ़ना एक बेहतरीन यौगिक व्यायाम है जो न केवल कार्डियो का काम करता है बल्कि आपकी मांसपेशियों को भी प्रशिक्षित करता है। साथ ही, ये आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करेंगी।

हॉप और स्क्वाट:

दो व्यायामों को मिलाना जागने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। हम पर विश्वास करें, यह आपकी एकाग्रता को बनाने में मदद करता। यदि आप इससे ऊब गए हैं, तो आप निश्चित रूप से अपनी पसंद के किन्हीं दो व्यायामों को मिलाने का प्रयास कर सकते हैं।

जंपिंग जैक:

सबसे पहले आपको इधर-उधर देखने के बजाय खुद पर ध्यान देने की जरूरत है। यदि आप जंपिंग जैक करते समय तीन चीजों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो यह न केवल आपको जगाएगा बल्कि आपको बेहतर परिणाम भी देगा। ये तीन चीजें हैं: अपने कोर को इंगेज करें, अपनी बांह की मांसपेशियों को कस कर रखें, और अंत में, अपनी सांस पर नजर रखें।

jumping jack aapke full body ko banaye rakhne ke liye faydemand hai
जंपिंग जैक आपके बॉडी शेप को बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

बर्पीज़:

क्या हमें वास्तव में सभी कार्डियो व्यायामों के बाप के बारे में कुछ कहने की ज़रूरत है? केवल एक टिप – कुछ करने से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। परिणाम देखने के लिए कम से कम 15 से 20 सेट करें।

हाइ – नी:

यह आपकी सांस है जो अंतर बनाती है। जब आप घुटनों को ऊंचा करते हैं, तो आपकी हृदय गति बहुत तेज हो जाती है और यह आपकी नींद की स्थिति से बाहर निकलने में आपकी मदद करती है।

स्प्रिंट:

जॉगिंग नहीं बल्कि स्प्रिंटिंग याद रखें। तर्क एक ही है – जब आप वास्तव में तेज दौड़ते हैं तो आप बेहतर ध्यान केंद्रित करते हैं। आप एक सर्किट स्प्रिंट कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, 1 मिनट स्प्रिंट, 30 सेकंड चलना, और दोहराना।

स्किपिंग:

जंपिंग जैक की तरह ही यह फंडा भी वैसा ही है। मगर अपने जंप्स पर ध्यान दें। आप जितनी ऊंची छलांग लगाएंगे, आपको उतने ही बेहतर परिणाम मिलेंगे, और जितनी तेजी से आप ऊर्जा में वृद्धि देखेंगे।

तो, इनमें से किसी भी व्यायाम को अपना वेक-अप कॉल बनाएं और बिना किसी परेशानी के अपने वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करें!

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज के अलावा सुबह किए जाने वाले 5 काम कर सकते हैं आपका बेली फैट कम

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें