और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

वजन घटाने की 7 आम गलतियां, जो आपकी वेट लॉस यात्रा को धीमा कर सकती हैं

Published on:5 July 2021, 09:00am IST
वजन घटाना कोई आसान यात्रा नहीं है, और यदि आप सही दृष्टिकोण का पालन नहीं करते हैं, तो यह और भी कठिन हो सकता है। सुनिश्चित करें कि वजन घटाने की ये सामान्य गलतियां आप न करें।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 82 Likes
Weight loss swasthya sambandhi badlaaw hai
वेट लॉस स्वास्थ्य संबंधी बदलाव हैं। चित्र : शटरस्टॉक

वजन कम करना मुश्किल है। यह एक ऐसी प्रक्रिया है, जिससे बहुत से लोग संघर्ष करते हैं। प्रेरणा की कमी, गलत सूचना, अवास्तविक लक्ष्यों और अन्य गलतियों के कारण। हम यहां कुछ ऐसी आम गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो लोग अपना वजन कम करने की कोशिश करते समय करते हैं। चलिए जानते हैं!

1. अनियोजित भोजन

जब आप भोजन की योजना नहीं बनाते हैं, तो आप अधिक बार रेस्तरां के भोजन का सेवन करते हैं और स्नैक्स खाते हैं। भोजन की योजना बनाना आपको वसायुक्त भोजन खाने से रोकता है और आपका समय और धन बचाता है।

यह वजन कम करने और एक विशेष वजन बनाए रखने में मदद करता है, क्योंकि आप पोर्शन साइज़ को नियंत्रित करते हैं और आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली सामग्री का निर्धारण करते हैं। अपना भोजन पहले से तैयार करने से आप अपने आहार का ध्यान रख सकती हैं और तनाव को कम करने में मदद कर सकती हैं।

2. अपने सेवन पर नज़र नहीं रखना

हो सकता है कि आपको पता न हो कि आप रोजाना किस अनुपात में भोजन करते हैं, जिससे आपका वजन काफी बढ़ सकता है। नाश्ते और रात के खाने के बीच कुछ स्नैक्स लेने से हर दिन भरपूर कैलोरी मिल सकती है।

फूड जर्नल रखने से कई तरह से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। आप अपने द्वारा खाए जाने वाले भोजन और नाश्ते की तस्वीरें लेंगे और इसलिए उनमें कितनी कैलोरी होगी। अपने सेवन की मात्रा बढ़ाना और एक जर्नल रखना आपको अपने वजन घटाने की यात्रा में एक लंबा रास्ता तय करेगा। यह पुष्टि करने में भी मदद करता है कि आप हर दिन पर्याप्त पानी पी रहे हैं।

खाने की मात्रा को नियंत्रित करना बेहद ज़रूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
खाने की मात्रा को नियंत्रित करना बेहद ज़रूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. पोर्शन साइज़ को सीमित नहीं करना

आप जो खाते हैं उसके पोर्शन साइज़ को कम करना वजन कम करने की कोशिश कर रहे लोगों के लिए सबसे महत्वपूर्ण रणनीतियों में से एक है, और यह वास्तव में काम करता है। इसका मतलब यह नहीं है कि आप इतने छोटे हिस्से खाते हैं कि आपको लगातार भूख लग रही है।

सबसे पहले, यह स्पष्ट रूप से अस्वस्थ है। इसके अतिरिक्त, जब आपकी कैलोरी का सेवन बहुत कम होता है, तो सीमित ऊर्जा को संरक्षित करने की कोशिश में आपका चयापचय धीमा हो जाता है, जिससे आपके लिए उन अतिरिक्त किलो को कम करना कठिन हो जाता है।

4. केवल कार्डियो पर ध्यान देना

यदि आप अपने वर्कआउट में स्ट्रेंथ ट्रेनिंग को नजरअंदाज करने की गलती करते हैं, तो इससे आपका मसल्स मास कम हो सकता है। शक्ति प्रशिक्षण आपके कार्डियो प्रयासों को बढ़ा सकता है और आपके उठाने के प्रदर्शन में सुधार कर सकता है, ताकत विकसित कर सकता है और मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ा सकता है।

5. पर्याप्त नींद न लेना

व्यस्त कार्यक्रम के कारण पर्याप्त नींद लेना मुश्किल हो सकता है, जो आपके चयापचय को धीमा कर देता है। कम से कम 6-8 घंटे की निर्बाध नींद लेने की सलाह दी जाती है। जब आप सोते हैं, तो आपका शरीर आराम करता है और दिन भर के तनाव और निराशा से उबरता है। पर्याप्त मात्रा में नींद न लेने से आपको अधिक वजन या मोटापे का खतरा होता है, क्योंकि खराब नींद से आपकी भूख बढ़ती है।

समय पर सोना भी है ज़रूरी. चित्र : शटस्टॉक
समय पर सोना भी है ज़रूरी. चित्र : शटस्टॉक

6. अवास्तविक अपेक्षाएं

यथार्थवादी, दीर्घकालिक लक्ष्य निर्धारित करना नितांत आवश्यक है। यह समझ में आता है कि आप इसे जल्द से जल्द खोना चाहेंगे, हालांकि यथार्थवादी अपेक्षाएं रखना आवश्यक है। हमें यह समझना चाहिए कि वजन कम करना एक धीमी और क्रमिक प्रक्रिया है। ट्रैक पर बने रहना याद रखें और निराश न हों।

7. तथाकथित “स्वस्थ” खाद्य पदार्थ खाना

बहुत सी कंपनियां अपने उत्पाद को हेल्दी होने का झूठा प्रचार करती हैं, जबकि वास्तव में वे उतने स्वस्थ नहीं हो सकते जितना आप सोचते हैं। प्रोटीन बार और जूस जैसे उत्पाद, जिन्हें अक्सर स्वस्थ उत्पादों के रूप में विज्ञापित किया जाता है, संतृप्त वसा और अतिरिक्त चीनी जैसे अस्वास्थ्यकर अवयवों से भरे होते हैं।

जो केवल वसा खोने की आपकी यात्रा को कठिन बना सकते हैं। हमेशा पैकेज के पीछे सामग्री की सूची और पोषण लेबल की जांच करने की सिफारिश की जाती है। सर्विंग साइज़ पर भी ध्यान देना न भूलें।

यह भी पढ़ें : वैज्ञानिकों ने पता लगाए वजन कम करने के 3 सबसे आसान नियम, जानिए क्या हैं वे

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।