अच्छी डाइट और वर्कआउट के बाद भी कम नहीं हो रहा वजन, तो हो सकते हैं ये 6 कारण 

वजन कम करने के लिए सिर्फ आहार और व्‍यायाम ही काफी नहीं हैं। कुछ और भी कारण हैं जो इसके लिए जिम्‍मेदार हो सकते हैं। 
वेट लॉस में आहार भी बहुत महत्‍वपूर्ण है। चित्र-शटरस्टॉक
वेट लॉस में आहार भी बहुत महत्‍वपूर्ण है। चित्र-शटरस्टॉक
विनीत Updated: 12 Oct 2023, 06:06 pm IST
  • 91

पेट की चर्बी को कम करने से न केवल आपकी उपस्थिति में सुधार होता है, बल्कि यह आपके समग्र स्वास्थ्य को भी कई तरह से लाभ पहुंचाता है। पेट के क्षेत्र में फैट की बड़ी मात्रा मधुमेह, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों के विकास का कारण बन सकती है।

लेकिन दुर्भाग्य से, कभी-कभी इससे छुटकारा पाना इतना आसान नहीं होता। ऐसे में अगर आप वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए सब कुछ कर चुकी हैं, लेकिन इसका आपकी पेट की चर्बी पर रत्ती भर भी फर्क नहीं पड़ा है। तो इसके पीछे ऐसे कई कारण छिपे हो सकते हैं, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानती।

हम वास्तव में इस समस्या से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। इसलिए हम आपको 6 ऐसे संभावित कारणों के बारे में बता रहे हैं जो आपकी वेट लॉस जर्नी को सफल होने से रोकते हैं। चलिए तो बिना समय बर्बाद किए इन 6 कारणों के बारे में बात करते हैं।

  1. आप अपनी पेट की चर्बी के प्रकार के बारे में नहीं जानती

अगर आपको अपनी पेट की चर्बी को कम करना मुश्किल लगता है, तो इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि आपने अपने पेट की चर्बी को कम करने के लिए गलत विधि को चुना है।

यह भी पढ़ें: शरीर को नेचुरली डिटॉक्‍स करना है, तो अपने आहार में शामिल करें ये 5 फूड

पेट का मोटापा के 5 प्रकार होता है और पांचों के अलग-अलग कारण होते हैं। प्रत्येक को दूर करने के लिए एक निश्चित आहार और व्यायाम की आवश्‍यकता होती है।

इसलिए, अपने पेट की चर्बी के प्रकार को निर्धारित करना और उसके अनुसार अपना वेट लॉस प्लान तैयार करना महत्वपूर्ण है।

वजन कम कर रही हैं तो इन बातों का ध्यान रखें। चित्र : शटरस्‍टॉक
वजन कम कर रही हैं तो इन बातों का ध्यान रखें। चित्र : शटरस्‍टॉक
  1. वजन को लेकर परेशान रहना

आपको अपने वजन को लगातार चैक करने की आदत को छोड़ना चाहिए। हर बार जब आप अपने वजन को देखती हैं, तो आप इस पैमाने पर बने रहने का आग्रह करती हैं। वजन के साथ एक जुनून वजन घटाने की प्रक्रिया को धीमा कर सकता है।

हर बार जब पैमाने पर आंकड़ा अपेक्षित परिणाम से भिन्न होता है, तो आप खुद को आंकते हैं। यह आप पर अनावश्‍यक दबाव डालता है। ये नकारात्मक विचार आपके मूड को खराब करते हैं।

यह सब आपको आपके लक्ष्य को छोड़ने और तनाव को दूर करने के लिए बहुत अधिक खाने की भावना को महसूस करने के लिए नेतृत्व करता है। इसलिए, सप्ताह में केवल एक दिन अपना वजन तौलना और इस संख्या को जानकारी के रूप में लेना सबसे अच्छा है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें
  1. गलत डाइट फॉलो करना

हमारे शरीर को कई तत्वों जैसे विटामिन, कार्बोहाइड्रेट और वसा की आवश्यकता होती है। यदि आप इनमें से कुछ लाभकारी घटकों को बाहर करते हैं, तो आपका आहार अच्छे से अधिक नुकसानदायक साबित हो सकता है। सिर्फ सब्जियां और फलों का सेवन, साथ ही फास्ट फूड, शुगर और नमक की बड़ी मात्रा वजन कम करने में मुश्किल पैदा कर सकती है।

यह भी पढ़ें: Burn Fat : ये 4 स्पोर्ट्स एक्टिविटी फैट बर्न करने के साथ ही आपको देंगी फ्लैट बैली

इसलिए, अपने आहार को नियंत्रित करना महत्वपूर्ण है। ध्यान रखें कि इसमें मैग्नीशियम, विटामिन, स्वस्थ वसा और अन्य तत्व भी शामिल होने चाहिए।

पोषण के लिए पहले आपको अपने शरीर की आवश्‍यकता को जानना होगा। चित्र : शटरस्‍टॉक
एक अच्छी डाइट को फॉलो करना वजन कम करने के लिए जरूरी है। चित्र : शटरस्‍टॉक
  1. विविधता के बिना वर्काउट करना

वसा कम करने के लिए प्रशिक्षण एक शानदार तरीका है। लेकिन यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि ये ट्रेनिंग विविधता पूर्ण होनी चाहिए। प्रत्येक प्रकार का व्यायाम शरीर को एक निश्चित तरीके से प्रभावित करता है।

इसलिए, आपको केवल कार्डियो या स्ट्रेचिंग को वरीयता नहीं देनी है। हाई इंटेंसिटी और स्ट्रेंथ एक्सराइज, स्विमिंग और यहां तक ​​कि मार्शल आर्ट को भी शामिल करना चाहिए। इसके अलावा यह कभी न सोचें कि केवल जिम में, और जिम के उपकरणों के साथ ही प्रशिक्षण संभव है।

आप अपने घर या गार्डन में भी एक्सरसाइज कर सकती हैं। बस आपको ओवरलोड करने का प्रयास नहीं करना है। सद्भाव और कुल समर्पण के साथ एक्सराइज करें, लेकिन खुद को नुकसान न पहुंचाएं।

  1. तनावपूर्ण रहना

तनाव आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए बुरा है, विशेष रूप से आपके वजन के लिए। यह प्रशिक्षण के दौरान आपके आहार, शारीरिक और भावनात्मक स्थिति को प्रभावित करता है। साथ ही प्रशिक्षण की गुणवत्ता को भी प्रभावित करता है। इसके अतिरिक्त, तनाव हार्मोन (कोर्टिसोल) का उच्च स्तर वसा के निर्माण को बढ़ावा देता है।

वेट लॉस करना है तो तनाव से दूर रहें । चित्र: शटरस्‍टॉक
वेट लॉस करना है तो तनाव से दूर रहें । चित्र: शटरस्‍टॉक

तनाव को कम करने के लिए किसी भी अवसर का लाभ उठाएं। अधिक आराम करने की कोशिश करें, तनाव को कम करने के ऊपर काम करें, अपने पसंदीदा खेल खेलें या दोस्तों के साथ कहीं बाहर जाएं।

जब आप शिथिल महसूस करती हैं, तो आप पेट की चर्बी कम करने में नई सफलता प्राप्त करने के लिए अधिक प्रेरित होते हैं।

  1. एण्ड्रोजन का उच्च स्तर

अंत में, लेकिन सबसे गंभीर कारणों में से एक पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम (PCOS) है। इसका मतलब है कि आपके शरीर में उच्च स्तर के पुरुष हार्मोन हैं। यह शरीर के कई कार्यों को प्रभावित करता है, जैसे मासिक धर्म संबंधी विकार, गर्भावस्था की समस्याएं और मधुमेह का खतरा।

यह भी पढ़ें: वजन कम कर रही हैं, तो अपने लाइफस्‍टाइल में शामिल करें ये 5 हेल्‍दी हेबिट्स

इसके अलावा, पीसीओएस वजन बढ़ाने को प्रभावित करता है। अपने एण्ड्रोजन स्तर का पता लगाने के लिए, आप डॉक्टर से परामर्श कर सकती हैं। 

  • 91
लेखक के बारे में

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए। ...और पढ़ें

अगला लेख