फॉलो
वैलनेस
स्टोर

वजन घटाने के लिए खूब मेहनत कर रही हैं? तो इन 5 एक्सरसाइज को 2020 में ही छोड़ दें

Published on:26 December 2020, 09:00am IST
वजन कम करने के लिए के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है। लेकिन अगर वजन कम कर रही हैं, तो आपको इन 5 एक्सरसाइज से बचने की जरूरत है।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 85 Likes
वेट लॉस के लिए आपको कुछ खास एक्‍सरसाइज पर फोकस करना होगा। चित्र: शटरस्‍टाॅॅक

फिट रहने और अपनी बॉडी की शेप को बनाए रखने के लिए बहुद मेहनत और परिश्रम करना पड़ता है। अपने पाचनतंत्र को ट्रैक पर रखने के लिए आपको सही एक्सरसाइज और सही फूड की आवश्यकता होती है। इसी तरह अपना समय एक ऐसी वर्काउट रूटीन का अभ्यास करने पर लगाना, जो आपके अनुकूल नहीं है, वह सिर्फ आपको अपने फिटनेस लक्ष्यों से दूर रखेगा।

हम सभी जानते हैं, जिस तरह सभी एक्सरसाइज आपको टोन नहीं करती, उसी तरह सभी एक्सरसाइज वजन घटाने में भी मदद नहीं करती। आपको एक ऐसे एक्सरसाइज रूटीन की जरूरत है जो पूरी तरह से आपके लक्ष्यों पर फोकस करे। आपको निश्चित रूप से ऐसे वर्काउट प्लान पर समय बर्बाद करने से बचना चाहिए जिससे आपको वजन कम करने में कोई मदद नहीं मिल रही।

पाएं अपनी तंदुरुस्‍ती की दैनिक खुराकन्‍यूजलैटर को सब्‍स्‍क्राइब करें

अगर आपका मुख्य लक्ष्य वजन कम करना है, तो हम आपको 5 ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं जो आपके वर्काउट रूटीन से बिल्कुल अलग हैं।

1. योग

आप किसी भी विश्वसनीय योग ट्रेनर से बात कर सकती हैं। उनसे इस बात की पुष्टि कर सकती हैं कि क्या योग उन लोगों के लिए नहीं है, जो तुरंत वजन कम करना चाहते हैं। आप देखेंगी योग अपने कोर्स स्वयं करता है। सबसे पहले यह आपके शरीर को खोलने का काम करता है, उसके बाद ही यह वजन घटाने में सहायता करता है।

योग आपके तन-मन को तरोताजा कर देता है। पर तत्‍काल वजन नहीं घटाता। चित्र: शटरस्‍टॉक
योग आपके तन-मन को तरोताजा कर देता है। पर तत्‍काल वजन नहीं घटाता। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसमें कोई संदेह नहीं है कि योग स्वस्थ रहने का एक शानदार तरीका है, लेकिन यदि आपका उद्देश्य वजन कम करना है, तो आपको इसमें कुछ कार्डियो व्यायाम शामिल करने की आवश्यकता है।

2. जॉगिंग

जॉगिंग से कुछ हद तक आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी, लेकिन इसमें बहुत अधिक समय लग सकता है। साथ ही इससे आपकी मांसपेशियां भी ढीली पड़ सकती हैं। इसके बजाए इंटरवल रनिंग और स्प्रिंट आपको तेजी से कैलोरी बर्न करने में मदद कर सकते हैं।

3. पिलेट्स

आपको अपने द्वारा किए जाने वाले अभ्यासों के मूल सिद्धांतों को समझने की आवश्यकता है। जब हम पिलेट्स की बात करते हैं तो यह पहले से ही टोंड शरीर की शेप को बनाए रखने के लिए अधिक उपयुक्त है। यह मांसपेशियों को चुस्त रखने में मदद करता है।

पिलाटे आपकी बॉडी को टोन करता है। चित्र : शटरस्टॉक
पिलाटे आपकी बॉडी को टोन करता है। चित्र : शटरस्टॉक

आप विभिन्न प्रकार की इंटरवल ट्रेनिंग को ट्राय कर सकती हैं। जो मांसपेशियों के निर्माण और वजन घटाने के दोहरे उद्देश्य को पूरा करने में मदद करेंगी।

4. क्रॉसफिट

हर कोई व्यक्ति क्रॉसफिट ट्रेनिंग नहीं कर सकता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यह एक्सरसाइज का एक एडवांस संस्करण है। इसके लिए स्टेमिना और मसल इंड्योरेंस की आवश्यकता होती है। अगर इसे ठीक से नहीं किया जाता है, तो यह आपकी मांसपेशियों को नुकसान पहुंचा सकती है। आप इसकी बजाए फंक्शनल ट्रेनिंग का विकल्प चुन सकती हैं।

5. स्पोट रिडक्शन एक्सरसाइज

कई बार आप सिर्फ अपने शरीर के चिन्हित अंगों से फैट को कम करना चाहती हैं। इसलिए, आप केवल उन्हीं हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करती हैं। आपको आनुपातिक रूप से इस पर काम करने की जरूरत है ताकि शरीर के समग्र वजन को कम किया जा सके।

एक ट्रेनर के साथ अपना वर्काउट प्लान निर्धारित करें, और हर सप्ताह अपने शरीर के प्रत्येक हिस्से पर काम करें।

तो लेडीज, इन एक्सरसाइज को करने से बचें और उन एक्सरसाइज पर ध्यान केंद्रित करें, जो आपको मनचाहा परिणाम देंगी।

यह भी पढ़ें – सर्दी और कोरोनावायरस के कारण घर से बाहर निकलना है मुश्किल, तो घर पर इन 4 एक्‍सरसाइज से करें वजन कंट्रोल

0 कमेंट्स

कृपया अपना कमेंट पोस्ट करें

Your email address will not be published. Required fields are marked *

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।