वेट लिफ्टि‍ंग को कर रहीं हैं वर्कआउट में शामिल, तो पहले इन 5 चीजों के बारे में जान लें

वेट लिफ्टिंग करने से पहले अपने शरीर को इसके लिए तैयार करना बहुत जरूरी है। क्योंकि ऐसा करना आपको वेट ट्रेनिंग के दौरान चोटिल होने से बचाने में मदद करता है।
फैट लॉस करने के लिए वेट ट्रैनिंग ज़रूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
फैट लॉस करने के लिए वेट ट्रेनिंग ज़रूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 24 Nov 2023, 05:31 am IST
  • 92

वेट ट्रेनिंग से शरीर संबंधी अनेक लाभ हैं। वेट ट्रेनिंग केवल मांसपेशियों को बढ़ाने में ही मदद नहीं करती, बल्कि उनके आकार में भी सुधार करती है। इससे आपको एक अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है। साथ ही इससे पाचन तंत्र भी मजबूत होता है। यदि आप वेट ट्रेनिंग शुरू करने के बारे में सोच रही हैं तो हम आपको आश्वस्त कर सकते हैं कि यह आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित होगा।

सबसे पहले यह जान लें कि वेट ट्रेनिंग को ठीक तरह से किया जाना बहुत जरूरी है। साथ ही इसके साथ कुछ जरूरी सावधानियां बरतने की ओर भी ध्यान देना जरूरी है। जिससे आपको वेट ट्रेनिंग के दौरान किसी भी तरह की चोट का सामना न करना पड़ा और आप इसका पूरा लाभ उठा सकें।

वेट ट्रेनिंग से पहले जरूर फॉलो करें 5 स्‍टेप

1. वार्मअप जरूर करें

वार्मअप को वेट ट्रेनिंग से पहले बिल्कुल भी स्किप नहीं किया जाना चाहिए। शारीरिक वार्मअप यह सुनिश्चित करने के लिए जरूरी है कि आपकी मांसपेशियां वजन उठाने के लिए तैयार हैं। यह आपके हड्डी के जोड़ों को फ्लेक्सिबल बनाता है। साथ ही आपके शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर करता है।

वॉर्मअप आपको चोटिल होने से बचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
वॉर्मअप आपको चोटिल होने से बचाता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

संक्षेप में वार्मअप शरीर को एक अच्छी कसरत के लिए तैयार करता है। जिससे मांसपेशियों में किसी भी तरह की चोट के जोखिम को भी कम किया जाता है।

अपने वार्मअप रूटीन में स्ट्रेचिंग और कार्डियो को शामिल करें। वार्मअप यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि वेट ट्रेनिंग से पहले मांसपेशियां अच्छी तरह तैयार हो चुकी हैं।

2. प्रोटीन से भरपूर डाइट लें

सुनिश्चित करें कि आप वेट ट्रेनिंग के लिए जिम जाने से कम से कम 2 घंटे पहले प्रोटीन से भरपूर डाइट ले रहे हैं। वेट ट्रेनिंग को खाली पेट वास्तव में नुकसानदायक हो सकता है। एक अच्छी डाइट से आपके शरीर में ऊर्जा में बढ़ोतरी होती है। इसलिए जिम जाने से पहले अपने लिए एक अच्छी डाइट तैयार करें।

वेट ट्रैनिंग से पहले प्रोटीन डाइट जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक
वेट ट्रैनिंग से पहले प्रोटीन डाइट जरूरी है। चित्र: शटरस्टॉक

3. धीरे-धीरे वजन बढ़ाएं

वेट ट्रेनिंग शुरू करने से पहले यह मंत्र सीख लें, शुरुआत में आप हल्का वजन उठाएं। सिर्फ उतना ही वजन उठाएं जितना आपको लगता है कि आप उठा सकती हैं। उसके बाद धीरे-धीरे आप वजन बढ़ा सकती हैं। ज्यादा वजन उठाकर यह साबित करना कि आप कमजोर नहीं हैं, बिल्कुल भी सही नहीं है। इससे आपकी मांसपेशियों में सूजन हो सकती है।

साथ ही इससे आपकी मांसपेशियों को नुकसान भी पहुंच सकता हैं। ऐसे में चोटिल होने का जोखिम भी अधिक बढ़ जाता है। इसलिए भारी वजन के साथ शुरू करने से आपको फायदे की बजाए नुकसान हो सकता है।

4. अच्छी नींद लें

अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है। वर्कआउट से पहले रात को अच्छी नींद लेने से यह सुनिश्चित होगा कि आपके शरीर और मांसपेशियों को मरम्मत हो रही है। साथ ही उन्हें ठीक होने और आराम मिलने के लिए पर्याप्त समय मिल गया है। इसलिए ऐसे में एक अच्छी नींद जरूर लें।

अच्‍छी नींद आपकी मांसपेशियों के लिए भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
अच्‍छी नींद आपकी मांसपेशियों के लिए भी जरूरी है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. पानी पिएं और हाइड्रेटेड रहें

हम सब यह अच्छी तरह जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए सभी को कम से कम आठ गिलास पानी पीना चाहिए। H2O आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। यह आपके फिटनेस रूटीन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब आप वजन उठा रही होती हैं, तो उस दौरान आप बहुत पसीना बहाती हैं।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप डिहाइड्रेशन से बचने के लिए पानी जरूर पिएं। हाइड्रेटेड रहने से यह सुनिश्चित होगा कि आपकी ऊर्जा का स्तर आपकी शारीरिक क्षमता को बढ़ाने के लिए पर्याप्त है।

वेट ट्रेनिंग को अच्छी तरह से करके आप अपने जीवन में बदलाव ला सकती हैं। बस सुनिश्चित करें कि वेट ट्रेनिंग शुरू करने से पहले इन जरूरी बातों का ध्‍यान रखें।

यह भी पढ़ें – अजस्र ऊर्जा का स्रोत है सूर्य, जानिए क्यों आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है सूर्य नमस्कार

  • 92
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख