जिम जाने से पहले इन 5 बातों का रखें ख्याल और अपनी वेट लॉस जर्नी को बनाएं आसान

जिम जाने के लिए सिर्फ मानसिक रूप से तैयार होना ही ज़रूरी नहीं है, बल्कि आपको शारीरिक तौर पर भी खुद को तैयार करना होता है। चलिये जानते हैं कुछ टिप्स, जो जिम जाने से पहले आपको याद रखनी चाहिए।

workout mistakes
वर्कआउट के बाद न करें ये गलतियाँ. चित्र : शटरस्टॉक
  • 121

यदि आपने अपनी वेट लॉस जर्नी हाल ही में स्टार्ट की है तो आप बहुत एक्साइटेड होंगी? वाकई में होना भी चाहिए, लेकिन जिम जॉइन करने के कुछ दिनों बाद लोग अचानक से जिम जाना बंद कर देते हैं। कारण? शरीर में अकड़न और कमजोरी, या कई बार सही मोटिवेशन की कमी होती है। इन सब की एक ही वजह है कि हम जिम जॉइन कर लेते हैं, लेकिन जिम जाने से पहले सही तैयारी कैसे की जाती है यह हमें कोई नहीं बताता।

खाली पेट जिम जाना, वॉर्म-अप न करना, सही से रेस्ट न करना – यही सब कारण हैं कि बहुत लोग जिम कंटिन्यू नहीं कर पाते हैं, क्योंकि कुछ दिनों बाद उनकी बॉडी जवाब दे देती है। अगर हम अपनी शरीर का ध्यान नहीं रखेंगे तो यह किसी के साथ भी हो सकता है।

मगर यदि आपको अपनी वेट जर्नी सही से कंटिन्यू करनी है, तो जिन जाने से पहले इन बातों का ज़रूर ध्यान रखें।

जिम जाने से पहले ध्यान रखें ये बातें और अपनी वेट लॉस जर्नी को बनाएं आसान

अच्छी नींद लें

रात में ली गयी 6 से 8 घंटे की अच्छी नींद हेल्दी बॉडी और एक वर्कआउट सेशन के लिए सबसे सही है। यदि आपने अच्छी तरह से रेस्ट किया होगा तो यह आपको अधिक ऊर्जावान महसूस करने में मदद करेगा। बस इस बात का ध्यान रखें कि आप सुस्त होकर जिम न जाएं। इसके अलावा उठने और जिम जाने के बीच एक गैप रखें ताकि आपका शरीर ज्यादा स्टिफ न हो।

खुद को हाइड्रेटेड रखें

वर्कआउट से पहले खुद को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी है। आपको जितना पानी पीना चाहिए वह आपकी उम्र, लिंग, वजन और ऊंचाई के अनुसार अलग-अलग होता है। मगर आप जिम से आधा या एक घंटे पहले एक-दो गिलास पानी ज़रूर पिएं। साथ ही, ऐसी मात्रा पीने की कोशिश करें जिससे आपको ब्लोटेड हुआ महसूस न हो।

hydrated hona jaruri hai
शरीर को हाइड्रेटेड बनाए रखें। चित्र : शटरस्टॉक

प्री वर्क आउट मील ज़रूर लें

आमतौर पर हमारे सुबह के जिम रूटीन में जिम जाने से पहले खाना शामिल नहीं होता है। हम उठते हैं, कपड़े पहनते हैं और जिम चले जाते हैं। मगर बेहतर और हाई इंटेंसिटी वर्कआउट के लिए अपने वर्कआउट से पहले कुछ न कुछ जरूर खाएं। आप केले, सेब, लो-शुगर प्रोटीन बार या प्रोटीन शेक या कुछ भी हल्का फुल्का खा सकती हैं। खाने और व्यायाम करने के बीच एक घंटे का अंतराल बनाए रखने की कोशिश करें, नहीं तो आपको उल्टी हो सकती है।

वॉर्म-अप और स्ट्रेच करें

जिम जाने से पहले वॉर्म-अप करना बहुत ज़रूरी है। अब आपको लग सकता है कि जिम जाने में भी तो एक्सरसाइज़ ही होती है, तो वॉर्म-अप की क्या ज़रूरत है? मगर ऐसा नहीं है जिम जाने पर आप कितनी कैलोरीज़ बर्न करेंगे यह भी इस बात पर निर्भर करता है कि आपने कितनी अच्छी तरह से वॉर्म-अप किया है। वॉर्म-अप में अपनी मसल्स को स्ट्रेच करना, थोड़ा कूदना, हाथ – पैरों को खोलना शामिल है। इससे आपको सही से वर्कआउट करने में मदद मिलती है।

सही फिटिंग का जिम वियर लें

हम सभी इस चीज़ पर बिलकुल भी ध्यान नहीं देते हैं, लेकिन सही फिटिंग का जिम वियर खरीदना बहुत ज़रूरी है। क्योंकि ज़रा सोचिए कि आप जिम में हैं वर्कआउट करने के लिए और आपको अपने कपड़ों में अजीब महसूस हो रहा है। या आपकी ब्रा की फिटिंग सही नहीं है, तो यह बहुत अजीब हो जाएगा इससे आप वर्कआउट पर ध्यान नहीं दे पाएंगी। इसलिए सही स्पोर्ट्स वियर खरीदें।!

यह भी पढ़ें : अधूरी वेट लॉस यात्रा और डाइट प्लान इन 6 तरीकों से करते हैं आपकी सेहत को प्रभावित

  • 121
लेखक के बारे में
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
nextstory

हेल्थशॉट्स पीरियड ट्रैकर का उपयोग करके अपने
मासिक धर्म के स्वास्थ्य को ट्रैक करें

ट्रैक करें