ब्रो रेज़र से लेकर फिश पाउट तक, चेहरे की स्लिम और आकर्षक बनाती हैं ये 5 फेशियल एक्सरसाइज

चेहरे पर जमा होने वाली चर्बी आत्मविश्वास को कम कर देती है, जिससे चेहरे की खूबसूरती कम होने लगती है। जानते हैं ऐसी ही 5 फेशियल एक्सरसाइज़, जो चेहरे को स्लिम करने में मददगार साबित हो सकती है (5 Exercise for slim face)।
Jaanein facial exercise ke fayde
ये फेशियल एक्सरसाइज आपकी त्वचा से चर्बी को कम करने में मदद करेंगी। चित्रः शटरस्टॉक।
ज्योति सोही Published: 3 Feb 2024, 09:30 am IST
  • 140

शरीर के किसी भी हिस्से पर जमा होने वाले फैट्स के कारण स्किन सैगी होने लगती है। फिर चाहे बैली फैट हो, थाई फैट हो या फेस फैट। इन दिनों हर व्यक्ति अपने लुक्स को लेकर बेहद सतर्क रहने लगता है। ऐसे में चेहरे पर जमा होने वाली चर्बी आत्मविश्वास को कम कर देती है, जिससे चेहरे की खूबसूरती कम होने लगती है। स्किन को स्लिम दिखाने के लिए डाइट में किए गए बदलावों के अलावा फेस स्लिमिंग एक्सरसाइज़ की मदद लेना बेहद फायदेमंद साबित होता है। फेशियल एक्सरसाइज़ की मदद से न केवल एजिंग सासइंस से मुक्ति मिलती है बल्कि त्वचा में ताज़गी का भी अनुज्ञव होता है। जानते हैं ऐसी ही 5 फेशियल एक्सरसाइज़, जो आपके चेहरे को स्लिम करने में मददगार साबित हो सकती है (5 Exercise for slim face)।

फेशियल एक्सरसाइज़ को नियमित रूप से अपने रूटीन का हिस्सा बनाए रखने से डबल चिन को दूर कर परफेक्ट जॉलाइन मिल जाती है। इससे त्वचा का निखार और खूबसूरती बढ़ जाती है। एक्सरसाइज़ की मदद से चेहरे के अन्य हिस्सों के समाज फेस मसल्स को मज़बूती मिलती है, जिससे चेहरे का ग्लो भी बरकरार रहता है। दिनभर में 10 से 15 सेकण्ड तक इन एक्सरसाइज़ को करने से चेहरे पर जमा होने वाले फैट्स बर्न होने लगते हैं।

face exercise kyu hai jaruri
मसाज से न सिर्फ फाइन लांइस दूर होगी बल्कि ब्लैकहेड्स और व्हाइटहैडस भी मसाज से निकल जाएंगे। चित्र अडोबी स्टॉक

जानते हैं 5 फेशियल एक्सरसाइज़

1. फिश पाउट

चीक्स के मसल्स लूज़ होने से त्वचा का लचीलापन कम होने लगता है। इस समस्या से बाहर निकलने के लिए फिश पाउट एक आसान और बेहतरीन एक्सरसाइज़ है। गालों को दोनों ओर से मुंह के अंदर की ओर खींचनें से चेहरे की मसल्स में खिंचाव आता है। इससे चेहरा स्लिम और खूबसूरत दिखने लगता है। 8 से 10 बार इस स्टेप को दोहराने से चीक्स पर जमा चर्बी दूर होने लगती है।

2. माउथ लिफ्ट

मुंह के आसापास के मसल्स की मज़बूती के लिए माउथ लिफ्ट एक्सरसाइज़ करें। इसे करने के लिए होठों को बाहर की ओर निकालें। 10 से 15 सेकण्ड तक इसी तरह से रहने के साथ गहरी सांस लें और छोंडें। इससे होठों के आसपास माथ मसल्स हेल्दी बनते हैं। इससे चेहरे की इलास्टिसिटी बनी रहती है। 5 बार इस स्टेप को दोहराने से होठों की शेप उचित बनी रहती है।

3. ब्रो रेज़र

आईब्रोज के आस पास दिखने वाली महीन रेखाएं एजिंग को दर्शाती है। इससे राहत पाने के लिए आइब्रोज़ पर इंडैक्स और मिडल फिंगर को रखकर उपर ओर लेकर जाएं। दोनों उंगलियों से आइब्रोज को लिफ्ट करें। इस स्टेप्स को 8 से 10 बार रिपीट करें। इससे मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है। साथ ही आइब्रोज़ की शेप बेहतर बनती है और एजिंग साइंस से भी मुक्ति मिलने लगती है।

Eye brow raiser exercise ke fayde
दोनों उंगलियों से आइब्रोज को लिफ्ट करें। इस स्टेप्स को 8 से 10 बार रिपीट करें। चित्र : एडोबी स्टॉक

4. माउथ बैलून एक्सरसाइज़

चेहरे की लटकती स्किन को स्ट्रेच करन के लिए बैलून एक्सरसाइज़ की रोज़ाना प्रैक्टिस करें। इसके लिए अपने लंग्स में जमा हवा को बाहर निकालकर मुंह में गुब्बारे के सामन हवा भर लें। इस प्रक्रिया के दौरान गहरी सांस लें और छोड़ें। 10 सेकण्ड के लिए इसी प्रकार से रहें और फिर हवा बाहर निकाल दें। इस एक्सरसाइज़ को 5 से 6 बार दोहराएं। इसे करने से चेहरे की स्किन में कसावट बढ़ने लगती है और गर्दन की मांसपेशियों में भी खिंचाव आने लगता है।

5. लिप पुल एक्सरसाइज़

जॉ लाइन की ब्यूटी को बनाए रखने के लिए सिर को पीछे की ओर लेकर जाएं। अब नीचे वाले होंठ को जितना संभव हो सके उपर की ओर खीचें। जब जॉ लाइन पर खिंचाव महसूस होने लगे, तो होंठ को सामान्य मुद्रा में ले आएं। दिनभर में 3 से 4 बार इसका अभ्यास करने से जॉ लाइन पर जमा चर्बी खत्म होने लगती है। इससे मांसपेशियों में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ने लगता है और त्वचा का लचीलापन मेंटेन रहता है।

ये भी पढ़ें- देर तक बैठे रहने से खराब होने लगा है पॉश्चर, तो ये 4 एक्सरसाइज हैं आपके लिए

  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख