वैलनेस
स्टोर

टेक्स्ट नेक की समस्या से हैं परेशान, तो ये 5 एक्सरसाइज दे सकती हैं आपको राहत

Published on:5 August 2021, 12:00pm IST
मोबाइल या लैपटॉप पर लगातार काम करने के कारण गर्दन में दर्द के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो ये एक्सरसाइज जरूर करें।
मोनिका अग्रवाल
  • 92 Likes
लगातार मोबाइल और डेस्कटॉप पर लगातार काम करने से गर्दन में दर्द हो सकता है। चित्र: शटरस्टाॅक
लगातार मोबाइल और डेस्कटॉप पर लगातार काम करने से गर्दन में दर्द हो सकता है। चित्र: शटरस्टाॅक

टेक्स्ट नेक वह पेन है जो हर समय गर्दन में रहता है। टेक्स्ट नेक की समस्या में गर्दन थोड़ी आगे की ओर झुकी हुई हो जाती है जिसकी वजह से पीछे की तरफ रीढ़ की हड्डी में उधार हो जाता है। टेक्स्ट नेक में बैक बोन स्ट्रक्चर में बदलाव के कारण गर्दन, सिर, पीठ व कंधों में हर समय दर्द रहता है। इस कारण मांसपेशियों में जकड़न भी हो जाती हैं। इससे निजात पाने का सबसे अच्छा उपाय है व्यायाम। जानते हैं उन एक्सरसाइज के बारे में जो गर्दन की इस दर्दनाक समस्या से निजात दिला सकती हैं। 

कोरोना महामारी के समय में बढ़ गई है यह समस्या 

इंडियन स्पाइनल इंजरीज सेंटर, कंसल्टेंट ऑर्थोपेडिक्स डॉ हरप्रीत सिंह के अनुसार इस महामारी के दौर में यह समस्या बढ़ी है, क्योंकि अधिकांश लोगों का काम ऑनलाइन और पूरे दिन का शेड्यूल फोन या लैपटॉप के साथ बीतता है।

जिसके कारण गर्दन में दर्द होने लगता है। जिसे हम टेक्स्ट नेक के नाम से जानते हैं। अगर आप कुछ एक्सरसाइज को अपने रूटीन में शामिल करती हैं तो इस दर्द से आपको राहत मिल सकती है।

text neck syndrome ke liye exercise
टेक्स्ट नेक में गर्दन में हर समय दर्द रहता है।चित्र-शटरस्टॉक

तो आइए जानते हैं वह 5 एक्सरसाइज जिनसे आपकी समस्या दूर होगी

1 डाउनवार्ड फेसिंग डॉग  

यह एक्सरसाइज चेस्ट वॉल और कंधों को थोड़ा ओपन करने में लाभदायक मानी जाती है। यह आसन आपकी अपर बॉडी की स्ट्रेंथ के लिए ही है। इसे करने के लिए आपको अपने हाथ और पैरों को जमीन पर ले आना है।

अपने पैरों को टक करें और हिप्स को ऊपर की ओर उठाएं, ताकि आपकी हिप्स बोन छत की ओर जा सके। अब अपनी हील को मैट की ओर लेकर आएं, अपने सिर को नीचे की ओर ले कर जाएं, अपनी कलाइयों पर अधिक प्रेशर न पड़ने दें। इसी अवस्था में कुछ लंबी लंबी सांसे ले।

2 कैट कॉउ पोज  

इस पोज के कारण आपका पेल्विस थोड़ा टिल्ट हो जाता है। इसको करने के लिए आपको अपने चारों पैरों और हाथों को जमीन पर लाना है और शुरुआत में अपने पेट को अंदर की ओर सांस लेते हुए अंदर खींच ले ताकि आप जिस अवस्था में थी उससे थोड़ी सी छत की ओर जा सकें और इसके कुछ क्षणों बाद आपको वापिस से शुरुआत की अवस्था में आ जाना है।

3 चिन टक 

यह एक बहुत सी आसान सी और सिंपल एक्सरसाइज है जो आप कहीं पर भी बैठ कर कर सकती हैं। इसे आप अपने काम करते समय भी कर सकती हैं। यह एक प्रकार की स्ट्रेचिंग होती है ताकि आपका सिर वापिस से सही स्थान पर सेट हो सके और आपकी गर्दन में अधिक दर्द न हो पाए। इस अवस्था में आने के लिए आपको नीचे बैठ जाना है और आपको अपनी ठुड्ढी को अपनी गर्दन की ओर दबाने की कोशिश करनी है ताकि पीछे से आपकी गर्दन स्ट्रेच हो सके। ऐसे ही कुछ समय के लिए रहें।

यह भी पढ़ें-तेजी से वजन घटाने की कोशिश में, कहीं आप खुद पर अत्याचार तो नहीं कर रहीं

4 बो पोज 

यह एक्सरसाइज आपके कंधों के लिए अधिक लाभदायी होती है और यह उन्हें अच्छे से स्ट्रेच होने में भी मदद करती है।।इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सबसे पहले एक मैट पर पेट के बल लेट जाना है और अपनी ठुड्ढी को और सिर को जमीन से ऊपर उठा लेना है। इस दौरान आपको पीछे से अपने पैरों को भी ऊपर की ओर उठाना है और अपने हाथों से अपनी कमर के ऊपर पैरों को पकड़ने की कोशिश करनी है।

ये योगासन आपके शरीर की स्टिफनेस दूर करने में मददगार होंगे। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये योगासन आपके शरीर को स्ट्रेच करने के लिए काफी अधिक लाभदायक होता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

5 पदहस्तासन 

यह आसन आपकी गर्दन और हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करने के लिए काफी अधिक लाभदायक होता है। इसे करने के लिए आप सबसे पहले अपने जूते निकाल दें। अब आपको अपने पैरों को अलग अलग करना है ताकि उनके बीच में कंधे जितना गैप रह सके। अब ऊपर से अपने हाथों को नीचे लाएं और अपने पैरों या जमीन को छूने की कोशिश करें। अब अपनी उंगलियों को अपने तलवे के नीचे दबा कर रखें। कुछ समय बाद रिलैक्स हो जाएं।

यह सारी एक्सरसाइज आपकी टेक्स्ट नेक वाली समस्या से राहत दिलाने में मदद करेंगी। इस के अलावा भी आप कुछ टिप्स का ध्यान रखें जैसे अपने फोन पकड़ने की अवस्था को बदल ले, अगर लंबे समय तक फोन पर काम है तो बीच बीच में कुछ समय के ब्रेक लें, अगर आप को यह सारी टिप्स अपनाने के बाद भी दर्द रहता है और लंबे समय तक चलता है तो डॉक्टर की सलाह लें।

मोनिका अग्रवाल मोनिका अग्रवाल

स्वतंत्र लेखिका-पत्रकार मोनिका अग्रवाल ब्यूटी, फिटनेस और स्वास्थ्य संबंधी विषयों पर लगातार काम कर रहीं हैं। अपने खाली समय में बैडमिंटन खेलना और साहित्य पढ़ना पसंद करती हैं।