ट्रेड मिल पर दौड़ना है सबसे आसान और इफेक्टिव एक्सरसाइज, जानिए इसके फायदे

अगर आप घर में या जिम में जाकर कोई हैवी वर्कआउट नहीं करना चाहते हैं, तो आप केवल ट्रेड मील का इस्तेमा कर सकते है इसके अपने कई स्वास्थ्य लाभ है।
jaante hain apke liye kaise faydemand hai treadmill per daudna.
जानते हैं आपके लिए कैसे फायदेमंद है ट्रेडमिल पर दौड़ना। चित्र : एडॉबीस्टॉक
संध्या सिंह Updated: 11 Dec 2023, 03:06 pm IST
  • 122

अगर आपको रनिंग करनी है लेकिन पार्क या बड़े ग्राउंड में जाकर भागने का समय आपके पास नहीं है तो आप ट्रेडमिल का इस्तेमाल कर सकते है इसमें ट्रेडमिल आपके अच्छा साभी साबित होगा। ये बिना कोई समय लिए आपको भागने का मौका देगा और अपकी कैलोरी को भी बर्न करने में मदद करेगा।

ट्रेडमिल बाज़ार में सबसे लोकप्रिय एक्सरसाइज उपकरणों में से एक बन गई हैं। सबसे पहले, वे आपको बाहर जाए बिना भी फिट रखने में मदद करती है। लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि ट्रेडमिल वर्कआउट मानसिक और शारीरिक रूप से आपके स्वास्थ्य को लाभ पहुंचा सकता है। ट्रेडमिल को आप एक अच्छे कार्डियो एक्सरसाइज के लिए भी इस्तेमाल कर सकते है (Treadmill running benefits)।

ट्रेडमिल के फायदों के बारे में जानने के लिए हमने बात की फिटनेस और लाइफस्टाइल एक्सपर्ट यश अग्रवाल से।

चलिए अब जानते हैं आपके लिए कैसे फायदेमंद है ट्रेडमिल पर दौड़ना (Treadmill running benefits)

1 हड्डियों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार

यदि आपको कोई भी वजन उठाने वाले व्यायाम नहीं पसंद है या आपको इससे परेशानी होती है तो आप चलने वाली एक्सरसाइज के लिए ट्रेडमिल का इस्तेमाल कर सकते है। वजन उठाने वाले व्यायाम आपकी हड्डियों की मजबूती और घनत्व को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। इसका मतलब है कि आपको ऑस्टियोपोरोसिस होने का जोखिम कम होगा, और यह अधिक उम्र के लोगों के लिए विशेष रूप से उपयोगी है।

treadmill ke fayde
जानिए रोज ट्रेडमिल का इस्तेमाल करना कैसे फायदेमंद है। चित्र : शटरस्टॉक

2 हृदय स्वास्थ्य को बनाए रखने में सहायक

ट्रेडमिल हार्ट एक्सरसाइज के लिए बहुत अच्छा है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ा सकते हैं। पूरे अभ्यास के दौरान निरंतर हृदय गति बनाए रखने की उनकी क्षमता को बढ़ाता है।

यह भी पढ़ें : गरुड़ासन दिला सकता है पैरों में होने वाली ऐंठन से छुटकारा, इन आसान स्टेप्स के साथ करें नियमित अभ्यास

यदि आपको उच्च कोलेस्ट्रॉल या हृदय संबंधी समस्याएं हैं, तो यह बहुत फायदेमंद हो सकता है। वे हृदय रोग और आर्टरी ब्लोकेज जैसी हृदय संबंधी समस्याओं छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। सामान्य तौर पर ये लक्षण नहीं दिखते है लेकिन जब आप एक्सरसाइड करते है और हृदय पर दबाव डालते है तब ये लक्षण दिखते है।

3 वजन कम करने के लिए करें इस्तेमाल

जॉगिंग या ट्रेडमिल पर दौड़ने से वजन कम करने के साथ-साथ वसा को जल्दी और प्रभावी ढंग से बर्न करने में मदद मिलती है। फिर भी यह आपके घुटनों और जोड़ों के लिए बाहर दौड़ने की तुलना में आसान है। ट्रेडमिल पर वर्कआउट करने का यह सबसे लोकप्रिय लाभ है। इसके अलावा, ये वर्कआउट अन्य एरोबिक व्यायामों की तुलना में तेजी से कैलोरी बर्न करते हैं। कैलोरी को और भी तेजी से बर्न करने के लिए, आपको बस मशीन पर अधिक देर तक और तेज दौड़ने की जरूरत है।

SUGAR KE MARIJ MITHA KHA SKTE HAI
बढ़े हुए शुगर लेवल को तुरंत कंट्रोल कर लेना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

 

4 ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

अगर आप अपने लाइफस्टाइल में एक्सरसाइज को शामिल नहीं करते है तो ये डायबिटीज जैसी पुरानी बीमारियों का एक प्रमुख कारण है। इसलिए, नियमित ट्रेडमिल एक्सरसाइज से इन बीमारियों का खतरा कम हो सकता है। यह इंसुलिन को विनियमित करने में भी एक आवश्यक पहलू है, विशेष रूप से डायबिटीज मेलिटस टाइप -2 के रोगियों में। इंसुलिन उस हार्मोन को संदर्भित करता है जो शरीर की कोशिकाओं को ब्लड ग्लूकोज को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है।

BMI

वजन बढ़ने से होने वाली समस्याओं से सतर्क रहने के लिए

बीएमआई चेक करें

यह भी पढ़ें : ज्ञान मुद्रा है आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद, एक्सपर्ट बता रहे हैं इसे करने का सही तरीका

  • 122
लेखक के बारे में

दिल्ली यूनिवर्सिटी से जर्नलिज़्म ग्रेजुएट संध्या सिंह महिलाओं की सेहत, फिटनेस, ब्यूटी और जीवनशैली मुद्दों की अध्येता हैं। विभिन्न विशेषज्ञों और शोध संस्थानों से संपर्क कर वे  शोधपूर्ण-तथ्यात्मक सामग्री पाठकों के लिए मुहैया करवा रहीं हैं। संध्या बॉडी पॉजिटिविटी और महिला अधिकारों की समर्थक हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख