वैलनेस
स्टोर

ऐसी 4 गलतियां जिनसे आपको वॉकिंग प्लैंक करते समय बचना चाहिए

Updated on: 10 May 2021, 17:27pm IST
वॉकिंग प्लैंक एक ऐसा व्यायाम है जो आपको अधिकतम लाभ देगा, लेकिन केवल तभी जब सही तरीके से करेंगे। हर बार जब आप इस अभ्यास को करें, तो इन 4 गलतियों का रखें ध्यान।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 92 Likes
वॉकिंग प्लैंक एक ऐसा व्यायाम है जो आपको अधिकतम लाभ देगा, चित्र-शटरस्टॉक.

एक कारण है कि प्लैंक, फिटनेस के शौकीनों की पसंदीदा एक्सरसाइज हैं। अब, निश्चित रूप से हम जानते हैं कि कई चीजें हैं जिन्हें आप आज़मा सकते हैं, लेकिन एक है जो सबसे में फायदेमंद है – हाँ, हम वॉकिंग प्लैंक के बारे में बात कर रहे हैं। यह आपके कोर को मजबूत करता है, आपमें धीरज बनाता है, और स्थिरता प्रदान करता है।

तो लेडीज, इससे ज्यादा क्या चाहिए? वास्तव में, यह आपके शरीर में हर मांसपेशी को ऊर्जा देगा! विशेषज्ञ आपके कोर और कंधे की मांसपेशियों को सक्रिय करने का एक शानदार तरीका सुझाते हैं, लेकिन इसके लाभों को प्राप्त करने के लिए, आपको इसे ठीक से करने की आवश्यकता है। येस लेडीज, कुछ सामान्य गलतियां हैं जो आपको हर कीमत पर बचनी चाहिए।

आपको क्या नहीं करना है:

1. अपने कूल्हों को ना हिलाए:

जब आप वॉकिंग प्लैंक करते हैं, तो ऐसा प्रतीत हो सकता है कि आपके पूरे शरीर को हिलने-डुलने की जरूरत है। लेकिन यह सच नहीं है – आपके कूल्हों को अभी भी यथासंभव(स्थिर) रहना चाहिए। हां, वे थोड़ा आगे बढ़ेंगे, जब आप उच्च(हाई) और निम्न(लो) प्लैंक को बदलते हैं, लेकिन अपने कूल्हों को बरकरार रखने की कोशिश करें, ताकि आप उन मांसपेशियों में जितना संभव हो उतनी ऊर्जा लगा सकें। जब आप यह अभ्यास ठीक से करेंगे तब ये प्रभावी साबित होगा।

2. अपनी कोहनी चौड़ी रखें:

कोहनी चौड़ी रखने का ये मतलब नहीं की आप कोहनियों को ज्यादा चौड़ा रखें। किन यदि वे बहुत चौड़ी होंगी, तो आपको समस्या होगी। बेशक, जैसा कि आप उच्च और निम्न प्लैंक के बीच बदलाव करते हैं, तो आप सही रूप में होना चाहते हैं। यदि आपकी कोहनी बहुत चौड़ी रखती हैं, तो आप अपने कंधे पर अनावश्यक दबाव डालेंगी।

सुनिश्चित करें कि आप अपनी बाहों के साथ एक एल आकार बनाकर, अपनी कोहनी और अपने कंधों के नीचे जमीन के साथ रख रही हैं।

3. अपने कूल्हों को बहुत ऊपर या नीचे ले जाना:

ये सुनिश्चित करना हमेशा महत्वपूर्ण होता है कि आपके कूल्हे आपके शरीर के बाकी हिस्सों के स्तर पर हों। यदि आपके कूल्हे बहुत ऊंचे स्थिति में होंगे, तो आपके कोर को संलग्न करना मुश्किल होगा। लेकिन साथ ही, वे बहुत कम नहीं हो सकते, क्योंकि तब आपकी पीठ के निचले हिस्से पर अतिरिक्त दबाव होगा। अपनी मांसपेशियों को जोड़े और सुनिश्चित करें आपका शरीर एक सीधी रेखा में हो।

4. एक्सरसाइज करते वक्त कंट्रोल खो देना:

अगर आपको लगता है कि यह सब व्यर्थ है, लेकिन लेडीज, यह अत्यंत महत्वपूर्ण है। यदि आप एक्सरसाइज में नियंत्रण नहीं रखते हैं, तो संभावना है कि आप अपनी कोहनी और कलाई पर चोट लगा सकती हैं।

नियंत्रण के साथ, आपको न केवल इस अभ्यास के सारे लाभ मिलते हैं, बल्कि आप अपने शरीर पर ज्यादा कठोर भी नहीं होते हैं। यहां आप अपने वॉकिंग प्लैंक को नियंत्रित करने के लिए क्या कर सकते हैं – सुनिश्चित करें कि आपका पेल्विस(श्रोणी) एक न्यूट्रल पोजिशन(तटस्थ स्थिति) में हो, और अपने एब्स बनाएं।

इसे भी पढ़ें-सेलिब्रिटी ट्रेनर नम्रता पुरोहित बट को टोन करने के लिए 4 एक्सरसाइज साझा किए

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।