खुद को तनाव मुक्त रखने और रिलैक्स करने के लिए रोज़ ऑफिस से आने के बाद करें ये 4 योगासन

Published on: 28 July 2022, 19:06 pm IST

पूरे दिन के बाद जब आप ऑफिस से घर पहुंचती हैं तो न केवल शारीरिक ऊर्जा बल्कि मानसिक शक्ति भी कमजोर पड़ने लगती है। ऐसे में शाम के समय किया जाने वाला योगाभ्यास आपकी मदद कर सकता है।

child pose rhega faydemand.
शिशु आसन रखेगा समस्या को दूर. चित्र शटरस्टॉक।

जीवन तनावपूर्ण हो सकता है क्योंकि आजकल सभी की जीवनशैली व्यस्त है, फिर चाहे वो बच्चा हो या बूढ़ा। स्कूल के लिए जल्दी जागना, टेस्ट के लिए देर रात तक पढ़ाई करना, काम करना, ऑफिस जाना घर का काम करना आदि। ऐसे में जीवन में संतुलन बिठा पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इसके अलावा रोज़मर्रा के मुद्दे भावनात्मक तनाव का कारण बन सकते हैं – जैसे काम का स्ट्रेस, पैसों की दिक्कत, वर्क लाइफ बैलेन्स न मिल पाना, ब्रेकअप, माता-पिता के साथ मतभेद। यह सब आपके दिमाग पर गहरा असर डालता है, जिसकी वजह से तनाव महसूस करना आसान है। पर योग इस स्थिति से निपटने में आपकी मदद कर सकता है। यहां हम उन योगासनों (yoga to calm yourself down) के बारे में बता रहे हैं, जो आपको एक तनावपूर्ण दिन के बाद शांत और रिलैक्स होने में मदद करेंगे।

तनाव से निपटने के कई अलग-अलग तरीके हैं। दोस्तों के साथ बात करना, याअपनी पसंद एक्टिविटी करना। मगर यदि आप तनाव को पूरी तरह से कम करना चाहती हैं तो शाम को ऑफिस से आने के बाद इन योगासनों को करने की कोशिश करें।

मन को शांत करने और तनाव को कम करने में कैसे फायदेमंद हैं ये योगासन

आज जो हम बाटतने वाले हैं उन योग आसनों का अभ्यास करने से आपको शांत रहने, ध्यान केंद्रित करने, संतुलन बनाने में मदद मिलेगी। बहुत से लोग योग को शरीर को स्ट्रेच करने के रूप में देखते हैं, लेकिन योगा उससे कहीं ज़्यादा है। ये योग मुद्राएं अच्छे व्यायाम हैं और आपके शरीर में तनावग्रस्त मांसपेशियों को ढीला करने में मदद कर सकते हैं। शरीर के जिन क्षेत्रों में सबसे अधिक तनाव होता है, वे हैं गर्दन, कंधे और पीठ। इससे आपको इन्हें रिलैक्स करने में मदद मिलेगी।

जानिए शरीर को रिलैक्स करने में मदद करने के लिए कुछ व्यायाम

बालासन (Child Pose)

अपने हाथों और घुटनों के बल अपनी चटाई पर आ जाएं। अपने घुटनों को अपने कूल्हों से थोड़ा चौड़ाई पर रखें और अपने पैर की उंगलियों को एक साथ खींचें ताकि आपके पैर एक वी की तरह दिखें। अपने कूल्हों को अपनी एड़ी की ओर झुकाएं और अपने माथे को मैट पर टिकाएं। अपने हाथों को आगे की ओर ले जाएं और अपने फोरआर्म्स को अपने कंधों के अनुरूप फर्श पर टिकाएं। अब अपनी आंखें बंद करें। बैठ जाएं और 5 से 10 गहरी सांस लें।

yh aasan aapki reed ki haddi ko santulit kar sakta hai
यह आसान आपकी रीड़ की हड्डी को संतुलित कर सकता है। चित्र ; शटरस्टॉक

कैट काऊ पोज (Cat and Cow Pose)

अपने हाथों और घुटनों पर वापस आएं और अपनी कलाइयों को अपने कंधों के नीचे और अपने घुटनों को अपने कूल्हों के नीचे लाएं। यह दो-भाग की मुद्रा आपकी रीढ़ की हड्डी और आपकी रीढ़ की हड्डी के आसपास की मांसपेशियों को फैलाने के लिए है। एक श्वास लेते हुए, धीरे-धीरे अपने पेट को फर्श की ओर छोड़ें और अपनी बैठी हुई हड्डियों और अपने सिर को उठाते हुए अपनी छाती को आगे की ओर खींचें, जिससे थोड़ा सा बैकबेंड हो। अपने अगले श्वास पर, अपनी रीढ़ की हड्डी को विपरीत दिशा में ले जाएं। अपनी सांस के साथ अपने मूवमेंट को सिंक करें और इन कम से कम 5 बार धीरे-धीरे करें।

डाउनवर्ड-फेसिंग डॉग पोज़ (Downward Facing Dog Pose)

डॉग पोज में आयें और अपने हाथों को एक हाथ से आगे की ओर ले जाएं ताकि आपकी कलाई वहीं हो जहां आपकी उंगलियां थीं। फिर अपने पैर की उंगलियों को अपने कूल्हों को ऊपर और पीछे उठाएं। अपनी तर्जनी के माध्यम से नीचे दबाएं। अपने पैरों को पीछे की ओर रखते हुए अपनी बाहों को सीधा रखें और अपने हैमस्ट्रिंग और पिंडलियों को फैलाने के लिए अपने पैरों को मोड़ें। फिर 5 से 10 गहरी सांसे लें और होल्ड करें।

बधा कोणासन (Bound Angle Pose)

अपनी चटाई पर बैठने की स्थिति में आ जाएं। पैरों को एक साथ खींचे और अपनी एड़ी को अपने सामने ले जाएं। अपने कूल्हों से आगे झुकना शुरू करें और अपनी रीढ़ को गोल होने दें। अपनी छाती को अपनी जांघों के बजाय अपने पैरों की ओर पहुंचाएं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितना या कितना कम आगे झुकती हैं, ज़्यादा दबाव न डालें। पांच से दस गहरी सांसें लें।

यह भी पढ़ें : पेट अकसर फूला और भरा हुआ लगता है, तो ये हो सकते हैं कब्ज के संकेत, जानिए इसके कारण

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें