दर्द से छुटकारा चाहती हैं तो अपनाएं एक्यूप्रेशर का जादुई उपचार

Updated on: 1 July 2022, 10:44 am IST

एक्यूप्रेशर पॉइंट्स को दबाने से हमारे शरीर में ऊर्जा के प्रवाह में सुधार होता है।शरीर में होने वाले छोटे मोटे दर्द के लिए एक्यूप्रेशर की उपचार पद्धति पूरी तरह साइडइफेक्ट से रहित है

acupressure ke fayde
बॉडी टैपिंग से संपूर्ण शरीर को आराम मिलता है। चित्र: शटरस्टॉक

एक्यूप्रेशर उपचार ने पूरी दुनिया को प्रभावित कर रखा है। यह उपचार का ऐसा तरीका है जिसमें मात्र शरीर के कुछ बिंदुओं पर दबाव डाल कर आपकी दिन-प्रतिदिन की  स्वास्थ्य समस्याओं को ठीक किया जा सकता है। यह बात सुनने में किसी जादू जैसी लगती है पर बिल्कुल सच है। 

 विज्ञान द्वारा यह प्रमाणित किया जा चुका है कि एक्यूप्रेशर वास्तव में एक उपचार पद्धति है। यह आधुनिक दवाओं की तुलना में तकरीबन हर स्थिति में बिना किसी साइड इफेक्ट के बेहतर उपचार कर सकती है।

इस विषय पर योग विशेषज्ञ सुनैना रेखी ने हेल्थ शॉट्स से बात की और दर्द और तनाव से निपटने के लिए ऐसे तीन एक्यूप्रेशर पॉइंट सुझाए जो विभिन्न समस्याओं में आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

एक्यूप्रेशर क्या है?

एक्यूप्रेशर चिकित्सा एक प्राचीन चिकित्सा पद्धति है जो ट्रिगर बिंदुओं को खोजने के लिए एक्यूपंक्चर या रिफ्लेक्सोलॉजी का सहारा लेती है। यह एक वैकल्पिक चिकित्सा तकनीक है जो हमारे शरीर में प्रवाहित होने वाली जीवन ऊर्जा पर आधारित है। इस अभ्यास में, आप अपने एक्यूपॉइंट पर शारीरिक दबाव डालते हैं जो रुकावटों को दूर करने में मदद करता है और हमारे शरीर में रक्त परिसंचरण (blood flow) को बढ़ाता है।

हमारी जीवनशैली ने इस तरह से आकार ले लिया है कि अधिकतर लोगों को डेस्क जॉब करनी पड़ती है जिसके कारण शरीर में दर्द होता है, काम के दबाव या लंबे समय तक काम करने के कारण तनाव और चिंता कड़ना हमारे रूटीन में शामिल है। हमें ऊर्जा की कमी महसूस होती है क्योंकि हम पौष्टिक भोजन नहीं लेते हैं और जंक फूड या बाहर के खाने पर  निर्भर रहते हैं। बाहरी भोजन पर बहुत अधिक खाना हमारे शरीर की समग्र ऊर्जा स्तर को कम कर देता है।

इन समस्याओं से निपटने के लिए योग विशेषज्ञ सुनैना ने 3 एक्यूप्रेशर पॉइंट सुझाए हैं। आइए देखें कौन वे कौन से पॉइंट हैं:

1 संघ घाटी

इस बिंदु पर दबाव डालने से आपको अपने तंत्रिका तंत्र (nervous system) को ट्रांसफार्म करने और दर्द को दूर करने में मदद मिलती है। यह बिंदु आपके अंगूठे और तर्जनी के बीच में स्थित है, आपकी तर्जनी की हड्डी की ओर मौजूद इस बिंदु पर अपने अंगूठे से लगभग 30 सेकंड से 1 मिनट तक दबाव डालें। इसके लिए अपने दूसरे हाथ का उपयोग करें। आप इसे दबाते रह सकते हैं और यहां तक ​​कि इस बिंदु पर अपने अंगूठे को गोलाकार गति में घुमा सकते हैं और इसे अच्छी मालिश दे सकते हैं।

  1. चेस्ट

यह प्रेशर पॉइंट तनाव को दूर करने के लिए है। आज के युग और समय में शायद ही कोई होगा जो चिंता और तनाव की चपेट में न आया हो, और इससे राहत पाने का एक आसान तरीका भी है। जब हम तनाव में होते हैं तो हमारी सांसें बहुत उथली(shallow)हो जाती हैं, इसलिए जरूरी है कि इस दौरान अपने चेस्ट एरिया को रिलैक्स किया जाए। अपनी उंगलियों को अपनी छाती पर अपने उरोस्थि के केंद्र में रखें और गोलाकार में मालिश करना शुरू करें। आप इसे लगभग 2-3 मिनट तक कर सकती हैं।

  1. लोअर बैक

क्या एक कप कैफीन युक्त कॉफी के बिना भी पूरे दिन ऊर्जावान महसूस करना अच्छा नहीं रहैगा? एक्यूप्रेशर प्राकृतिक और स्वस्थ तरीके से आपके लिए ऐसा कर सकता है। इस बिंदु का पता लगाने के लिए, अपनी उंगलियों को अपनी नाभि से अपनी पीठ के निचले हिस्से तक ट्रेस करें। आपकी पीठ के निचले हिस्से के बाईं और दाईं ओर, आपके कूल्हों के ठीक ऊपर, आपको दो बिंदु मिलेंगे जो स्पर्श करने पर कोमल महसूस होते हैं। इन प्वाइंट्स पर मसाज करें या फिर बंद मुट्ठियों से हल्का सा मारकर उन्हें एनर्जी दें। ऐसा करने से आपको जीवन शक्ति देने वाली आपकी एड्रेनालाईन ग्रंथि ट्रिगर हो सकेगी। 

एक्यूप्रेशर पॉइंट को दबाने से भोजन खाने की इच्छा नियंत्रित होती है। चित्र-शटरस्टॉक.
एक्यूप्रेशर से लोअर बैक पेन से राहत मिलती है। चित्र:शटरस्टॉक

तो, डियर लेडीज़ अगली बार जब आप तनाव महसूस करें, तो साइडइफेक्ट देने वाली दवाएं खाने से पहले, इन एक्यूप्रेशर तकनीकों को आज़मा कर ज़रूर देखें।

यहां पढ़ें:-आपकी थाली में जितने होंगे रंग, उतनी लंबी होगी आपके दिल की उम्र, जानिए क्या है डाइट और हेल्दी हार्ट का कनैक्शन 

 

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें