फिटनेस फ्रीक के लिए 3 प्रोटीन स्रोत, जिन्हें वे नवरात्रि व्रत में भी खा सकते हैं

Published on: 12 October 2021, 09:30 am IST

नवरात्रि के दौरान उपवास करने से विशेष रूप से फिटनेस फ्रीक के लिए प्रोटीन के सेवन में कमी आ सकती है। इस समस्या को हल करने के लिए कुछ फूड ऑप्शन्स हैं!

proteins sources
फिटनेस फ्रीक के लिए 3 प्रोटीन स्रोत। चित्र : शटरस्टॉक

आजकल नवरात्रि के व्रत चल रहे हैं और आपमें से कई लोग व्रत रख रहे होंगे। ऐसे में डाइट में थोड़ी सी भी कमी फिटनेस फ्रीक्स के लिए चिंता का कारण बन सकती है। खासकर प्रोटीन इनटेक के सीमित विकल्पों के कारण।

खैर, चिंता न करें, क्योंकि अभी भी कई प्रकार के प्रोटीन स्रोत हैं, जिन्हें आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। प्रोटीन के अलावा, ये स्रोत पोषक तत्वों से भी भरे हुए हैं, जो सुनिश्चित करेंगे कि आपका डाइट और फिटनेस रूटीन मेंटेन रहे।

नवरात्रि के दौरान प्रोटीन के स्रोत

यहां तीन प्रोटीन युक्त खाद्य स्रोत हैं, जिन्हें आप नवरात्रि के दौरान उपवास में शामिल कर सकती हैं:

1. नट्स (Nuts)

नट्स एक स्वस्थ विकल्प हैं, जिसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और असंतृप्त वसा जैसे मैक्रोन्यूट्रिएंट्स होते हैं। जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित शोध के अनुसार, बादाम और अखरोट जैसे नट्स में उच्च मात्रा में वनस्पति प्रोटीन, आहार फाइबर और विटामिन B6 होता है।

ये, न केवल आपको उपवास के दौरान प्रोटीन प्रदान कर सकते हैं, बल्कि यह आपको भरा हुआ रखने में मदद कर सकते हैं। आप अपने आहार में मुट्ठी भर मेवे शामिल कर सकती हैं, और अपनी फिटनेस को बढ़ावा दे सकती हैं!

Nuts aur dry fruits apki bone health ke liye zaruri hain
सूखे मेवे आपकी सेहत के लिए फायदेमंद हैं। चित्र- शटरस्टॉक

2. दूध (Milk)

प्रोटीन के लिए दूध से बेहतर कुछ भी नहीं है। यह संपूर्ण आहार माना गया है। तब भी जब आप व्रत रख रहे होते हैं। दूध में उच्च मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम होता है। यह फास्फोरस और राइबोफ्लेविन (विटामिन बी 2) में उच्च है। जिन लोगों को ग्लूटेन इंटोलेरेंस है वे सोया मिल्क या अल्मंड मिल्क का सेवन भी कर सकते हैं। एक कप फुल क्रीम मिल्क में 8 ग्राम प्रोटीन और 149 कैलोरी होती है। यह मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ावा देता है और ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है।

3. पनीर (Paneer)

पनीर प्रोटीन और कैल्शियम का अच्छा स्रोत है। दरअसल, हर 100 ग्राम पनीर में 18.3 ग्राम प्रोटीन और 208 मिलीग्राम कैल्शियम होता है। पनीर में विटामिन B भी होता है, और यह हड्डियों और कार्टिलेज के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। तो, अपने आहार में पनीर को शामिल करने से आपकी प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करने में मदद मिलेगी, और आपके कसरत को बढ़ावा मिलेगा।

यह डेयरी उत्पाद एक अच्छा विकल्प है, और शाही पनीर से लेकर पनीर भुर्जी तक, विभिन्न प्रकार के स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है!

तो, लेडीज, इन प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को आजमाएं, और इस नवरात्रि में अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करें!

यह भी पढ़ें : क्या साबूदाना खिचड़ी खाने से वजन बढ़ सकता है? आइए पता करते हैं

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें