और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

अपने दोस्‍तों या परिजनों के लिए न्यू ईयर गिफ्ट प्लान कर रही हैं, तो इन 20 गिफ्ट पर कर सकती हैं विचार

Published on:23 December 2020, 17:44pm IST
2020 वैसा नहीं रहा जैसा हमने इसकी कल्पना की थी। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपने करीबी दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ अपना प्यार जाहिर नहीं कर सकती हैं। अगर आपके दोस्त या परिवार के सदस्य फिटनेस फ्रीक हैं, तो ये 20 आश्चर्यजनक उपहार उनके लिए काफी फायदेमंद हो सकते हैं।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 77 Likes
यहां हम आपको 20 फि‍टनेस रिलेटिड गिफ्ट आइडिया दे रहे हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
यहां हम आपको 20 फि‍टनेस रिलेटिड गिफ्ट आइडिया दे रहे हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब बस कुछ ही दिन शेष हैं, इसके बाद हम सीधा नए साल 2021 में कदम रखने जा रहे हैं। लेकिन क्या आपने कुछ तय किया है कि आप इस सीजन लोगों को क्या उपहार देंगे, या इसके लिए कुछ प्लान किया है? अभी भी यह सोच सोचकर परेशान हैं? अगर आप फिटनेस के अधिक करीब हैं, तो आप राहत की सांस ले सकती हैं। क्योंकि हम आपको नए साल के लिए कुछ ऐसे उपहारों के बारे में बता रहे हैं, जिससे आपके दोस्त निश्चित रूप से ही खुश हो जाएंगे।

आइए, देखते हैं कि हमारे स्टोर में क्या है

1. ऑनलाइन फिटनेस पास

खैर 2020 खत्म होने वाला है, लेकिन ऐसा नहीं लग रहा है कि हमें कोविड-19 से कुछ राहत मिली है। इसका अर्थ है कि हमें कुछ समय और अपने घरों में रहकर ही काम करने की जरूरत है। इस परिदृश्य में, एक फिटनेस ऐप के लिए ऑनलाइन सदस्यता देने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता है।

ऑनलाइन फि‍टनेस पास से बेहतर गिफ्ट भला क्‍या हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
ऑनलाइन फि‍टनेस पास से बेहतर गिफ्ट भला क्‍या हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

2. पुल-अप बार

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के लिए कुछ तलाश कर रही हैं, जो कि एक फिटनेस फ्रीक है। तो उसे निश्चित रूप से अपनी पुल-अप बार याद आ रही होगी। तो आप ऐसे में उन्हें एक उपहार देकर पूरी तरह से खुश कर सकती हैं।

ऑनलाइन ऐसी कई बहुउद्देशीय बार उपलब्ध हैं जो आपकी मांसपेशियों में स्‍ट्रेंथ बनाने और उनका निर्माण करने में मदद कर सकती हैं। ऐसे में आप इन बार को चुन सकती हैं।

3. बैक रोलर

अगर वे नियमित रूप से व्यायाम करते हैं, तो उनकी मांसपेशियों को आराम की आवश्यकता होती है। ऐसे में उनकी मदद करने के लिए एक फोम रोलर से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है। यह कुछ ही समय में कठोरता को कम करने और मांसपेशियों को आराम देने में मदद करेगा।

ये तोहफा वर्कआउट के बाद उनकी थकान उतारने में मदद करेगा। चित्र: शटरस्‍टॉक
ये तोहफा वर्कआउट के बाद उनकी थकान उतारने में मदद करेगा। चित्र: शटरस्‍टॉक

4. स्लाइडर

एक स्लाइडर बहुत ही बुनियादी उपकरण है, जो आपके अभ्यास को अधिक प्रभावी बनाने में मदद करता है। खासकर अगर आप एक फिटनेस फ्रीक हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि ये ज्यादा महंगे भी नहीं होते हैं।

5. रेजिस्टेंट बैंड

अगर आपके दोस्त लीन मांसपेशियों का निर्माण करना चाहते हैं, आप उन्हें अलग-अलग तरह के रेजिस्टेंट बैंड का एक सेट गिफ्ट कर सकती हैं। यह उनके लिए बेहद फायदेमंद और बढ़िया विकल्प साबित हो सकता है।

6. ईयर पोड्स

एक अच्छे संगीत के बिना एक्सरसाइज भला क्या है? आप मानें या ना मानें, लेकिन संगीत आपके प्रदर्शन को बढ़ाने के लिए एक उत्प्रेरक के रूप में कार्य करता है। तो अपने दोस्त को उपहार के रूप में ईयर पोड्स दें। उन्हें वास्तव में यह बेहद पसंद आएगा।

7. फिटनेस फेस मास्क

कोविड-19 के चलते कई फिटनेस ब्रांड जैसे अंडर आर्मर, एडिडास, नाइकी आदि ने फेस मास्क की अपनी एक अलग रेंज लॉन्च की है। आप इनमें से किसी भी एक मास्क को 2020 के गुडबाय गिफ्ट के रूप में अपने दोस्त को दे सकती हैं।

8. केटल बेल

केटलबेल से आपके साथ कुछ भी गलत होने की संभावना नहीं होती। क्योंकि यह सस्ता उपहार एक फिटनेस फ्रीक के हर उद्देश्य को पूरा करता है। यह उपकरण सही मायनों में बहुउद्देशीय है। यह आपके दोस्त को उनके कार्डियो और मांसपेशियों के प्रशिक्षण में मदद करेगा।

केटलबेल एक बेहतरीन तोहफा हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक
केटलबेल एक बेहतरीन तोहफा हो सकता है। चित्र: शटरस्‍टॉक

9. एंकल वेट

अगर आपका दोस्‍त या परिजन वर्कआउट में खूब पसीना बहाता है, तो उन्हें अपनी कलाई और घुटनों पर इसे पहननें की सलाह दें। आप कॉस्को जैसे ब्रांड को भी चुन सकती हैं। लेकिन अगर आपका बजट कम है, तो डेकाथलॉन आपके लिए बेहतर विकल्‍प हो सकता है।

10. स्टेपर

ऐसा नहीं है कि यह किसी काम की चीज नहीं है। ऐसी कई एक्सरसाज हैं जिन्हें सिर्फ इस उपकरण का इस्तेमाल करके ही किया जा सकता है।

11. कॉफ़ी ट्रैवल मग

सभी फिटनेस फ्रीक जिन्हें ऊर्जा की आवश्यकता होती है, उनके लिए एक कप ब्लैक कॉफी से बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता है। साथ ही यह वजन कम करने में भी मदद करती है। तो ऐसे में एक कॉफी ट्रेवल मग से बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है।

12. ट्रेनिंग ग्लव्स

अगर वे अपने हाथों की अतिरिक्त देखभाल करते हैं, तो यह उन्हें उपहार देने का सही विकल्प है। साथ ही, दस्ताने पकड़ को बेहतर बनाने में भी मदद करते हैं।

13. बेटल रोप

अगर आपके मित्र HIIT और फंक्शनल ट्रेनिंग कर रहे हैं, तो उन्हें एक बेटल रोप गिफ्ट करना एक बेहद अच्छा विचार है। इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि कोई भी इसे आसानी से अपनी छत पर या बालकनी में भी स्थापित कर सकता है।

मसल्‍स को टोंड बनाने के लिए कुछ मूव्‍ज जरूरी हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

14. सैंडबैग

आप इस विकल्प को उन लोगों के लिए चुन सकती हैं, जो लटकते हैं या अतिरिक्त वजन के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अपने दोस्त को आप यह टिप भी दें कि वजन कम करने के लिए सैंडबैग बर्पीज सबसे अच्छा तरीका है।

15. मसल्स मसाजर

आप इसे डेकाथलॉन की वेबसाइट से बहुत सस्ती कीमत पर भी प्राप्त कर सकती हैं, और यह गले की मांसपेशियों के लिए वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है।

16. स्पोर्ट्स ब्रा

इससे पहले कि आप अपनी दोस्त को स्पोर्ट्स ब्रा गिफ्ट करें, आपको दो बातों के बारे में जानना जरूरी है। एक उनका साइज क्या है और दूसरा वह किस तरह का व्यायाम करती हैं। अगर वह योग करती हैं, तो आप कम प्रभाव वाली स्पोर्ट्स ब्रा गिफ्ट कर सकती हैं।

स्‍पोर्टस ब्रा भी आप चुन सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक
स्‍पोर्टस ब्रा भी आप चुन सकती हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अगर वे पाइलेट्स या इसके समान एक्सरसाइज करती हैं, तो उनके लिए मध्यम प्रभाव वाली स्प्रोर्ट्स ब्रा बढ़िया रहेगी। अगर वे रनिंग या HIIT करती हैं, तो उनके लिए एक उच्च प्रभाव वाली स्पर्ट्स ब्रा का चुनाव कर सकती हैं।

17. बेल्ट बैग

अगर आपके दोस्त जिम जा रहे हैं, तो उन्हें फेस मास्क, सैनिटाइजर, रिस्ट बैंड, दस्ताने इत्यादि जैसी बहुत सी चीजों की आवश्यकता होती है। लेकिन उन्हें कहीं भी रख देना सुरक्षित नहीं है, खासतौर पर कोविड-19 के दौर में। इसलिए आप उन्हें एक बेल्ट बैग गिफ्ट कर सकती हैं। जिससे कि वे इसे अपनी कमर के चारों ओर लपेट सकें और अपना सबकुछ उसमें संभाल कर रख सकें।

18. प्रोटीन बार

प्रोटीन हर जिम फ्रीक के लिए जरूरी है, इसके ऑनलाइन कई विकल्प मौजूद हैं। सुनिश्चित करें कि उनमें चीनी की मात्रा न हो। इसके अलावा आप इन बार्स को घर भी बना सकती हैं, और अपने दोस्त को सरप्राइज दे सकती हैं।

जूतों की जोड़ी सभी को पसंद आने वाला तोहफा है। चित्र: शटरस्टॉक
जूतों की जोड़ी सभी को पसंद आने वाला तोहफा है। चित्र: शटरस्टॉक

19. रनिंग शूज

शूज की एक जोड़ी किसी भी फिटनेस फ्रीक के लिए जरूरी है। वे न केवल आपकी मांसपेशियों और जोड़ों को बरकरार रखते हैं, बल्कि समग्र प्रदर्शन में भी सुधार करते हैं। इसके अलावा याद रखें कि एक हल्का जूता उनके टखनों के लिए बेहतर रहेगा।

20. एक डाइट चार्ट

सिर्फ व्यायाम पर्याप्त नहीं है, व्यक्ति के लिए स्वास्थ खाना भी बहुत जरूरी है। इसलिए उन्हें एक हेल्थ चार्टर या डाइट प्लान देना एक बेहतरीन विचार है।

हमें उम्मीद है कि यह लिस्ट आपको यह तय करने में मदद करेगी कि आपके फिटनेस फ्रीक दोस्त के लिए वास्तव में क्या अच्छा होगा। तो, इस सूची में से कोई भी उपहार देने का विचार चुनें और अपने साथी को एक हैप्पी और फिट 2021 विश करें।

यह भी पढ़ें – अपने जोड़ों को स्वस्थ और लचीला बनाए रखने के लिए इन 3 योग आसनों का करें नियमित अभ्यास

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।