जिम बंद होने से परेशान हैं? तो वेट लॉस के लिए 100 फ्लाई जैक ट्राई करें

फ्लाई जैक (fly jack) आपके ऊपरी शरीर को कुछ ही समय में टोन कर सकती है। सबसे अच्छी बात यह है कि आप उन पुश-अप्स को दोबारा मिस नहीं करेंगे।
फ्लाई जैक आपके वेट लॉस में कारगर है। चित्र: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Published on: 9 January 2022, 08:00 am IST
ऐप खोलें

अगर आप यह सोचते हैं कि जो व्यायाम आपकी मांसपेशियों पर अधिक ज़ोर देते हैं, वही प्रभावी है, तो इस मिथ को तोड़ने का समय आ गया है। यहां सच्चाई यह है कि यह व्यायाम नहीं, बल्कि इसकी तीव्रता है जो कैलोरी बर्न करने में मदद करती है। HIIT में व्यायाम की कोई कमी नहीं है। इसमें सभी के लिए कुछ न कुछ है। वास्तव में, यदि आप “आई हेट बर्पीज़ एंड पुश-अप्स” ग्रुप से संबंधित हैं, तो HIIT के पास आपके लिए एक एक्सरसाइज है जो आपके काम आ सकती है। वह है फ्लाई जैक!

फ्लाई जैक जंपिंग जैक का ही एक रूप है। इसका मतलब है कि आपका निचला शरीर समान रेखाओं के साथ चलता है। लेकिन आपके ऊपरी शरीर को अपनी चाल के साथ ऊपर उठना पड़ता है।

आइए जानें कि आपके वजन घटाने के संकल्प में फ्लाई जैक आपकी सहायता कैसे करता है।

इन 3 सरल स्टेप्स में फ्लाई जैक करें

आपके पैर वैसे ही हिलेंगे जैसे वे जंपिंग जैक करते हैं। बस इसमें हाथ की गति अलग होगी।

स्टेप 1

अपने पैरों को एक साथ रखकर सीधे खड़े हो जाएं। अपने हाथों को सीधा खोलें और अपने कंधों के साथ एक सीधी रेखा बनाएं।

जंपिंग जैक आपके बॉडी शेप को बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

स्टेप 2

एक छलांग के साथ, अपने पैरों को खोलें और अपने हाथों को सामने लाएं, जिससे आपकी हथेलियां ताली बजाएं।

स्टेप 3

फिर से कूदें और अपने पैरों को बंद कर लें। अपने हाथों को कंधे से सीधे वापस लाएं।

अब, दोहराएं।

यहां बताया गया है कि आप कितने फ्लाई जैक कर सकते हैं

यदि आप शुरुआती स्तर पर हैं, तो 25 रिपीट के 5 सेट करें।
अगर आप मध्यवर्ती स्तर पर हैं, तो 50 रिपीट के 5 सेट।
यदि आप उन्नत स्तर पर हैं, तो 100 रिपीट के 5 सेट कर सकते हैं।

एक्सरसाइज करते समय इन बातों का ख्याल रखें

फ्लाई जैक जैसे सरल व्यायाम में वास्तव में सर्वोत्तम परिणाम पाने की क्षमता होती है। लेकिन केवल तभी जब आप इसे सही तरीके से करते हैं। इसे करते समय याद रखने योग्य कुछ बिंदु यहां दिए गए हैं:

1. अपने शरीर को टाइट रखें

आपको अपनी बाहों, पैरों, ग्लूट्स, पीठ, छाती और कोर को टाइट रखने की जरूरत है। यह आपकी मांसपेशियों को शक्ति प्रदान करने में मदद करेगा। अधिक जकड़न से मांसपेशियों को बेहतर तरीके से तराशा जाएगा, और तेजी से वजन कम होगा।

2. फॉर्म पर ध्यान दें

यदि आप उपरोक्त नियम का पालन करते हैं, तो आपके फॉर्म के खोने की संभावना बहुत कम है। लेकिन कई बार जब आप तेजी से करते हैं, तो आप अपना फॉर्म भी खो देते हैं। यह गिरने की ओर ले जाता है, जिससे आपके पैर या टखने में मोच आ सकती है। यह भी हो सकता है कि आपको प्रभावी परिणाम न मिलें।

यह भी देखें: 

3. हर तरह के मोशन का अभ्यास करें

आधे-अधूरे मन से कोई भी काम करने से आपको वैसा ही फल मिलेगा। इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पैर और हाथ किसी भी समय मुड़े नहीं हैं। इसके अलावा, जब आप अपनी बाहों को सामने लाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे सीधे हैं। उन्हें आगे-पीछे करते समय, आप अपनी छाती और ऊपरी पीठ की मांसपेशियों को जगाने के लिए कुछ अतिरिक्त दबाव डालते हैं।

फ्लाई जैक पुश-अप्स जितना अच्छा क्यों है?

हम जानते हैं कि आप पुश-अप्स करने से सचमुच नफरत करते हैं, खासकर आप में से जो 100 अंक तक पहुंचने के लिए कोशिश कर रहे हैं। अब इसका मतलब है कि आपको एक ऐसे विकल्प की आवश्यकता है जो सरल हो सकता है। लेकिन साथ ही एक समान प्रभाव डालता है।

फ्लाई जैक सचमुच आपकी छाती और पीठ के ऊपरी हिस्से की हर मांसपेशी को लक्षित करता है। इसलिए इसे कंपाउंड एक्सरसाइज कहना गलत नहीं होगा। एक और बात यह है कि इसके आगे और पीछे की गति के कारण यह आपको उस जिद्दी आर्मपिट फैट को कम करने में भी मदद करता है, जो पुश-अप्स भी करने का वादा करती है।

लेकिन यहां वह कैच है जो फ्लाई जैक को पुश-अप्स से भी बेहतर बनाता है। यानी वे आपके बाजू, ग्लूट्स और पैरों पर भी काम करते हैं। पुश-अप्स में, इन मांसपेशियों को बहुत मामूली तरीके से लक्षित किया जाता है। लेकिन फ्लाई जैक के साथ, वे आपके पैरों की गति के कारण प्रमुख मांसपेशी लक्ष्य समूह के अंतर्गत आते हैं।

जंपिंग जैक से अपर बॉडी टोन होता है। चित्र: शटरस्टॉक

इसलिए फ्लाई जैक पर संदेह कहना पूरी तरह गलत नहीं होगा।

लेडीज! दुर्भाग्य से, ऐसा लग रहा है कि एक और लॉकडाउन जल्द ही हम पर आ सकता है। इसलिए न तो आप जिम जा सकते हैं और न ही बाहर। हम आपके नए साल के संकल्प को व्यर्थ नहीं जाने देंगे। इसलिए हम अनुशंसा करते हैं कि आप फ्लाई जैक को एक शॉट दें, और अपने परिवर्तन को एक आसान तरीका दें।

यह भी पढ़ें: Agave syrup : वेट लॉस के साथ वीगन भी रहना है, तो ये हो सकता है आपका हेल्दी विकल्प

लेखक के बारे में
टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

पीरियड ट्रैकर

अपनी माहवारी को ट्रैक करें हेल्थशॉट्स, पीरियड ट्रैकर
के साथ।

ट्रैक करें
Next Story