वैलनेस
स्टोर

जंपिंग स्क्वाट्स के दौरान ये 10 गलतियां आपको फायदे की बजाए नुकसान पहुंचा सकती हैं, जानिए सावधानियां 

Published on:21 February 2021, 16:00pm IST
इन सामान्य गलतियों को करते हुए अपने पैर की मांसपेशियों पर अत्याचार करना बंद करें, खासकर जंपिंग स्क्वाट्स करते समय।
टीम हेल्‍थ शॉट्स
  • 83 Likes
जंपिंग स्क्वाट्स आपके बॉडी शेप को बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद है। चित्र-शटरस्टॉक।

ईमानदारी से, पैरों की एक्सरसाइज करना अपने बॉडी शेप को बनाए रखने का एक शानदार तरीका है। और जब पैरों की एक्सरसाइज की बाती आती है, तो आप स्क्वाट्स से दूर नहीं जा सकती हैं। एक स्क्वाट के कई रूप हैं, जिनमें से जंपिंग स्कावट्स को काफी पसंद किया जाता है। लेकिन क्या आप जानती हैं ऐसा क्यों है? ऐसा इसलिए है क्योंकि यह एक दोहरे उद्देश्य को पूरा करता है। यह न सिर्फ आपकी मांसपेशियों में धीरज का निर्माण करने में मदद करता है, बल्कि यह वजन घटाने में भी मदद करता है।

यह एक बेहतरीन HIIT वर्काउट है जिसका आप चुनाव कर सकती हैं।

लेकिन हम जंपिंग स्क्वैट्स को बहुत हल्के ढंग से लेते हैं, क्योंकि वे प्रदर्शन करने में बहुत आसान लगते हैं। और यह वह जगह है जहां हम गलत हो जाते हैं! जंपिंग स्क्वाट करते समय हम इतनी गलतियां करते हैं कि इस व्यायाम से हमें पूरी तरह से टोंड बॉडी पाने में मदद मिलने के बजाए, हमें दर्द, पीढ़ा और नोक्ड-नीज (knocked knees) के अलावा कुछ भी नहीं मिलता।

इसीलिए आज हम उन सभी मूर्खतापूर्ण गलतियों पर प्रकाश में डालना चाहते हैं जो आप कर रही हैं, जब आप जंपिंग स्क्वाट्स का अभ्यास करती हैं। इस तरह, आप सबसे अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकती हैं!

यहां 10 सबसे आम गलतियां हैं जो आप जंपिंग स्क्वाट्स करते समय कर सकती हैं:

  1. कूल्हों में पर्याप्त दूरी बनाए न रखना

हमेशा याद रखें कि अपने पैरों के बीच पर्याप्त कूल्हों को चौड़ा रखें। यह आपको बेहतर पकड़ विकसित करने में मदद करेगा, जब आप फर्श पर उतरेंगी।

  1. कोर को सलंग्न नहीं करना 

क्या आप जानते हैं कि यदि आप अपने कोर को संलग्न करती हैं, तो जंपिंग स्क्वाट्स के वहां भी कुछ परिणाम देखने को मिल सकते हैं? तो, अगली बार जब आप जंपिंग स्क्वाट्स करें, तो अपने कोर को सलंग्न रखना न भूलें।

  1. ठीक से सांस न लेना

अगर आप थोड़ा सा कूदने के बाद ही थक जाती हैं, तो इसका मतलब है कि आपमें सहनशक्ति की कमी है। इससे उबरने और ठीक से सांस लेने का एकमात्र तरीका यह है, कि जब आप कूदें तो सांस लें, और ज़मीन पर बैठें और सक्वाट्स करें तो सांस तो छोड़ें। इससे काफी फर्क पड़ेगा!

  1. आप अपनी सोल (sole) पर उतर सकती हैं

आप केवल अपनी सोल (sole) के साथ फर्श पर उतरकर अपनी मांसपेशियों को यातना दे रही हैं। वास्तव में, यदि आप इस आदत को नहीं बदलती हैं, तो आपके घुटने जोर से रोने वाले हैं। जमीन पर उतरने के लिए पहले अपने पैर के अंगूठों को जमीन पर रखना सबसे अच्छा तरीका है, उसके बाद आपके टखने। जिसके बाद आप एक स्क्वाट स्थिति में जाते हैं। इससे आपके घुटनों पर कम असर पड़ेगा।

  1. ज्‍यादा जोर डालना

आवश्यक सीमा से अधिक व्यायाम करने से केवल चोट लगने की संभावना बढ़ जाएगी, और आपकी मांसपेशियों में थकान भी होगी। यदि आप जंपिंग स्क्वैट्स कर रही हैं, तो 25 रेप्स और पांच सेट आपके लिए पर्याप्त हैं।

  1. जिस सतह पर आप जंपिंग स्क्वाट्स कर रहे हैं, वह सही नहीं है

बस यह सुनिश्चित करें कि जिस सतह पर आप जंपिंग स्क्वाट्स कर रही हैं, वह न तो कठौर है और न ही वहां फिसलन है। इससे मांसपेशियों में ऐंठन और गंभीर चोट लग सकती है। देखें कि क्या आपको कोई ऐसी जगह मिल सकती है, जहां किसी प्रकार की गद्दी (cushioning) हो।

  1. आप अतिरिक्त वजन एड कर रहीं हैं

जंपिंग स्क्वाट्स करते समय किसी अतिरिक्त वजन की आवश्यकता नहीं होती है। इसलिए इससे पूरी तरह से बचें।

मांसपेशियों की ऐंठन को नजरअंदाज न करें। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. आप एक्सरसाइज शुरू करने से पहले एक उचित वार्म-अप नहीं करती हैं

किसी भी तरह का व्यायाम करने से पहले एक उचित वार्म-अप करना जरूरी है। और क्योंकि हम अपने पैरों को अक्सर प्रशिक्षित नहीं करते हैं, इसलिए उन्हें अधिकतम वार्म-अप की आवश्यकता होती है। तो, किसी भी चोट से बचने के लिए अपने पैर की मांसपेशियों को गर्म करने के लिए कम से कम 15 मिनट वार्म-अप करें।

  1. आप बहुत अधिक ऊंचाई तक जंप करती हैं

अगर आपको लगता है कि आप जितना ऊंचा कूदेंगी, आपको उतने ही बेहतर परिणाम मिलेंगे, तो आप गलती कर रही हैं। आपको बस एक सामान्य जंप करनी है क्योंकि इस स्क्वाट का सार नीचे है। जब आप नीचे आते हैं।

  1. अपनी पीठ को सीधा न रखना

जब आप कूदती हैं और फिर एक स्क्वाट में मुद्रा में जाती हैं, तो हर बिंदु पर, आपकी पीठ सीधी होनी चाहिए। यदि ऐसा नहीं, तो कुछ लोअर बैक की समस्याओं के लिए तैयार रहें।

तो लेडीज, इन बातों का ध्यान रखें, और जंपिंग स्क्वाट्स के साथ अपने आकार को बनाए रखने के लिए तैयार रहें।

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।