वैलनेस
स्टोर

हर रोज़ 10 बार शीर्षासन करना है मंदिरा बेदी की फिटनेस का राज, जानिए ये कैसे काम करता है

Published on:22 May 2021, 10:30am IST
मंदिरा बेदी एक जानी-मानी फिटनेस फ्रीक हैं और हाल ही में उन्होंने इंस्टाग्राम पर साझा किया कि कैसे हैंड स्टैंड उनकी दिनचर्या का हिस्सा है।
  • 91 Likes
मंदिरा बेदी के साथ करें ये एक्सरसाइज, चित्र-शटरस्टॉक

मंदिरा बेदी को उनके कई सारे कामों के लिए जाना जाता है। बॉलीवुड अभिनेत्री, फैशन आइकन और क्रिकेट ब्रॉडकास्ट से लेकर फिटनेस तक- उन्होंने हर क्षेत्र में अपनी छाप छोड़ी है। वास्तव में, जब फिटनेस की बात आती है, तो वे अपने फैंस को प्रेरित करने के लिए नियमित रूप से अपने कसरत सेशन पोस्ट करती हैं।

हाल ही में, उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया, जिसमें उन्हें काले रंग की स्पोर्ट्स ब्रा में लगातार 10 हैंड स्टैंड करते हुए देखा जा सकता है!

कैप्शन कहता है: “मेरा #10 day !! मेरी रोज की दिनचर्या का एक हिस्सा। कभी 10, कभी 20. और किसी दिन मैं अच्छे से करूंगी। बिना दीवार के। लेकिन कोई जल्दी नहीं। कोई दबाव नहीं ! 😊🤟🏽

ओह और मैंने इन्हें बढ़ा दिया, केवल #igtv के लिए नहीं #handstand #karmkarophalkichintamatkaro में न पड़ें”

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mandira Bedi (@mandirabedi)

मंदिरा बेदी अक्सर प्लैंक, बैकबेंड और हैंड स्टैंड जैसे व्यायाम के रूप में अपनी फिटनेस कौशल दिखाने के लिए इंस्टाग्राम पर पोस्ट डालती हैं। इस पोस्ट में, वे लगातार 10 हैंड स्टैंड कर रहीं हैं और दावा करती है कि वह कभी-कभी 20 तक जाती है! आश्चर्य है कि कैसे एक हैंड स्टैंड मंदिरा को फिट और स्वस्थ रखता है?

तो जानिए हैंडस्टैंड के लाभ

आप देखिए, हैंडस्टैंड बॉडीवेट इनवर्जन एक्सरसाइज का एक रूप है। जो आपको कई तरह के लाभ प्रदान करता है। बॉडीवेट व्यायाम, विशेष रूप से वे जिनमें इनवर्जन शामिल है काफी लोकप्रियता प्राप्त कर रहे हैं, क्योंकि वे चुनौतीपूर्ण हैं और लचीलेपन, संतुलन और मांसपेशियों की ताकत विकसित करने में मदद करते हैं।

नियमित रूप से हैंडस्टैंड का अभ्यास आपके शरीर को टोन करता है, बल्कि ये आपकी संपूर्ण कसरत और मुद्रा में भी सुधार करता है। तो इसमें, कोई आश्चर्य की बात नहीं कि क्यों मंदिरा इसकी सिफारिश करती हैं।

यहां बताया गया है कि आप हैंडस्टैंड कैसे कर सकते हैं:

1: दीवार का सहारा लें

2: अपने घुटनों और हाथों पर बैठें

3: अपने आप को अपने चेहरे के साथ दीवार के करीब लाएं

4: ये सुनिश्चित करें कि आपका शरीर दीवार के साथ एक सीधी रेखा बना रहा हो।

शीर्षासन करने के और भी लाभ हैं

  • यह रक्त को विपरीत दिशा में बहने में मदद करता है जिससे रक्त शुद्धिकरण होता है
  • इस मुद्रा को करने के बाद एकाग्रता और ध्यान में बढ़ोतरी होती है
  • यह संतुलन और मांसपेशियों की ताकत में सुधार करता है
  • यह तंत्रिका तंत्र को आराम करने में मदद करता है
  • इस मुद्रा के साथ आपके प्रतिरक्षा तंत्र को बढ़ावा मिलता है और इसी तरह आपके मल त्याग

हालांकि, आपको यह ध्यान रखने की आवश्यकता है कि यह एक कठिन अभ्यास है। चोटों से बचने के लिए किसी फिटनेस विशेषज्ञ की देखरेख में इसे करना चाहिए।

तो, मंदिरा बेदी की पोस्ट देखें और इस अभ्यास को आजमाएं। जबकि ये कई लाभ प्रदान कर सकता है, याद रखें कि इसे करते समय सुरक्षित रहें और इसे किसी जानकार की निगरानी में करें। इसके अलावा, मस्तिष्क की चोटों, रीढ़ की बीमारियों और उच्च रक्तचाप से पीड़ित लोगों को इसका अभ्यास नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे उनकी स्थिति और बिगड़ सकती है।

इसे भी पढ़ें-Yoga Block Bricks : जानिए क्‍या हैं ये और कैसे आपके योगाभ्‍यास को आसान बना सकते हैं