एक मिनट का प्लैंक या वॉल सिट: अपने कोर को मजबूत करने के लिए आप क्या करना पसंद करेंगी?

Published on: 1 September 2021, 09:30 am IST

आज ऐसे कई व्यायाम हैं जो एक मजबूत कोर और हाई कैलोरी बर्न करने का वादा करते हैं, लेकिन वे कितने अच्छे हैं? हमारे पास दो सबसे लोकप्रिय बॉडीवेट एक्सरसाइजेज हैं: प्लैंक या वॉल सिट! इनमें से क्या आपके लिए बेहतर है? चलिए पता करते हैं!

core exercises ke fayde
इनमें से क्या आपके लिए बेहतर है? चलिए पता करते हैं! चित्र : शटरस्टॉक

कोरोना महामारी के बाद से, हम घर पर की जाने वाली सभी प्रकार एक्सरसाइज पर पकड़ बनाने की पूरी कोशिश कर रही हैं। बेशक, इसका मतलब है कि हम प्लैंक या वॉल सिट करना नहीं भूल सकते हैं। दोनों बॉडीवेट एक्सरसाइज हैं और आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करती हैं। जब आप इनमें से किसी एक को चुनती हैं, तो आप अपने पूरे कोर पर काम कर रही होती हैं। मगर कौन सा व्यायाम अधिक प्रभावी है? या दोनों समान रूप से अच्छे हैं? आइए पता करें!

प्लैंक क्या है?

प्लैंक! यह देखने में जितना आसान लगता है, यह वास्तव में उन मांसपेशियों को सक्रिय कर सकता है। इसके अलावा, यह बहुत कठिन है! यह आपके शरीर, विशेष रूप से आपके कंधों और पीठ को मजबूत करता है, और आपकी मुद्रा में भी सुधार करता है। इसके अलावा, यह आपके एब्डोमिनल, पीठ, कूल्हों, श्रोणि और नितंबों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

ऐसे कई एक्सपर्ट्स हैं जो सुझाव देते हैं कि प्लैंक को करने का सबसे सही तरीका है कि आप इसे कब तक होल्ड कर सकती हैं। जब आप इसे कम से कम एक मिनट के लिए होल्ड करती हैं, तो आप बदलाव महसूस करेंगी। याद रखें जब आपका शरीर कांपने लगता है, तो आप ज्यादा कैलोरीज बर्न कर रही होती हैं।

plank karne ke fayde
जानिए प्लैंक आपके लिए कैसे फायदेमंद है. चित्र : शटरस्टॉक

मगर आप इसे अपनी क्षमता से ज्यादा न करें और खुद को मजबूर न करें। एक मिनट होल्ड करना सबसे सही है, लेकिन यदि आप नहीं कर सकती हैं, तो इसे थोड़े-थोड़े समय के लिए करें।

वॉल सिट क्या है?

बहुत सारे लोग हैं, जो वॉल सिट करना पसंद करते हैं। आखिरकार, यह आइसोमेट्रिक व्यायाम आपके ग्लूट्स, क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग, पीठ, छाती, एब्स और कूल्हों को इंगेज करता है। यह एक साथ कई मांसपेशियों को इंगेज करता है, और आपके शरीर को टोन करने में मदद करता है।

इसके अलावा, यह कैलोरी कम करने और आपके शरीर को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। यह आपकी सहनशक्ति को बढ़ाने में भी मदद करता है, और आपकी मुद्रा में सुधार करता है।

इसके अलावा, यह फोकस में सुधार करने का एक अच्छा तरीका है। साथ ही, यह निश्चित रूप से मूल शक्ति को बढ़ाता है।

core exercises
ये एक्सरसाइजेज आपके कोर के लिए फायदेमंद हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

अब जानिये इनमें से आपके लिए बेहतर क्या है?

दोनों व्यायाम मददगार हैं, और आपके कोर को मजबूत करने में मदद करते हैं। प्लैंक, जिसे हम सभी जानते हैं कि प्रभावी हैं, प्रति मिनट 2 से 5 कैलोरीज बर्न करने में मदद करता है। ये मांसपेशियों को बढ़ाता है और आपके चयापचय को बढ़ावा देता हैं। साथ ही, आराम के दौरान उच्च स्तर की कैलोरी बर्न को बनाए रखने में मदद करता हैं।

दूसरी ओर, वॉल सिट प्रति मिनट 3.5-7 कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। ज्यादा फर्क नहीं है!

जब आपके शरीर को टोन करने की बात आती है, तो दोनों व्यायाम बहुत जरूरी हैं। तो, मिक्स एंड मैच करें और कैलोरीज बर्न करें!

यह भी पढ़ें : एक्सरसाइज के लिए टाइम नहीं, तो इन एक्टिविटीज की मदद से बिना जिम जाए कम करें वजन

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें