और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

हाथों की देखभाल के लिए शहनाज़ हुसैन बता रहीं हैं घर पर मेनीक्योर करने का स्टेप बाय स्टेप तरीका

Updated on: 9 September 2021, 15:43pm IST
जो हाथ हर काम में हमारा साथ देते हैं, अपनी व्यस्तता में हम उन्हीं का ख्याल रखना भूल जाते हैं। इसलिए, शहनाज़ हुसैन से जानिए अपने हाथों और नाखूनों को सुंदर बनाने के लिए कुछ बेहतरीन टिप्स।
Shahnaz Husain
  • 113 Likes
ye home manicure tips apke hatho ko komal bana sakte hai
शहनाज़ हुसैन के होम मैनीक्योर टिप्स आपके हाथों को सुंदर बना सकते हैं। चित्र: शटरस्टॉक

हमारे हाथ हमेशा दिखाई देते हैं। हम अपना काम करते हुए यहां तक कि बातचीत करते हुए अपने हाथों का इस्तेमाल करते हैं। शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में हाथों पर जल्दी झुर्रियां दिखाई देनी लगती हैं, क्योंकि हाथों के पीछे की त्वचा पतली होती है और इसमें कुछ तेल ग्रंथियां होती हैं। रोजाना साबुन और डिटर्जेंट के इस्तेमाल से त्वचा अधिक रूखी हो जाती है। इसलिए हाथों की हर दिन देखभाल करना बहुत जरूरी है।

आप अपने हाथों की देखभाल कैसे कर सकती हैं

कोई साफ – सफाई का काम करने के लिए रबड़ के दस्ताने पहनें और हाथों पर क्रीम की मालिश कर इन्हें सुरक्षित रखें। नहाने के बाद भी अपने हाथों की क्रीम से मालिश करें। नींबू और हल्दी वाली क्रीम या एप्रीकोट क्रीम हाथों के लिए अच्छी होती है।

नाखूनों और इनके आसपास की त्वचा पर भी क्रीम से मसाज करें। हर रात सोने से पहले हाथों पर क्रीम लगाएं और कुछ मिनट के लिए त्वचा पर मालिश करें।

हाथों के लिए कुछ घरेलू उपाय यहां दिए गए हैं

1. चीनी और नींबू का रस

त्वचा को मुलायम बनाने और साफ रखने के लिए अपनी हथेली में थोड़ी सी चीनी लें और उसमें नींबू का रस मिलाएं। इसे हाथों के पिछले हिस्से पर मलें और धो लें।

2. सूरजमुखी का तेल

दो बड़े चम्मच सूरजमुखी का तेल और 3 बड़े चम्मच मोटी चीनी लें। एक साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को हाथों पर रगड़ें और 15 मिनट बाद धो लें।

3. दही और बेसन

हाथों और पैरों की त्वचा को सुंदर बनाने के लिए दही में बेसन मिलाएं, इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं और रोजाना नहाने से आधा घंटा पहले लगाएं।

haathon ke liye cheeni
शुगर आपके हाथों का रंग निखार सकती है। चित्र-शटरस्टॉक।

4. नींबू और संतरे का छिलका

दाग-धब्बों को हटाने के लिए हाथों पर नींबू का छिलका रगड़ें। संतरे के ताजे छिलके लें। उनमें कांटें से छेद कर लें। हाथों का रंग साफ करने के लिए छिलकों को हाथों पर मलें।

हाथों को सुंदर बनाता है मैनीक्योर

इन्हें सुंदर बनाने के लिए सप्ताह में एक बार मैनीक्योर कराया जा सकता है। एक सैलून में कराया गया मैनीक्योर और हैंड स्पा न केवल हाथों को सुंदर बनाता है, बल्कि इन्हें कोमल भी बनाता है। आप चाहें तो घर पर भी अपने हाथों का मैनीक्योर कर सकती हैं!

haathoin ke liye tips
रात को सोने से पहले हाथों को मॉइश्‍चराइज करना न भूलें। चित्र: शटरस्‍टॉक

यहां हैं घर पर मैनीक्योर करने का सही तरीका

कम से कम सप्ताह में एक बार मैनीक्योर ज़रूर करें।
पहले पुरानी नेल पॉलिश को हटाएं। नाखून काटने के लिए कैंची की बजाय नेल क्लिपर का इस्तेमाल करें।
यदि आप चाहें तो अपने नाखूनों को फाइल करें। नाखूनों को हर तरफ से फाइल किया जाना चाहिए।
फिर अपने हाथों को 5 मिनट के लिए साबुन वाले गर्म पानी में भिगोएं। अब कॉटन बड्स का इस्तेमाल करके क्यूटिकल्स को धीरे से पीछे करें।
फिर हाथों और नाखूनों पर क्रीम लगाकर त्वचा की मसाज करें। अपने हाथों को एक नर्म तौलिये से पोंछ लें और नेल पॉलिश लगाएं।
पहले कोट के सूखने के बाद दूसरा कोट लगाएं। इससे नाखून अधिक चमकदार लगते हैं।

टिप – एक कटोरी में एक कप गर्म दूध डालें। नाखूनों को मजबूत करने और त्वचा को मुलायम बनाने के लिए अपने हाथों को पांच मिनट तक इसमें भिगोएं।

इन बातों का रखें ध्यान

मेटल की चीज़ों का इस्तेमाल करने से बचें। साथ ही, क्यूटिकल्स को कभी काटना नहीं चाहिए।
अगर आपके नाखून नाजुक हैं, तो फ्रॉस्टेड नेल पॉलिश नहीं लगानी चाहिए।

साथ ही अगर आपको नाखूनों में कोई इंफेक्शन है तो फाइलिंग और नेल वार्निश का इस्तेमाल न करें। बिना देर किए डॉक्टर से मिलें क्योंकि यह सोरायसिस नामक फंगल हो सकता है।

यह भी पढ़ें : उम्र के साथ ढीली होने लगी है त्वचा, तो मम्मी के सुझाए ये 7 प्राकृतिक उपचार कर सकते हैं आपकी मदद

Shahnaz Husain Shahnaz Husain

Shahnaz Husain is the founder, chairperson, and managing director of The Shahnaz Husain Group and is considered a pioneer in the realm of herbal beauty in India.