और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

कर्ली बाल संभालने मुश्किल हो रहे हैं? इन टिप्स से डालिये अपने कर्ल्स में नई जान

Updated on: 10 December 2020, 11:01am IST
अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो आपका हेयर केयर रूटीन बाकियों से अलग होना चाहिए। यह कुछ टिप्स आप अपने हेयर केयर रूटीन में शामिल कर सकती हैं।
विदुषी शुक्‍ला
  • 80 Likes
Hair plopping karne ka tareeka
बालों को परफेक्ट तरह से कर्ली बनाने के लिए प्लॉप करें। चित्र-शटरस्टाक

अगर आपके बाल कर्ली हैं तो आपका संघर्ष हम समझ सकते हैं। कर्ली बालों के दो ही फेज होते हैं- या तो आपके बाल सबके लिए आकर्षण का विषय होंगे या आपके बाल आप खुद नहीं सम्भाल सकेंगी। आपके कर्ल्स खास हैं। इसलिए इनका खास ख्याल रखना भी जरूरी होता है।

क्यों कर्ली बालों को है खास देखभाल की जरूरत?

घुंघराले बाल सामान्यत: ज्यादा पतले और ड्राई होते हैं। कर्ल्स आसानी से डैमेज हो जाते हैं और अगर सही ख्याल न रखा जाए तो बाल फ्रिजी हो सकते हैं।
ड्राई होने के कारण कर्ली बाल आसानी से टूटते भी हैं। इसलिए इनका ख्याल रखना जरूरी है।
खूबसूरत कर्ल्स और बिखरे कर्ली बालों में बस एक ही फर्क है- एक अच्छे हेयर केयर रूटीन का।
इन टिप्स की मदद से आप अपने घुंघराले बालों की सही देखभाल कर सकेंगी।

अगर आपके बाल घुंघराले हैं, तो आपका हेयर केयर रूटीन बाकियों से अलग होना चाहिए। चित्र- शटर स्टॉक।

1. सही शैम्पू का चुनाव करें

बालों की सफाई उनकी देखभाल का पहला कदम है। शैम्पू बालों को साफ करने के साथ-साथ ड्राई भी करता है, क्योंकि यह बालों से तेल को खींचता है। बाकी बालों के लिए यह ठीक है, लेकिन कर्ली बालों के लिए नहीं क्योंकि आपके बाल पहले से ही ड्राई हैं।
ऐसा शैम्पू चुनें जिसमें सल्फेट और पैराबीन बिल्कुल न हों। इसका सही तरीका यह है कि आप खास आपके हेयर टाइप के लिए बने शैम्पू इस्तेमाल करें। सामान्य शैम्पू में भी ऐसे शैम्पू चुनें जो केमिकल फ्री हों और जिसमें खुशबू एड न की गई हो।

2. शैम्पू करने का सही तरीका जानें

हर दिन या हर दूसरे दिन शैम्पू करेंगी तो आप अपने बालों को और अधिक ड्राई कर लेंगी। बेहतर है अगर आप हफ्ते में दो बार ही बाल धोएं।
शैम्पू को हाथों में लेकर बालों पर न लगाएं, बल्कि शैम्पू में पानी मिलाकर झाग बनाएं, और वह झाग बालों में लगाएं। इससे शैम्पू माइल्ड हो जाएगा। बाल साफ आसानी से हो जाएंगे और आपको रूखे बालों की चिंता नहीं करनी पड़ेगी।

अगर आपके बाल कर्ली हैं तो आपका संघर्ष हम समझ सकते हैं। चित्र: शटरस्‍टॉक

3. बालों में कंघी करने से बचें

जी हां, आपके बालों को कंघी करने की जरूरत नहीं है। ब्रश करने पर न केवल आपके बाल टूटेंगे, बल्कि कर्ल्स खुल जाएंगे और बाल फ्रिजी हों जाएगें।
उसके बजाय शैम्पू करने से पहले सूखे बालों को मोटे दांत वाले कंघे से सुलझाएं और शैम्पू करते वक्त बालों को उंगलियों से काढ़ती रहें। गीले बालों में तो गलती से कभी कंघी न करें, इससे बाल टूटेंगे और आपके प्राकृतिक कर्ल्स खुल जाएंगे।

4. शैम्पू से पहले लगाएं हेयर मास्क

शैम्पू के दौरान ही नहीं, उससे पहले भी आपको अपने बालों का खास ख्याल रखना जरूरी है। बाल धोने से पहले रात को बालों की अच्छी तरह ऑयलिंग करें। आपके बालों के लिए जैतून का तेल और नारियल का तेल बराबर मात्रा में मिलाकर इस्तेमाल करना सबसे अधिक फायदेमंद होगा।
शैम्पू से एक घण्टे पहले बालों में हेयर मास्क लगाएं। आपको बालों के लिए हेयर मास्क कैसे बनाना है, यह हम बताते हैं।

कैसे बनाएं हेयर मास्क-  कर्ली बालों के लिए मॉइस्चराइजिंग हेयर मास्क इस्तेमाल किया जाना चाहिए।
इस मास्क को बनाने के लिए दो चम्मच मेयोनीज, एक चम्मच जैतून का तेल और एक अंडा मिलाएं और इस पेस्ट को बालों पर लगाएं। मेयोनीज बालों को नमी देता है और चमक बनाये रखता है।

5. हमेशा ठंडे पानी से ही बाल धोएं

गर्म पानी बालों से उनका प्राकृतिक तेल और सीबम छीन लेता है। गर्म पानी से बालों के पोर्स भी खुल जाते हैं जिससे बाल ज्यादा टूटने लगते हैं।
ठंडे पानी से आपके बाल टूटेंगे नहीं और बालों में तेल भी बना रहेगा।

विदुषी शुक्‍ला विदुषी शुक्‍ला

पहला प्‍यार प्रकृति और दूसरा मिठास। संबंधों में मिठास हो तो वे और सुंदर होते हैं। डायबिटीज और तनाव दोनों पास नहीं आते।