वैलनेस
स्टोर

अगर कॉफी पीना बंद करने वाली हैं, तो हमारे पास हैं 5 कारण कि आपको ऐसा नहीं करना चाहिए 

Published on:14 January 2021, 20:02pm IST
अपनी स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी जरूरतों के चलते अगर आप भी कॉफी छोड़ने का प्‍लान बना रहीं हैं, तो हम आपको कहेंगे कि अभी रुकिए। आपकी स्किन शायद आपके इस फैसले पर खुश न हों, क्‍योंकि असल में कैफीन है आपकी त्‍वचा का दोस्‍त।
विनीत
  • 91 Likes
दिन में 6 कप से ज्यादा कॉफी पीना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक। चित्र: शटरस्टॉक

हम में से ज्यादातर लोग कई कारणों के चलते, कई बार कॉफी का सेवन बंद करने के बारे में सोचते हैं। लेकिन शायद आपके इस निर्णय पर आपकी त्वचा बिल्‍कुल भी खुश नहीं होती। असल में यह आपकी त्वचा को कई लाभ पहुंचाती है और आपको एक स्वस्थ त्वचा प्रदान करने में मदद करती है। इसलिए जब आप अचानक कॉफी पीना पूरी तरह बंद कर देती हैं, तो इसके सबसे पहले संकेत आपकी त्‍वचा पर नजर आते हैं।

हम आपको यहां बता रहे हैं कॉफी का सेवन बंद करने से त्वचा को होने वाले नुकसान 

  1. त्वचा पर अधिक ब्रेकआउट्स हो सकते हैं

कॉफी में शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इन्फ्लेमेट्री गुण होते हैं, जो आपकी त्वचा को कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, नियमित रूप से कॉफी पीने से सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। साथ ही यह सूजन से संबंधित त्वचा की हाइपरपिग्मेंटेशन को भी कम कर सकता है।

कॉफी का सेवन बंद करने से आपकी त्वचपा पर ब्रेकआट्स हो सकते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. सेल्युलाईट से लड़ना कठिन होगा

कॉफी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट “ऑरेंज पील” (orange peel) की उपस्थिति को कम करने में भी मदद करते हैं। कैफीन त्वचा के नीचे रक्त वाहिकाओं को फैलाने में मदद करता है, जिससे समग्र रक्त प्रवाह में सुधार करता है। यह बदले में सेल्युलाईट की उपस्थिति को कम कर सकता है।

यह भी पढ़ें: बेदाग-दमकती त्वचा चाहती हैं, तो आज ही से शुरू कर दें गुड़ का सेवन, हम बता रहे हैं इसके त्वचा संबंधी 4 लाभ

  1. आप अधिक रंजकता का अनुभव कर सकती हैं

दिन में एक कप कॉफी आपकी त्वचा को फोटोएजिंग (photoaging) की समस्या से बचाव करने में मददगार साबित हो सकती है। कॉफी में कई ट्रेस एलीमेंट्स (trace elements) मौजूद होते हैं, जैसे कि क्लोरोजेनिक एसिड। जो कि पिगमेंटेड स्पॉट की उपस्थिति को कम करने में मदद करते हैं।

  1. रोसेसिया (Rosacea) से लड़ना मुश्किल हो सकता है

यह एक बहुत ही सामान्य त्वचा रोग है जो संयुक्त राज्य अमेरिका में 14 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित कर चुका है। वे मुंहासों के छोटे थक्कों की तरह दिखाई देते हैं, जो कि वास्तव में आपकी त्वचा की सतह के नीचे मौजूद छोटी रक्त वाहिकाएं हैं।

शोध के अनुसार, रोजाना कई कप कॉफी पीने से रोसेसिया को रोका जा सकता है। दिन में सिर्फ एक या दो कप पीने से आपकी त्वचा को रोसेसिया से बचाने में मदद मिल सकती है।

आंखों के नीचे के काले घेरे हटाने के लिए कॉफी बेहद लाभकारी है। चित्र: शटरस्‍टॉक
  1. डार्क सर्कल से छुटकारा पाना मुश्किल हो सकता है

कॉफी का सेवन करने से, आंखों के नीचे मौजूद जिद्दी डार्क सर्कल की समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है। कैफीन रक्त वाहिकाओं को प्रभावित करता है जो डार्क सर्कल को कम करने में योगदान करते हैं, जिससे वे हल्के पड़ जाते हैं और कम दिखाई देते हैं।

यह भी पढ़ें: सर्दियों में अपने स्किनकेयर रुटीन में शामिल करें कोकोआ बटर, हम बता रहे हैं इसके 4 कारण

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।