वैलनेस
स्टोर

लेडीज, आपको जानने चाहिए त्‍वचा को नुकसान पहुंचाने वाले इन 6 दुश्‍मनों और उनके कारणों के बारे में 

Published on:27 January 2021, 16:30pm IST
साफ और दाग रहित त्‍वचा किसे पसंद नहीं होती। पर कुछ अनजाने से दुश्‍मन हैं जो आपकी त्‍वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। अगर उनके बारे में जानना चाहती हैं, तो इसे ध्‍यान से पढ़ें।
विनीत
  • 89 Likes
यहां हम बता रहे हैं त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले कारणों के बारे में। चित्र-शटरस्टॉक।

अगर आपको लगता है कि त्‍वचा पर होने वाले हर दाना मुंहासे या एक्‍ने हैं, तो आप बिल्‍कुल गलत हैं। साथ ही हर बार इन दानों की वजह आपकी ऑयली स्किन नहीं है। हेल्‍दी स्किन के लिए जरूरी है कि आप त्‍वचा पर होने वाली  इन अलग-अलग परेशानियों और उनके कारणों के बारे में जानें।

ऐसी दो श्रेणियां हैं जिनके तहत एक्ने ब्लेमिश (acne blemishes) आते हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि वे सूजन का कारण हैं या नहीं। कहा जाता है कि ये नॉन इन्फ्लेमेट्री एक्ने और इन्फ्लेमेट्री एक्ने होते हैं। इन्फ्लेमेट्री एक्ने, नॉन इन्फ्लेमेट्री एक्ने की तुलना में अधिक गंभीर हैं। इनके उपचार के लिए आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए। हम यहां बता रहे हैं मुंहासों के कुछ प्रकार के बारे में। ताकि आप उनका ठीक से इलाज कर पाएं।

इसलिए जरूरी है कि आप त्‍वचा संबंधी इन 6 समस्‍याओं और इनके पीछे के कारणों के बारे में जान लें।

  1. पिंपल्स (Pimples)

ये नॉन-इन्फ्लेमेट्री मांस (non-inflammatory meat), सफेद बम्प्स (white bumps) या पैच हैं, जो आमतौर पर एक लाल प्रभामंडल (red halo) से घिरा एक सफेद केंद्र होता है। कुछ मामलों में, बाल केंद्र से बाहर आ सकते हैं या अंदर फंस सकते हैं।

कारण: ये ब्लैकहेड्स गंदगी, तैलीय सीबम और मृत त्वचा कोशिकाओं के रोमछिद्रों से मिलकर बनते हैं। ये रोमछिद्र के अंदर बंद होते हैं।

पिंपल्स आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। चित्र-शटरस्टॉक।
  1. ब्लैकहेड्स (Blackheads)

पिंपल्स के ठीक विपरीत, ब्लैकहेड्स (नॉन-इन्फ्लेमेट्री) छोटे गहरे या काले धब्बे होते हैं। जो बम्प्स के रूप में दिखाई देते हैं। सामान्यत:  इस काले बिंदु के आसपास की त्वचा सामान्य होती है और केंद्र गहरा होता है।

यह भी पढें:  ये 5 DIY होममेड बॉडी वॉश देंगे आपको नेचुरली दमकती त्वचा, यहां हैं बनाने का आसान तरीका

कारण: इनका गहरा रंग बताता है कि इन धब्बों के छिद्र में अधिक गंदगी है। यह सिर्फ एक संकेत है कि आपके छिद्र अब बड़े हो गए हैं, जो भरे हुए बालों के रोमछिद्रों के कारण होते हैं।

  1. पपल्स (Papules)

पपल्स त्वचा की सतह के नीचे स्थित इन्फ्लेमेट्री मुंहासे हैं। इन धब्बों के आसपास की त्वचा आमतौर पर लाल और सूजी हुई होती है। वे लंबे, गुलाबी, ठोस और चिकने होते हैं। लेकिन दो प्रकार के नॉन-इन्फ्लेमेट्री मुंहासे की तुलना में, उनके पास एक दिखाई देने वाला केंद्र नहीं है और न ही आपके रोमछिद्र चौड़े हुए हैं।

कारण: त्वचा संक्रमण (मलस्कम कन्टैगियोसम), छोटी रक्त वाहिकाओं का विकास (चेरी एंजियोमा), वार्ट्स (मसा), खुजली (एक्जिमा), एलर्जी की प्रतिक्रिया।

  1. पुस्ट्यूल (Pustules)

गोलाकार केंद्र के साथ, स्पाइन्स की सूजन और बढ़ जाती है। इसका केंद्र एक लाल त्वचा के आधार पर पीले / सफेद रंग के मवाद से भरा होता है। वास्तव में, वे बारीकी से बड़े व्हाइटहेड्स से मिलते जुलते हैं, लेकिन सूजे हुए।

कारण: यह भोजन या पर्यावरण एलर्जी के कारण होने वाली सबसे आम एलर्जी की प्रक्रिया है। कीट के काटने से

जब त्वचा मृत कोशिकाओं और तेल से भर जाती है तब भी ये हो सकते हैं।

हाईएल्‍यूरोनिक एसिड त्‍वचा संबंधी समस्‍याओं का भी उपचार है। चित्र सौजन्य: शटरस्टॉक
डैमेज स्किन के लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। चित्र : शटरस्टॉक
  1. नोड्यूल्स (Nodules)

त्वचा के निचले हिस्से पर स्थित सूजी हुई, दर्दनाक और कठोर गांठ को नोड्यूल के रूप में जाना जाता है। यह गंभीर हो सकता है और त्वचा की जटिलताओं जैसे निशान और काले धब्बे का कारण बन सकता है।

कारण: जब वे भरे हुए रोमछिद्र, क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और ऊतकों को, त्वचा की सतह के नीचे गहरा करते हैं, तो उन्हें इन्फ्लेमेट्री एक्ने के रूप में माना जाता है।

  1. सिस्ट (cyst)

जब पुस्ट्यूल संक्रमित हो जाते हैं, तो वे दर्दनाक होने लगते हैं। यह तब होता है जब पुस्ट्यूल सिस्ट बन जाते हैं। सिस्टिक मुंहासे दर्दनाक, बड़े लेकिन नरम सफेद या लाल नोड्यूल्स होते हैं। जो त्वचा में गहराई से स्थित होते हैं, यहां तक ​​कि नोड्यूल्स से भी गहरे। वे मवाद से भी भरे हो सकते हैं। वास्तव में, उन्हें त्वचा की गंभीर जटिलताओं का कारण माना जाता है, जैसे निशान।

कारण: संक्रमित पुस्ट्यूल

यह भी पढें: आपकी ये 5 आदतें हो सकती हैं चेहरे पर महीन रेखाओं और झुर्रियों के लिए जिम्‍मेदार

विनीत विनीत

अपने प्यार में हूं। खाने-पीने,घूमने-फिरने का शौकीन। अगर टाइम है तो बस वर्कआउट के लिए।