बढ़ती उम्र के साथ नाईट स्किन केयर की होती है ज्यादा जरूरत, ये 5 स्टेप्स हैं सभी के लिए जरूरी

सुबह उठकर त्वचा की देखभाल के साथ रात को सोने से पहले भी स्किन की क्लीजिंग से लेकर स्क्रबिंग तक हर चीज़ का ध्यान रखना आवश्यक है। जानते हैं बेड पर जाने से पहले चेहरे की त्वचा की किस प्रकार से करें देखभाल
Night skin care kyu hai jaruri
रात के समय त्वचा अधिक हाइड्रेट रहती है। सनब्लॉक से दूर रहने के कारण त्वचा पर नमी बरकरार रहती है। चित्र : अडोबी स्टॉक
ज्योति सोही Published: 31 Mar 2024, 02:00 pm IST
  • 140

दिनों दिन बढ़ने वाले वर्कलोड, चिंताएं और तनाव लाइफस्टाइल को परिवर्तित करने लगते है। इसका असर स्किन पर भी दिखने लगता है। दरअसल, समय की कमी और बहुत से कार्यों की चिंता के चलते अधिकतर महिलाएं स्किन केयर रूटीन को फॉलो नहीं कर पाती है। इससे मौसम में आने वाले बदलाव के साथ त्वचा संबधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है (Night skin care routine in 40s)।

स्किन को हाईड्रेट रखने और किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाने के लिए दिनभर में 2 बार स्किन केयर रूटीन को अवश्य फॉलो करें। सुबह उठकर त्वचा की देखभाल के साथ रात को सोने से पहले भी स्किन की क्लीजिंग से लेकर स्क्रबिंग तक हर चीज़ का ध्यान रखना आवश्यक है। जानते हैं बेड पर जाने से पहले चेहरे की त्वचा की किस प्रकार से करें देखभाल।

नाइट स्किन केयर रूटीन क्यों है ज़रूरी

दिनभर त्वचा यूवी रेज, प्रदूषण व धूल मिट्टी के संपर्क में आती है। इससे स्किन का टैक्सचर प्रभावित होने लगता है, जिससे एजिंग की समस्या बढ़ने लगती है। रात में सोने से पहले एंक्टिव इंग्रीडिएंटस का प्रयोग त्वचा को क्लीन और हाईड्रेटिंग बनाते हैं। इससे स्किन को एक्टिव बनाए रखने में मदद मिलती है। दरअसल, रात के समय त्वचा अधिक हाइड्रेट रहती है। सनब्लॉक से दूर रहने के कारण त्वचा पर नमी बरकरार रहती है। रात में क्रीम अप्लाई करने से त्वचा में कोलेजन बढ़ता है और स्किन सेल्स को रिनेयर करने में मदद मिलती है।

Night time skin care tips ke fayde jaanein
अपनी त्‍वचा को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए नाइट टाइम स्किन केयर रूटीन फॉलो करना जरूरी है। चित्र : शटरस्टॉक

इन टिप्स को करें फॉलो

1. डबल क्लींजिंग करें

दिनभर चेहरे पर मौजूद ब्यूटी प्रोडक्टस और मेकअप के साथ पॉल्यूटेंटस व धूल मिट्टी त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं। इससे डेड स्किन सेल्स की समस्या बढ़ने लगती है और त्वचा पर सीबम प्रोडक्शन बढ़ने लगता है। ऐसे में ऑयल से चेहरे पर 1 से 2 मिनट तक मसाज करें। उसके बाद सामान्य क्लींजर से चेहरे को धोएं और फिर साफ तौलिएं से चेहरे को क्लीन कर लें।

2. मॉइश्चराइजिंग है ज़रूरी

त्वचा की नमी को बनाए रखने के लिए फेसवॉश के बाद मॉइश्चराइज़र अवश्य अप्लाई करें। अपने स्किन टाइप के हिसाब से ही मॉइश्चराइज़र का चुनाव करें। इससे त्वचा पर बढ़ने वाला रूखापन दूर होने लगता है और स्किन सेल्स रिपेयरिंग में मदद मिलती है। पी साइज़ लेकर चेहरे पर उंगलियों से स्प्रैड करें।

3. ओवर नाइट सीरम

डे टाइम स्किन केयर के लिए जहां विटामिन सी और सनस्क्रीन का प्रयोग किया जाता है, तो वही रात में सोने से पहले चेहरे पर सीरम अप्लाई करें। इससे त्वचा स्मूद बनती है आर फाइन लाइंस व लार्ज पोर्स की समस्या हल होने लगती है। सीरम में मौजूद रेटिनॉल की मात्रा एजिंग प्रोसेस को धीमा करके स्किन को क्लीन और फर्म बनाता है।

Jaanein serum ke fayde
सीरम से त्वचा स्मूद बनती है आर फाइन लाइंस व लार्ज पोर्स की समस्या हल होने लगती है।

4. आइ क्रीम

काले घेरों से बचने के लिए नाईट स्किन केयर रूटीन में आई क्रीम को शामिल करें। इसे आंखों के नीचे लगाने से त्वचा में बढ़ने वाली डार्कनेस को कम करने में मदद मिलती है। इसके अलावा पफ्ीनेस की समस्या हल होने लगती है। इंडैक्स फिंगर पर पी साइज़ लेकर आंखों के नीचे लगाएं। इससे त्वचा हाईड्रेट होने लगती है।

5. नाईट फेस मास्क

स्किन को हाईड्रेटिंग बनाए रखने के लिए नाइटफेस मास्क ज़रूरी है। चेहरे पर फेस मास्क को लगाने से स्किन मुलायम और ब्राइट बनती है। स्किन डलनेस को दूर करने के लिए बेसन में कॉफी और दूध मिलाकर चेहरे पर लगाने से फायदा मिलता है। इससे त्वचा का निखार बढ़ने लगता है।

Kya hain night cream ke fayde
स्किन को हाईड्रेटिंग बनाए रखने के लिए नाइटफेस मास्क ज़रूरी है। चेहरे पर फेस मास्क को लगाने से स्किन मुलायम और ब्राइट बनती है। चित्र : शटरकॉक

जानें इसके फायदे

  • त्वचा एक्सफोलिएट होती है और स्किन पर मौजूद डेड स्किन सेल्स की समस्या हल होने लगती है। इससे त्वचा का निखार बरकरार रहता है।
  • स्किन हाईड्रेट रहती है, जिससे उम्र से पहले बढ़ने वाली झुर्रियों की समस्या हल होने लगती है।
  • एक्टिव इंग्रीडिएंटस के प्रयोग से स्किन सेल्स की रिपेयरिंग में मदद मिलती है। इससे त्वचा का संतुलन बना रहता है।
  • झाइयों और दाग धब्बों से राहत मिल जाती है। डीप क्लीनिंग की मदद से त्वचा में मौजूद गंदगी बाहर निकल जाती है, जिससे त्वचा क्लीन बनी रहती है।

ये भी पढ़ें- 5 सबसे ज्यादा विश्वसनीय टिप्स को फॉलो कर अपनी स्किन को करें समर के लिए प्रिपेयर

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें
  • 140
लेखक के बारे में

लंबे समय तक प्रिंट और टीवी के लिए काम कर चुकी ज्योति सोही अब डिजिटल कंटेंट राइटिंग में सक्रिय हैं। ब्यूटी, फूड्स, वेलनेस और रिलेशनशिप उनके पसंदीदा ज़ोनर हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख