आपके खराब बालो को नया जीवन दे सकता है एलोवेरा, इस तरह कीजिए ट्राई

Updated on: 28 February 2022, 20:13 pm IST

बालों की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करने वाली समस्याओं में से एक है। लेकिन अगर आपके पास घर पर एलोवेरा और ये कुछ मसाले हैं, तो आप बालों की किसी भी परेशानी को ठीक कर सकती हैं। जानिए कैसे...

hair ke liye aloe vera
आपके बालों के लिए कमाल कर सकता है एलोवेरा । चित्र : शटरस्टॉक

स्कैल्प को छोड़कर सब जगह बाल ही बाल नजर आते हैं? मौसम कोई भी हो, किसी न किसी रूप में बालों की समस्या रहती ही है। डैंड्रफ, बालों का झड़ना, घुंघराले बालों से लेकर दोमुंहे बालों तक, सब कुछ आम समस्याओं में से एक है। लेकिन कुदरत को धन्यवाद कीजिए क्योंकि इसने हमें इन समस्याओं से लड़ने के लिए एलोवेरा दिया है!  लेकिन सिर्फ एलोवेरा अकेले ही आपके बालों को हैंडल नहीं कर पाएगा।  इसलिए, हम आपके लिए लाए हैं कुछ अद्भुत उपाय, जो आपको बालों की समस्या से राहत दे सकते हैं।

यहां 5 एलोवेरा हेयर मास्क दिए गए हैं, जिन्हें आपको घर पर जरूर आजमाना चाहिए

1.बालों के विकास के लिए एलोवेरा मास्क

बढ़ते प्रदूषण के कारण बालों के स्वास्थ्य पर सीधा असर पड़ा है। इसके अलावा हमारे द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ केमिकल युक्त उत्पादक भी हमारे बालों के विकास और बाल टूटने के पीछे के मुख्य कारण हैं। लेकिन एलोवेरा मास्क आपकी इसमें सहायता कर सकता है। इसके लिए एक चम्मच एलोवेरा जेल को कैस्टर ऑयल और अंडे के साथ मिलाएं और इसे अच्छी तरह से अपने स्कैल्प पर लगाएं।  

aloevera ke fayde
आपके बालों के लिए एलोवेरा से बेहतर कुछ नहीं। चित्र: शटरस्‍टॉक

इसे 30 मिनट तक रखें और फिर माइल्ड शैम्पू से अच्छी तरह धो लें। कृपया याद रखें कि अपने बालों को ब्लो ड्राई न करें। उन्हें सामान्य रूप से सूखने दें या आप अपने बालों को धूप में सुखा सकती हैं। 

2.एंटी डैंड्रफ एलोवेरा हेयर मास्क

 हवा में कम नमी के कारण सिर की त्वचा में अत्यधिक सूखापन आ जाता है। इसलिए मौसम में अदला-बदली करने से बालों का झड़ना बड़ा हो जाता है और यह आपके अयाल के लिए बहुत महत्वपूर्ण समय होता है। अगर आप अपने बालों की देखभाल नहीं करेंगी, तो आपको डैंड्रफ और बाद में बालों का झड़ना जैसी समस्या जरूर होगी।  इससे बचने के लिए एलोवेरा जेल को नारियल के तेल और नींबू के साथ मिलाकर अच्छी तरह मिलाएं, थोड़ा गर्म करें, इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं और फिर अपनी उंगलियों से अपने स्कैल्प पर हल्के हाथों से मसाज करें.  इसे 30 से 40 मिनट से ज्यादा न रखें।

3.स्प्लिट एंड्स के लिए एलोवेरा मास्क

स्प्लिट एंड्स आमतौर पर लोगों को अपने बाल काटने के लिए प्रेरित करते हैं।  खैर, अब और नहीं क्योंकि अब आप एलोवेरा हेयर मास्क बना सकते हैं और आप बिल्कुल ठीक हो जाएगी।  एलोवेरा जेल के अलावा आपको केवल शहद और सूरजमुखी का तेल और मिलाना है।

4.डीप कंडीशनिंग के लिए एलोवेरा हेयर मास्क

रूखे और घुंघराले बालों का मतलब है अधिक बाल झड़ना लेकिन अगर आप अपने एलोवेरा जेल में दही और शहद मिलाकर अपने बालों पर अच्छी तरह लगाएं, तो यह आपके बालों के लिए परम हाइड्रेटिंग उपचार हो सकता है।

5.डिटैंगलर एलोवेरा मास्क

aloe vera aapke liye faydemand hai
एलोवेरा जेल आपके लिए काफी फायदेमंद है। चित्र: शटरस्‍टॉक

आप उन्हें सुलझाते समय अपने अधिकांश बाल खो देती हैं।  अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो बस एक चम्मच एलोवेर जेल लें और उसमें नारियल तेल मिलाएं।  इस मिश्रण को हल्के हाथों से लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें।  अब अपने बालों को सुलझा लें।  आप देखेंगे कि आपकी स्कैल्प से बहुत कम बाल झड़ गए हैं।  तो, मिशन पूरा हुआ!

हमने अपना काम कर दिया है,अब आप की बारी है, इन ट्रिक्स को आजमाएं और अपने बालों की देखभाल करें।

यह भी पढ़े : आपकी त्वचा और बाल, दोनों को स्मूद बना सकता है दूध, जानिए कैसे करना है इस्तेमाल

टीम हेल्‍थ शॉट्स टीम हेल्‍थ शॉट्स

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं।

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें