और पढ़ने के लिए
ऐप डाउनलोड करें

डियर गर्ल्स, इस मौसम में भी स्किन केयर के लिए आप कर सकती हैं पपीते पर भरोसा

Published on:13 July 2021, 09:00am IST
पपीते में मौजूद खास तत्व आपकी डल और डैमेज स्किन को राहत देने में मदद कर सकते हैं। तो आइए जानें मानसून के लिए DIY पपीता फेस पैक।
ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ
  • 84 Likes
स्किन केयर के लिए आप कर सकती हैं पपीते पर भरोसा। चित्र : शटरस्टॉक
स्किन केयर के लिए आप कर सकती हैं पपीते पर भरोसा। चित्र : शटरस्टॉक

पपीता हर मौसम में मिलता है। ये पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह न सिर्फ आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हैं, बल्कि त्वचा के लिए भी बेहतरीन साबित हो सकते हैं। इस गूदे वाले फल का अर्क भी त्वचा की देखभाल करने वाले उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला में मुख्य घटक है। पपीते में मौजूद आवश्यक विटामिन A, C और एंटीऑक्सिडेंट लाइकोपीन की प्रचुर मात्रा आपकी त्वचा को चमकदार और टोंड लुक देती है।

जानिए आपकी त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद है पपीता

1. मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है

पपीता लाभकारी एंजाइम और एंटीऑक्सीडेंट का खजाना है, जो त्वचा की सतह से सभी मृत, डैमेज सेल्स, ऊतकों, को प्रभावी ढंग से हटा देता है। यह त्वचा की आंतरिक परतों में भी प्रवेश करता है और धूल, जमी हुई मैल, अतिरिक्त तेल / सेबम स्राव को अच्छी तरह से समाप्त करता है।

2. त्वचा मॉइस्चराइज करता है

पपीता वास्तव में शुष्क त्वचा का इलाज करने में मददगार है और आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है। पपीते में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट शुष्क और परतदार त्वचा के इलाज में मदद करते हैं। पपीते के गूदे को चेहरे पर लगाने से आपकी त्वचा मुलायम और चमकदार बनती है।

मानसून में अपनाएं, स्किन केयर रूटीन में पपीता. चित्र : शटरस्टॉक
मानसून में अपनाएं, स्किन केयर रूटीन में पपीता. चित्र : शटरस्टॉक

3. पिगमेंटेशन का इलाज करे

पपीता एक चमत्कारिक घटक है, जो त्वचा पर दाग-धब्बों और पिगमेंटेशन को दूर कर सकता है। पपीते के त्वचा को हल्का करने वाले गुण दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में भी मदद करते हैं। पपीते में एंजाइम पपैन एक मजबूत त्वचा एक्सफोलिएटर के रूप में कार्य करता है।

यह मृत कोशिकाओं को हटाता है, जो चेहरे को टोन में हल्का और अधिक कोमल बना सकता है। इसके अलावा, पपीते में मौजूद बीटा-कैरोटीन की प्रचुर मात्रा त्वचा की चमक और रंगत को निखारती है।

4. एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर

पपीते में मौजूद शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट कैरोटेनॉयड्स की प्रचुरता मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से लड़ने में मदद करती है और कोलेजन और इलास्टिन के टूटने को रोकती है, जो त्वचा को कस कर झुर्रियों को दूर करता है। यहां तक ​​​​कि पपीते की त्वचा में एंजाइम होते हैं जिन्हें मृत कोशिकाओं और धब्बों को हटाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

5. त्वचा रोगों का इलाज करे

पपीता एजिंग, जलन और त्वचा रोगों को ठीक करने का एक प्राकृतिक उपचार है। पपैन एंजाइम मृत त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करता है और त्वचा की अशुद्धियों को दूर करता है। एक्जिमा और सोरायसिस जैसे त्वचा रोगों को ठीक करने के लिए पपीते का गूदा बेहद लाभकारी है।

पपीता आपकी स्किन को नेचुरल निखार देने में मदद करता हैं। चित्र: शटरस्टॉेक
पपीता आपकी स्किन को नेचुरल निखार देने में मदद करता हैं। चित्र: शटरस्टॉेक

अब जानिए पपीता और संतरे के रस का DIY फेस पैक

1 छोटा पका पपीता, टुकड़ों में कटा हुआ
2 – 3 संतरे के टुकड़े
1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल

तरीका:

पपीते के टुकड़े, एलोवेरा जेल को एक बाउल में मिला लें और संतरे के स्लाइस से रस निचोड़ लें।

क्लींजिंग के बाद इस पेस्ट की एक समान परत चेहरे और गर्दन पर लगाएं।

इसे 10 मिनट तक रहने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें और एक मुलायम तौलिये से थपथपा कर सुखा लें।

यह भी पढ़ें : क्या मुलतानी मिट्टी का इस्तेमाल मानसून हेयर फॉल से बचा सकता है, जवाब है हां !

ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ ऐश्‍वर्या कुलश्रेष्‍ठ

प्रकृति में गंभीर और ख्‍यालों में आज़ाद। किताबें पढ़ने और कविता लिखने की शौकीन हूं और जीवन के प्रति सकारात्‍मक दृष्टिकोण रखती हूं।