Year Ender 2021: ब्यूटी रेजीम की ये लापरवाहियां बन सकती हैं अर्ली एजिंग का कारण, इन्हें बदलने का वक्त आ गया है

Published on: 24 December 2021, 14:06 pm IST

एक हेल्दी, साफ और कई बार आयुर्वेदिक ब्यूटी रूटीन का पालन करने के बावजूद आपकी त्वचा पॉजिटिव रिजल्ट नहीं दिखा रही है, तो आपकी कुछ गलत आदतें हो सकती हैं इसकी जिम्मेदार!

Unhealthy beauty habits ko dur kare
ये ब्यूटी हैबिट आपके लिए हानिकारक है। चित्र:शटरस्टॉक

सर्दियों में अनायास ही ब्यूटी रेजीम बैक सीट ले लेती है। बालों को कम धोना, फेस पैक का इस्तेमाल न करना, उबटन से बचना आपके सौंदर्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसी आदतें हैं जिन्हे आप बिना सोचे ही विकसित कर लेते हैं। ये आदतें मौसम या माहौल नहीं देखती। बस आपकी स्किन और बालों को नुकसान पहुंचाकर आपको अर्ली एजिंग का शिकार बना देती हैं। आइए जानते हैं उन आदतों के बारे में जो आपके सौंदर्य को नुकसान पहुंचा रही हैं। हमारा विचार है कि उन्हें इस साल के साथ छोड़ देना ही बेहतर है। 

कुछ कॉमन लेकिन खराब आदतें 

कुछ गलत ब्यूटी हैबिट हैं जिनके लिए आप खुद दोषी हैं। नाखूनों को न काटना, मेकअप ब्रश को धोना भूल जाना आदि ऐसी आदते हैं जो आपकी सौंदर्य को प्रभावित कर सकती है। क्योंकि ये गलतियां संक्रमण का कारण बनती हैं। गंदा होने के साथ यह आपकी त्वचा, बालों और सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। 

आपके ब्यूटी रेजीम की यह आदतें हैं अनहेल्दी 

1. मेकअप हटाए बिना सोना

डिनर पार्टी या किसी दोस्त की शादी के बाद शनिवार की रात थकाऊ हो सकती है। आप बस बिस्तर पर लेटने का इंतजार कर रही होती हैं। मगर मेकअप के साथ सोने से त्वचा को अत्यधिक नुकसान हो सकता है।

Makep hatakar sona chahiye
मेकअप हटाकर सोना चाहिए। चित्र : शटरस्टॉक

रात भर गंदगी और त्वचा में अतिरिक्त तेल के जमा होने के कारण स्किन पोर्स बंद हो सकते हैं। इसके परिणामस्वरूप मुंहासे हो सकते हैं। मेकअप त्वचा के फ्री रेडिकल्स के संपर्क को बढ़ाता है, जिससे त्वचा का कोलेजन टूट जाता है और समय से पहले झुर्रियां होने लगती हैं।

कुछ मेकअप उत्पादों में कठोर सामग्री, धातु और सुगंध होते हैं जो जलन पैदा करने वाले सूजन का कारण बन सकते हैं।

मेकअप के साथ सोने से निश्चित रूप से ड्राइनेस और लालिमा पैदा होगी, त्वचा की संवेदनशीलता में वृद्धि होगी, जिससे त्वचा की परेशानियां बढ़ेंगी। 

इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए?

आप कितनी भी थकी हुई क्यों न हों, यह सुनिश्चित करें कि आप अपनी त्वचा से मेकअप को जल्द से जल्द हटा दें। सोने से पहले माइक्रेलर वॉटर का इस्तेमाल करें, चाहे आप मेकअप करें या नहीं। यह सभी प्रकार की त्वचा को साफ करने का एक शानदार तरीका है।

माइक्रेलर वॉटर पीएच-संतुलित, अल्कोहल मुक्त और ऐसा जल है, जिसमें ग्लिसरीन और सर्फेक्टेंट होते हैं। यह कोमल तरीके से त्वचा से हर तरह की गंदगी और मेकअप को हटा देता है।

मुलायम कॉटन पैड से अपने पूरे चेहरे को साफ करें। आंखों के आस-पास के क्षेत्रों में मेकअप अवशेषों को हटाने के लिए आप कॉटन बड्स का उपयोग कर सकते हैं।

2. अंतर्वर्धित बालों की ट्वीज़िंग करना

जब एक हेयर फॉलिकल डेड स्किन से भरा होता है और बालों को काट दिया जाता है, तो बालों का दूसरा सिरा बग़ल में बढ़ता है और एक अंतर्वर्धित बाल बनाते हुए वापस त्वचा में छेद करता है। घुंघराले, मोटे बालों वाले लोगों में अंतर्वर्धित बाल होने की संभावना अधिक होती है। यह त्वचा पर लाली और सूजन पैदा कर सकता है।

चूंकि ये बाल वैक्सिंग या शेविंग से आसानी से नहीं निकलते हैं। इसलिए ज्यादातर लोग चिमटी के साथ उन्हें बाहर निकालने की कोशिश करते हैं। ऐसा करने से दर्द, संक्रमण, सिस्ट, फॉलिकुलिटिस, खुजली और अंततः रंजकता या निशान पड़ सकते हैं।

Zor se exfoliate na kare
जोर से एक्स्फोलीएट न करें। चित्र- शटरस्टॉक।

इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए?

यदि आपके बाल कभी-कभार अंतर्वर्धित हो जाते हैं, तो इसे तोड़ने या वैक्स करने के बजाय इसे बाहर निकालें। आप लंबे समय से अंतर्वर्धित बाल रखते हैं, तो लेज़र हेयर रिमूवल आपके लिए सबसे अच्छे समाधानों में से एक है। अंतर्वर्धित बालों पर संक्रमण या सूजन के मामलों में, सही दवा और उपचार के लिए अपने त्वचा विशेषज्ञ से मिलें।

3. जोर से एक्सफोलिएट करना 

जी हां, स्क्रब का उपयोग करना आपके चेहरे और आपके शरीर के लिए तब तक बहुत अच्छा होता है जब तक यह त्वचा को धीरे से एक्सफोलिएट करता है। हालांकि, नुकीले दानों के साथ कठोर स्क्रब का उपयोग अक्सर त्वचा की पहली सुरक्षात्मक परत को ही नुकसान पहुंचाएगा, जिससे आपकी त्वचा कच्ची और संवेदनशील महसूस होगी।

यह यूवी डैमेज और सनबर्न की संभावना को बढ़ा सकता है जो हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकता है। इससे आपकी त्वचा टैन्ड और चमकदार दिखती है।

यदि आपकी त्वचा फ्लेकी और फटी हुई है, तो यह मानकर स्क्रब का उपयोग न करें कि यह त्वचा को चिकना कर देगा। फ्लेकी और फटी त्वचा के लिए औषधीय क्रीम और मॉइस्चराइज़र के सही उपयोग की आवश्यकता होती है।

इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए?

एक क्रीम बेस में छोटे गोल कोमल दानों के साथ एक हल्के स्क्रब का प्रयोग करें।

नुकीले दाने, मेन्थॉल (जैसे पुदीना), या किसी भी प्रकार की बहुत अधिक सुगंध वाले स्क्रब का उपयोग न करें।

आदर्श रूप से, एक सौम्य स्क्रब का उपयोग सप्ताह में केवल एक या दो बार किया जाना चाहिए और इसे सामान्य तापमान वाले पानी से धोना चाहिए।

4. अपना पिंपल फोड़ना

अपने पिंपल को घर पर फोड़ने से आपकी त्वचा को नुकसान हो सकता है। पिंपल को फोड़ना बहुत लुभावना होता है, लेकिन यह आपके मुंहासों के ठीक होने में देरी कर सकता है और निशान पैदा कर सकता है। यह आपकी त्वचा में दाग धब्बे और उसके आस पास के क्षेत्रों में बैक्टीरिया फैलाता है।

Pimple fodne se bache
पिम्पल फोड़ने से बचें। चित्र : शटरस्‍टॉक

तो, अगली बार जब आप उस एक्ने को पॉप करने के लिए तैयार आईने के सामने खड़े हों, तो इस बात पर विचार करें कि आप बैक्टीरिया और सूजन को छिद्रों में गहरा कर रहे हैं, जिससे मुंहासे बढ़ रहे हैं।

इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए?

अपने चेहरे या मुंहासों को छूने की इच्छा का विरोध करें। अपने त्वचा विशेषज्ञ से मिलें, जो मुंहासे के कारण की पहचान कर सकते हैं और इसके प्रकार को अलग कर सकते हैं। 

प्रारंभिक मूल्यांकन और शायद हार्मोनल जांच के बाद, आपका त्वचा विशेषज्ञ आपके स्किन के प्रकार के अनुरूप दैनिक आहार के साथ आपको कुछ गोलियां, क्रीम या जेल लिख सकता है।

5. रोजाना बहुत हॉट शावर का उपयोग करना 

गर्म शावर अधिकांश लोगों के लिए सुखद आनंद हैं और विशेष रूप से कठोर सर्दियों के दौरान सुखदायक। यह जितना आश्चर्यजनक लगता है, लंबे समय तक गर्म पानी से नहाना आपकी संपूर्ण त्वचा के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। यह न केवल त्वचा के अच्छे प्राकृतिक तेलों को छीन लेता है, बल्कि यह सूखापन, सूजन और खुजली भी पैदा कर सकता है।

ड्राई त्वचा वाले व्यक्तियों में त्वचा में सेरामाइड्स की कमी के साथ बिगड़ा हुआ एपिडर्मल अवरोध होता है, जो त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखने में मदद करता है। इस प्रकार की त्वचा को एक्जिमा होने का खतरा होता है, जो भाप से भरी गर्म फुहारों से बढ़ सकती है।

इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए?

शावर और पीएच-संतुलित गैर-साबुन क्लीन्ज़र और मॉइस्चराइजिंग बॉडी वॉश के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें जो सोडियम लॉरिल सल्फेट से मुक्त हों।

Hot shower skin ke liye harmful hai
हॉट शॉवर आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। चित्र : शटरस्टॉक

लूफा या कठोर स्पंज का उपयोग करने से बचें क्योंकि इससे त्वचा में अधिक सूखापन, सूजन और कालापन हो सकता है। शॉवर के बाद अपनी त्वचा को थपथपाने के तुरंत बाद अपने पूरे शरीर पर एक अच्छा मॉइस्चराइज़र लगाएं। अपनी त्वचा को रगड़ें नहीं।

वैकल्पिक रूप से, आप सोने से पहले अपनी त्वचा पर सूखे तेल जैसे जोजोबा तेल, बोरेज तेल और सूरजमुखी के बीज का तेल लगा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: नारियल तेल के साथ मिला कर लगाएं कपूर, आपकी ब्यूटी के लिए है बेहद फायदेमंद

अदिति तिवारी अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

ज्योतिष विशेषज्ञ से जानिए क्या कहते हैं आपकी
सेहत के सितारे

यहाँ पढ़ें