स्ट्रैच मार्क्स से परेशान हैं, तो ये आसान से टिप्स करेंगे आपको टेंशन फ्री

प्रेगनेंसी में स्ट्रैैच मार्क्स होना स्वभाविक है, पर विशेषज्ञ सुझाव देते हैं कि आप कुछ चीजों का गर्भावस्था के दौरान ध्यान रखें तो इनसे बचा जा सकता है।
ये ब्यूटी मार्क्स है जो आपको अपने बेबी के उन दिनों की याद दिलाते हैं, जब वह आपके भीतर था। फोटो: शटरस्टॉक
टीम हेल्‍थ शॉट्स Updated: 28 Apr 2022, 12:10 pm IST
  • 91

प्रेगनेंसी में स्ट्रेच मार्क्स होना एक वास्तविकता है। यह निश्चित है और ऐसा होता ही है, यह मान लीजिए कि आप उन्हें अपनी त्वचा पर होने से नहीं रोक सकती। ऐसा सोचने भर से लगता है के जैसे यह बहुत दुखद है। लेकिन इस लेख में आपके लिए कुछ अच्छी खबर है। विशेषज्ञों का मानना है कि कुछ ज़रूरी सावधानी बरतने से आप प्रेगनेंसी के दौरान पड़ने वाले स्ट्रैच मार्क्स को कम कर सकती हैं:

1. त्वचा को रखें मॉइश्चराइज

आप एक अच्छे मॉइश्चचराइजर जैसे जैतून का तेल, नारियल तेल, या किसी विटामिन ई-समृद्ध तेल का उपयोग कर सकती हैं। मॉइश्चमराइजिंग के द्वारा आपकी स्किन हाइड्रेट रहेगी, जिससे उसमें नमी बनी रहेगी और खिंचाव होने पर वहां निशान नहीं पड़ेंगे। इससे आपको खुजली भी कम होगी।

2. सप्ताह में कम से कम दो बार करें एक्सफोलिएट

एक्सफोलिएशन (त्वचा की मृत परत उतरना) त्वचा कोशिकाओं की मृत परत को हटाने में मदद करता है और नई कोशिकाओं को फिर से बनाने का प्रयास करता है। इस प्रकार प्राकृतिक रूप से नई और खूबसूरत त्वचा के बनने में वृद्धि होती है। त्वचा की मृत परत को किसी लूफे या सूखे लेकिन नरम ब्रश का उपयोग करके हटाया जा सकता है। यह प्रक्रिया मॉइस्चराइज़र को त्वचा में बेहतर तरीके से सोखने में भी मदद करती हैं।

3. आहार हो संतुलित

यह धीरे-धीरे और उचित वजन को बढ़ाने में मदद करेगा और अनावश्यक रूप से त्वचा के रंग को ख़राब होने से भी बचाएगा।

संतुलित आहार गर्भावस्था की कई समस्याओं से निजात दिला सकता है। फोटो: शटरस्टॉक

4. शरीर को रखें हाइड्रेटेड

रोजाना कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीने से आप वाटर रिटेंशन को रोक सकते हैं । यह त्वचा को स्वस्थ और कोमल रखने में भी मदद करता है। आपके शरीर पर पड़ने वाले स्ट्रेचिंग के प्रभाव से आपको वापस लेने में भी यह मदद कर सकेगा।

5. गर्भावस्था के दौरान रहें सक्रिय

ऐसे व्यायाम करें जिनमें तीव्रता कम हो। यह धीरे-धीरे वजन बढ़ाने में मदद करने के साथ-साथ त्वचा को लचकदार रखने में भी फायदेमंद साबित होगा।

गर्भावस्था के दौरान हल्का व्यायाम आपके लिए जरूरी है। फोटो: शटरस्टॉक

यदि दे चुकी है शिशु को जन्म …

यदि आप शिशु को जन्म दे चुकी है और खिंचाव के निशान हैं:-

ध्यान रखिये की खिंचाव के निशान का कोई निश्चित या शॉर्टकट इलाज नहीं होता है। हालांकि प्रेगनेंसी के समय पड़ने वाले निशान कुछ अवधि में हलके या फीके ज़रूर हो जाते हैं, जो कि शिशु को जन्म देने से एक वर्ष के भीतर हो सकता है। पर इन कुछ बातों का पालन करने से उन्हें जल्द ही ख़त्मे किया जा सकता है।

डिलीवरी के बाद भी संतुलित आहार और हल्का व्यायाम जारी रखें:-

व्यायाम धीरे-धीरे वजन घटाने में आपकी मदद करेगा और त्वचा को अपने मूल रूप में वापस भी ले आएगा। यदि आप क्रैश डाइटिंग कर रही है तो उससे केवल आपकी त्वचा की शिथिलता और स्थिति बिगड़ती चली जाएगी। इसकी बजाए आपकी कसरत की तीव्रता को बढ़ाया जा सकता है, पर ख्याल रखना होगा आपके आराम का और पालन करना होगा सही समय व अवधि का।

अपनी रुचि के विषय चुनें और फ़ीड कस्टमाइज़ करें

कस्टमाइज़ करें

त्वचा को नियमित तौर पर हाइड्रेट रखें:-

रोजाना मॉइस्चराइज़ करना न भूलें और बहुत सारे तरल पदार्थ पिएं।

प्रिस्क्रिप्शन का करें प्रयोग:-

ग्लाइकोलिक एसिड, रेटिनॉल या हाइलूरोनिक एसिड युक्त प्रिस्क्रिप्शन क्रीम आपकी मदद कर सकती हैं। लेकिन अपने डॉक्टर की सिफारिश के बिना उनका उपयोग भूल से भी कभी न करें।

गर्भावस्था के साथ खिंचाव के निशान आना लगभग निश्चित है। इसलिए इस बात को अपना कर उन्हें समय से पहले फीका करने का आपका प्रयास बुरा नहीं है। प्रेगनेंसी मार्क्सल को आप उन ब्यूहटी मार्क्सस के रूप में भी याद रख सकती हैं, जो आपके बेबी के साथ आए। तब जब आप अपने अंदर एक जीवन का निर्माण कर रही थी। और तब यह प्रकृति का सबसे सुन्दर एहसास बन जायेगा।

  • 91
लेखक के बारे में

ये हेल्‍थ शॉट्स के विविध लेखकों का समूह हैं, जो आपकी सेहत, सौंदर्य और तंदुरुस्ती के लिए हर बार कुछ खास लेकर आते हैं। ...और पढ़ें

अगला लेख