World Egg Day 2021:आपके बालों के लिए वरदान है अंडा, जानिए कैसे करना है इसका इस्तेमाल

लंबे, खूबसूरत और शाइनी बाल आखिर किसे पसंद नहीं हैं? अगर आप भी अपने ड्रीम हेयर पाना चाहती हैं तो अंडे का इस तरह करें इस्तेमाल!
अंडा आपके बालों को जरूरी पोषण देता है। चित्र-शटरस्टॉक
अदिति तिवारी Published on: 8 October 2021, 18:16 pm IST
ऐप खोलें

आपको यह जानकार आश्चर्य होगा कि अंडे में वे सारे पोषक तत्व मौजूद हैं जो आपके बालों को स्वस्थ रखने के लिए चाहिए। अंडे में पोषक तत्व वही होते हैं जो मजबूत, चमकदार बालों में पाए जाते हैं। अगर आपने अंडे को अपने ब्यूटी डाइट में शामिल किया तो ये ज्यादा रूखे बालों को भी स्मूद और शाइनी बना सकते हैं।

अपने बालों के विभिन्न परेशानियों के लिए आपने केमिकल युक्त प्रोडक्टस का इस्तेमाल जरूर किया होगा। लेकिन प्रति सप्ताह एक कच्चा अंडा आपके बालों की सभी समस्याओं को दूर कर सकता हैं। यदि आप एलोवेरा, आवश्यक तेल और नींबू के रस जैसे अन्य सामग्री के साथ अंडे का मिश्रण करते हैं, तो ये आपके बालों के टेक्स्चर में चमत्कारी बदलाव ला सकता हैं। जानिए अंडे के गुण और लगाने के तरीकों के बारे में।

अंडे के पौष्टिक गुण

अंडे पोषक तत्वों से भरपूर बालों का सुपरफूड हैं। विटामिन ए (vitamin A), विटामिन ई (vitamin E), बायोटिन (biotin) और फोलेट (folate) अंडे में पाए जाने वाले कुछ ऐसे पोषक तत्व हैं जो बालों को घना और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। जर्दी (egg yolk) स्वस्थ वसा से भरी हुई है, जो बालों की नमी को लॉक करती हैं और आपके स्कैल्प को चिकन बनती हैं। चूंकि बालों में 80% प्रोटीन होता है, बालों में प्रोटीन युक्त अंडे लगाने से उसे स्वस्थ रखने में मदद मिल सकती है। इससे बाल मजबूत होते हैं और हीट स्टाइलिंग करने में दिक्कत नहीं होती हैं।

अंडे आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हैं। चित्र-शटरस्टॉक।

यह केवल आपके बालों को ही सॉफ्ट नहीं करता, बल्कि आपके स्कैल्प को भी हेल्दी टच डेटा हैं। अंडे को सीधे जड़ों में लगाने से बालों के रोम में बहुत जरूरी विटामिन और खनिजों का संचार होता है। स्कैल्प को पोषण देने से नए बाल मजबूत होते हैं और टूटने या झड़ने की संभावना कम होती है। और जब आपके बाल उतने नहीं झड़ते हैं, तो वे घने और स्वस्थ दिखाई देते हैं।

इस तरह से अंडों को बालों में लगाएं

1. मॉइस्चर मास्क बनाने के लिए:

सामग्री

2 अंडे
1 चम्मच नींबू का रस
10 बूंद लैवेंडर का तेल
10 बूंद गुलाब का तेल

लगाने का तरीका

एक छोटे कटोरे में सामग्री को मिलाएं और एक चम्मच या व्हिस्क के साथ झाग आने तक फेंटें। इस मास्क को अपने बालों में लगाएं और शॉवर कैप से ढक दें। 20 मिनट के लिए रखने के बाद इसे शैम्पू और कंडीशन करें।

अंडे से बने ये हेयर मास्क देंगे आपको सिल्की स्मूथ हेयर। चित्र- शटरस्टॉक।

2. ग्रोथ सीरम हैं अंडा

अपने बालों को लंबा करने के लिए अंडे से बना ग्रोथ सीरम लगाएं। इसे बनाने के लिए:

सामग्री

1 अंडे का केवल सफेद हिस्सा
एक बड़ा चम्मच नारियल का तेल
1 बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल

लगाने का तरीका

एक छोटी कटोरी में सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं और अपने स्कैल्प पर लगाएं। अपनी उंगलियों का उपयोग करके, मिश्रण को अपनी जड़ों में 10 मिनट तक धीरे से मालिश करें। बालों को धोएं और एक अच्छे कंडीशनर का उपयोग करें।

3. स्प्लीट एंड को रोकें

स्प्लीट एंड बालों से जुड़ी एक आम समस्या हैं। इन दोमुंहे बालों के कारण ग्रोथ रुक जाती हैं और आपको लगातार ट्रिम करवाना पड़ता हैं। लेकिन इस परेशानी को दूर करने के लिए लगाएं ये हेयर मास्क।

स्प्लिट एंड्स के लिए सबसे सही है अंडे का हेयर मास्क. चित्र : शटरस्टॉक

सामग्री

1 अंडा
1 बड़ा चम्मच जैतून का तेल (olive oil)
1 चम्मच शहद

लगाने का तरीका

एक छोटी कटोरी में सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं और अपने बालों के सिरों पर लगाएं। शावर कैप से ढक दें, और मिश्रण को 20 मिनट के लिए छोड़ दें। बाद में इसे धोकर साफ कर लें।

4. शाइन बूस्टिंग मास्क

आपके बालों में शाइन लाने के लिए इस मास्क का उपयोग जरूर करें।

सामग्री

1 अंडा, केवल ज़र्दी (yolk) का हिस्सा
1 छोटा चम्मच अरंडी का तेल (castor oil)

लगाने का तरीका

एक छोटी कटोरी में सामग्री को एक साथ मिलाएं और अपने बालों पर जड़ से सिरे तक लगाएं। 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर गर्म पानी से धो लें। अंत में बालों के मॉइस्चर और चमक को लॉक करने के लिए ठंडे पानी से धो लें।

नॉर्मल शैंपू के बजाय इस्तेमाल करें एग शैम्पू। चित्र: शटरस्‍टॉक

5. क्लेरिफाइंग शैम्पू

आप अंडे को एक प्राकृतिक शैम्पू के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता हैं। इसके लिए:

सामग्री

1 अंडा
4 बूंद पेपरमिंट ऑयल
1 चम्मच शहद
1 छोटा चम्मच बेकिंग सोडा

लगाने का तरीका

एक ब्लेंडर में सभी सामग्री को मिलाएं और स्मूद होने तक हाई स्पीड पर फेटें। अन नहाने जाएं और अंडे के मिश्रण को अपने हाथ की हथेली में डालें। बालों पर नॉर्मल शैम्पू की तरह लगाएं। साथ ही स्कैल्प पर और अपने बालों की पूरी लंबाई में मालिश करना सुनिश्चित करें। 10 मिनट रखने के बाद, फिर अच्छी तरह धो लें। इसके बाद कंडीशनर की जरूरत नहीं हैं।

तो लेडीज, अंडे को अलग-अलग तारीकें से लगाएं और अपने बालों को जरूरी पोषण दें।

यह भी पढ़ें : जानिए गीले बालों में की जानें वाली यह आम गलतियां, जो आपके बालों पर कहर बरपा सकती हैं

लेखक के बारे में
अदिति तिवारी

फिटनेस, फूड्स, किताबें, घुमक्कड़ी, पॉज़िटिविटी...  और जीने को क्या चाहिए !

स्वास्थ्य राशिफल

स्वस्थ जीवनशैली के लिए ज्योतिष विशेषज्ञों से जानिए अपना स्वास्थ्य राशिफल

सब्स्क्राइब
Next Story